अर्थराइटिस में करें ये 5 हैंड एक्सरसाइज, दर्द और सूजन से मिलेगा आराम

अर्थराइटिस की वजह से अगर आपके हाथों में तेज दर्द हो रहा हो तो, आप इन एक्सरसाइज की मदद ले सकते हैं। आइए जानते हैं इन एक्सरसाइज को करने का तरीका। 

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariUpdated at: Nov 01, 2021 12:14 IST
अर्थराइटिस में करें ये 5 हैंड एक्सरसाइज, दर्द और सूजन से मिलेगा आराम

अर्थराइटिस यानी गठिया की बीमारी में शरीर के किसी भी अंग में दर्द हो सकता है। ऐसे में आप गठिया के दर्द के लिए कुछ हैंड एक्सरसाइज (hand exercise for arthritis) कर सकते हैं। दरअसल, जब हाथों में गठिया के कारण दर्द होता है, तो हैंड एक्सरसाइज करने से ज्वाइंट्स का दर्द और सूजन कम होने लगता है। साथ ही रेगुलर इन एक्सरसाइज को करने से ये धीमे-धीमे हाथ के जोड़ों को सहारा देने वाली मांसपेशियों को मजबूत बनना में मदद मिलती है। यह आपको कम दर्द और परेशानी के साथ हाथों के इस्तेमाल में मदद करते हैं। साथ ही रेगुलर इसे करने से टेंडन को लचीला रखने में भी मदद मिल सकती है, जो कि अर्थराइटिस के पेन को कम करने में मददगार है। 

Inside2thumbstrech

image credit: versusarthritis.org

1. फ्लैट फिंगर एक्सरसाइज

अपने हाथ की हथेली को एक टेबल पर आराम से रखें।  उंगलियों को अलग करना शुरू करें और हाथों को पूरी तरह से फैलाएं। हर उंगली की एक्सरसाइज करें और उसे स्ट्रेच करते रहें।  इस तरह अपने अंगूठे से शुरू करते हुए, धीरे-धीरे प्रत्येक उंगली को टेबल से अलग-अलग उठाएं। प्रत्येक उंगली को एक या दो सेकंड के लिए ऊपर रखें, और फिर धीरे से इसे नीचे करें। इस तरह ये एक्सरसाइज करने से आपके हाथों को और इनकी सभी उंगलियों को आराम मिलेगा। 

2. मुट्ठी बनाकर तेज गति में एक्सरसाइज करें

अपनी उंगलियों को सीधा करके शुरू करें, फिर उन्हें एक साथ नीचे अपनी हथेली के बीच में खींचकर एक ढीली मुट्ठी बनाएं। ध्यान रखें कि अपने अंगूठे को अपनी उंगलियों के आर-पार रखें और उनके नीचे न रखें। इस स्थिति में एक मिनट तक रहें, फिर अपना हाथ धीरे-धीरे खोलें और इसे कई बार दोहराएं। इस आसान एक्सरसाइज को आप कहीं भी और कभी भी कर सकते हैं।  व्यायाम को 10 बार बाएं हाथ से करें। फिर पूरे क्रम को दाहिने हाथ से दोहराएं। इस तरह आप इस एक्सरसाइज को करते अपने टेंडन्स को मजबूत बना सकते हैं और उनमें एक स्ट्रेचेबिलिटी ला सकते हैं। 

3. हाथों से ओ (0) बनाएं 

अपने बाएं हाथ से शुरू करें और उंगलियां सीधी रखें। फिर अपनी सभी अंगुलियों को तब तक अंदर की ओर मोड़ें जब तक वे "O" के आकार में ना जुड़ जाएं।  कुछ सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें। फिर अपनी उंगलियों को फिर से सीधा करें। इस अभ्यास को प्रत्येक हाथ पर दिन में कुछ बार दोहराएं। ये आपकी उंगलियों के ज्वाइंट्स को मजबूत करेगा, सूजन को कम करेगा और दर्द से निजात दिलाएगा। साथ ही  जब भी आपके हाथों में दर्द या अकड़न महसूस हो तो आप इस स्ट्रेच को कर सकते हैं।

 Insideostrech

image credit: google imges 

4. कलाइयों को स्ट्रेच करें

गठिया के दर्द से कलाइयां काम करना बंद कर देती हैं। साथ ही इसमें तेज सूजन और दर्द महसूस होता है। ऐसे में आप कलाइयों को स्ट्रेच करने वाले कुछ एक्सरसाइज करें तो ये ये कलाइयों के दर्द से निजात दिलाने में आपकी मदद कर सकते हैं।  इसके लिए अपने बाएं हाथ से, दाहिने हाथ को धीरे से तब तक दबाएं जब तक आप अपनी कलाई और बांह में खिंचाव महसूस न करें। कुछ सेकंड के लिए इसी स्थिति में रहें। 10 बार दोहराएं। फिर, पूरे क्रम को बाएं हाथ से करें। इस तरह इसके हर दिन, कम से कम 3 से 5 बार जरूर करें। 

5. फोर आर्म्स को घुमाएं 

अपनी कोहनी को 90 डिग्री तक मोड़ें, जिससे आपकी हथेली नीचे की ओर हो। अपने फोर आर्म्स को घुमाएं, ताकि आपकी हथेली ऊपर और फिर नीचे की ओर हो। इसे करने के लिए आप खड़े रह सकते हैं या बैठ सकते हैं। इस तरह इसे रेगुलर करने से आप हाथों के दर्द और सूजन से निजात पा सकते हैं। 

इस तरह आप इन 5 हैंड एक्सरसाइज को कर के अपने गठिया के दर्द और सूजन को कम कर सकते हैं। ध्यान रहे कि इन एक्सरसाइज को करने का फायदा तभी है जब आप इन्हें रेगुलर करें। ताकि इससे आपके हाथों की मांसपेशियों, हड्डियों और ज्वाइंट्स की स्ट्रेचिबिलिटी बनी रहे।

Main image credit: freepik

Disclaimer