Doctor Verified

अक्सर रहता है सिरदर्द? कारण हो सकती हैं आंख से जुड़ी ये समस्याएं, जानें बचाव

Headache Due To Eye Problem Symptoms: लगातार सिरदर्द होने पर आपको आंखों की जांच जरूर करानी चाहिए, जानें इसके कारण।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Jan 12, 2023 14:55 IST
अक्सर रहता है सिरदर्द? कारण हो सकती हैं आंख से जुड़ी ये समस्याएं, जानें बचाव

Headache Due To Eye Problem Symptoms: सिरदर्द एक आम समस्या है और हर व्यक्ति को इस परेशानी से कभी न कभी जूझना पड़ता है। लगातार सिरदर्द बना रहना कुछ लोगों में माइग्रेन का लक्षण हो सकता है। लेकिन यह जरूरी नहीं है कि सिरदर्द की समस्या सिर्फ माइग्रेन की वजह से हो रही हो। आमतौर पर सिरदर्द होने पर लोग पेनकिलर दवाओं का सेवन और घरेलू उपायों को अपनाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि लंबे समय तक लगातार सिरदर्द होना आंख से जुड़ी परेशानियों का लक्षण हो सकता है। तेज और लगातार सिरदर्द बने रहना कई बार आंख से जुड़ी कुछ गंभीर परेशानियों की तरफ इशारा करता है। डॉक्टर्स के मुताबिक आमतौर पर लोगों में 150 तरह के सिरदर्द की समस्या होती है। लेकिन अगर आप लंबे समय से सिरदर्द से परेशान हैं तो इसे नजरअंदाज करने के बजाय अपने आंखों की जांच जरूर कराएं। आइए इस लेख में जानते हैं कि लगातार सिरदर्द की समस्या आंख से जुड़ी किन परेशानियों की तरफ इशार करती है और इससे बचने के उपाय।

सिरदर्द हो सकता है आंख से जुड़ी समस्याओं का संकेत- Headache Due To Eye Problem in Hindi 

सिर में दर्द पेट और शरीर में मौजूद किसी समस्या के कारण भी हो सकता है। अक्सर लोग सिरदर्द को सामान्य समझकर नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन ऐसा करना आपकी आंखों के लिए बहुत गंभीर हो सकता है। सिरदर्द होने पर लापरवाही बरतने की जगह आपको डॉक्टर से जरूर संपर्क करना चाहिए। लगातार सिरदर्द बने रहना आंख से जुड़ी कई समस्याओं का संकेत माना जाता है। अगर आपको सिरदर्द के साथ आंख में जलन, दर्द और आंख से पानी आने की समस्या भी हो रही है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क कर आंखों की जांच करानी चाहिए।

Headache Due To Eye Problem Symptoms

इसे भी पढ़ें: सिरदर्द और आंखों में दर्द के कारण : इन 7 कारणों से हो सकता है सिर और आंख में दर्द

ऐसे लोग जो लगातार घंटों तक कंप्यूटर या लैपटॉप पर बैठकर काम करते हैं उन्हें भी आंखों पर जोर पड़ने के कारण सिरदर्द की समस्या हो सकती है। इस स्थिति को डिजिटल आई स्ट्रेन कहा जाता है। इसके अलावा उम्र बढ़ने के कारण आंख की रोशनी कम होने पर भी आपको तेज सिरदर्द हो सकता है। सीतापुर आंख अस्पताल के सीनियर नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. धर्मेंद्र कहते हैं कि लगातार सिरदर्द की समस्या आंख से जुड़ी इन परेशानियों का संकेत हो सकती है-

1. आंख की मांसपेशियों में कमजोरी के कारण सिरदर्द की समस्या।

2. आंख की रोशनी कम होने पर भी लगातार सिरदर्द हो सकता है।

3. आंखों में ग्लूकोमा या मोतियाबिंद के कारण भी लगातार सिरदर्द रह सकता है।

4. कंप्यूटर विजन सिंड्रोम या डिजिटल आई स्ट्रेन के कारण तेज सिरदर्द की समस्या।

5. आंखों में दृष्टिदोष के कारण सिरदर्द की समस्या लंबे समय तक बनी रह सकती है।

आंख की परेशानी के कारण सिरदर्द होने पर क्या करें?

आंख से जुड़ी परेशानियों के कारण होने वाला सिरदर्द लंबे समय तक बना रहता है। इस स्थिति में आपको सबसे पहले डॉक्टर की सलाह लेकर आंखों की जांच करानी चाहिए। इसके अलावा अगर आंख में भी दर्द हो रहा है, तो बिना डॉक्टर की सलाह के किसी भी तरह की दवा का सेवन खुद से बिलकुल भी न करें। इसके अलावा रोजाना सही ढंग से आंखों की साफ-सफाई जरूर करें। बहुत ज्यादा तेज सिरदर्द और आंखों में जलन होने पर आई ड्रॉप का इस्तेमाल करें। 

इसे भी पढ़ें: क्या सर्जरी के बाद आपको अक्सर होता है सिरदर्द? एक्सपर्ट से जानें इसके कारण और उपाय

अगर आप कंप्यूटर या लैपटॉप पर ज्यादा देर तक बैठकर काम करते हैं। तो आंखों को डिजिटल आई स्ट्रेन से बचाने के लिए बीच-बीच में ब्रेक लेते रहें और एंटी-ग्लेयर ग्लास का इस्तेमाल जरूर करें। लगातार सिरदर्द की समस्या को नजरअंदाज करने से आपकी आंख गंभीर रूप से खराब हो सकती है। इस स्थिति में आपको सबसे पहले डॉक्टर की सलाह लेकर जरूर कदम उठाना चाहिए।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer