लो कैलोरी फूड के इन फायदों को जानते हैं आप, कुछ इस तरह तैयार करें अपनी डाइट

अगर लंबे समय तक कम कैलोरी का पौष्टिक आहार लिया जाए तो बढ़ती उम्र के बावजूद दिल की कार्यक्षमता बेहतर बनी रहती है। हाल ही में एक शोध से यह पता चला है कि

Vishal Singh
स्वस्थ आहारWritten by: Vishal SinghPublished at: Nov 02, 2011
लो कैलोरी फूड के इन फायदों को जानते हैं आप, कुछ इस तरह तैयार करें अपनी डाइट

अपने आपको स्वस्थ रखने के लिए जितनी जरूरी एक्सरसाइज होती है उतनी ही जरूरी हमारी डाइट होती है। दोनों का ही हमारे स्वास्थ्य पर काफी अहम किरदार होता है। जिसकी मदद से हम लंबे समय तक फिट रह सकते हैं। कई लोग ऐसे होते हैं जो डाइट में किसी भी चीज को शामिल कर उनका आसानी से सेवन कर लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं आप जिन चीजों का सेवन करते हैं उनमें से कई चीजों में काफी ज्यादा मात्रा में कैलोरी होती है जिसकी वजह से आपका मोटापा बढ़ने का खतरा भी ज्यादा हो जाता है। इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है कि आप अपने दूसरे सभी जरूरी न्यूट्रीएंट्स के साथ ही लो कैलोरी फूड का सेवन करें। जिससे की आपको मोटापा घटाने या फिर मोटापे से बचने के लिए मदद मिल सकती है।

अगर खाने में कैलोरी की मात्रा ज्‍यादा हो तो मोटापे की समस्‍या हो सकती है। इसलिए अपने डायटिंग चार्ट में लो कैलोरी फूड शामिल कीजिए। हाल ही में एक शोध से यह पता चला है कि अगर लंबे समय तक कम कैलोरी का पौष्टिक आहार लिया जाए तो बढ़ती उम्र के बावजूद दिल की कार्यक्षमता बेहतर बनी रहती है।

diet

अमेरिका के वाशिंगटन विवि के स्कूल ऑफ मेडिसन के प्रोफेसर डा. ल्यूगी फांटाना ने बताया कि उनका शोध इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि मनुष्य में पहली बार कम कैलोरी वाले भोजन से बुढ़ापा देर से आने की बात सामने आई है। उन्होंने बताया कि इस शोध से पहले छोटे स्तनधारियों में कम कैलोरी युक्त भोजन करने से बुढ़ापा देर से आने की बात भी साबित हो चुकी है। यह शोध जर्नल आफ अमेरिकन कालेज आफ कार्डियालाजी में प्रकाशित हुआ है।रिपोर्ट के अनुसार शोध में 25 ऐसे व्यक्तियों का चुनाव किया गया जिन्हें लगभग साढे़ छह वर्ष तक संतुलित लेकिन कम कैलौरी का भोजन दिया गया, जबकि 25 लोगों को आमतौर पर पश्चिमी देशों में खाया जाने वाला भोजन दिया गया। इसी दौरान शोधकर्ताओं ने दोनों श्रेणियों के व्यक्तियों के हृदय की कार्यशैली का अध्ययन किया और उसके बाद ये निष्कर्ष निकाले गए। 

हम आपको कुछ ऐसी डाइट के बारे में बताते हैं जो आपके लिए लो कैलोरी डाइट के रूप में होगी। इससे आप आसानी से मोटापे से बच सकते हैं साथ ही आप अपने वजन घटा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: पुरुषों के लिए वजन घटाने के आसान टिप्स

लो कैलोरी फूड

इडली

अगर आप लो कैलोरी फूड की तलाश कर रहें है तो आप के लिए सबसे अच्छा विकल्प इडली का है।  साउथ इंडियन फूड में बेहद पसंद की जाने वाली इडली आपके वेट डाइट प्लान का एक अहम हिस्सा साबित हो सकती है। इडली को तलने यानी फ्राई करने की जगह स्टीम यानी भांप से पकाया जाता है तो यह कैलोरी काउंट में कम होती हैं। 

चिकन टिक्का

चिकन टिक्का आपको हेल्दी रखने के साथ ही आपको भरपूर स्वाद भी देता है। यह आपकी वेट लॉस डाइट में आपका फेवरेट भी बन सकता है। आपको बता दें कि ज्यादातर उत्तरी भारत रेस्तरां में इस डिश को परोसा जाता है। लेकिन अगर आप चिकन टिक्का घर पर बनाकर खाते हैं तो यह ज्यादा अच्छा साबित होगा। 

इसे भी पढ़ें: वजन और ब्‍लड प्रेशर घटाने में मदद करता है लहसुन का नमक, जानें बनाने का तरीका व फायदे

सैलेड

आप अपनी रोजाना की डाइट में सलाद को जरूर शामिल करें। ये आपका वजन नियंत्रित करने के साथ ही आपको हमेशा फिट रख सकेगा। आप हरी पत्‍तेदार सब्‍जियों का सैलेड बना कर आप इसे खा सकते हैं। अगर इन्‍हें पेट भर कर खाया जाए तो लंबे समय तक भूख नहीं लगती। 

Read More Article On Healthy Diet In Hindi 

Disclaimer