Hair Care: डैंड्रफ से हैं परेशान तो आज ही इन 3 तरीकों से करें बेकिंग सोडा का इस्‍तेमाल, मिलेंगे स्‍वस्‍थ बाल

बालों का झड़ना और डैंड्रफ आजकल एक आम समस्‍या है। ऐसे में बेकिंग सोडा आ

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Jun 17, 2020
Hair Care: डैंड्रफ से हैं परेशान तो आज ही इन 3 तरीकों से करें बेकिंग सोडा का इस्‍तेमाल, मिलेंगे स्‍वस्‍थ बाल

बालों में रूसी या डैंड्रफ से परेशान हैं, तो बेकिंग सोडा आपके लिए एक अच्‍छा घरेलू नुस्‍खा है। यह आपके बालों को झड़ने से रोकने और रूसी से छुटकारा पाने में मदद करता है। आप चाहें, तो बेकिंग सोड़ा को नियमित रूप से अपने हेयर केयर रूटीन में शामिल कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको बाल डैंड्रफ फ्री रहेंगे और आपको हर दिन डैंड्रफ से बचने के लिए बालों को धोने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अक्‍सर देखा जाता है कि डैंड्रफ की समस्‍या में आपको हर कुछ दिन में बाल धुलने की जरूरत पड़ती है क्‍योंकि रूसी के कारण आपके बाल ऑयली और बालों में ऊपर रूसी दिखने लगती है। आइए यहां हम आपको डैंड्रफ से बचने के लिए बेकिंग सोडा का इस्‍तेमाल करने का नुस्‍खा बताते हैं। 

बालों के लिए क्‍यों फायदेमंद है बेकिंग सोडा?

Backing Soda For Dandruff

बेकिंग सोडा आपके बालों से रूसी को दूर करने का एक आसान और प्रभावी नुस्‍खा है। यह आपके बालों से डैंड्रफ को दूर करने में कई तरह से फायदेमंद माना जाता है: 

  • बेकिंग सोडा स्‍कैल्‍प में सीबम के एक्‍सट्रा उत्‍पादन को अवशोषित करता हे। 
  • बेकिंग सोडा में एंटीफंगल गुण होते हैं, जो बालों में रूसी पैदा करने वाले कवक को दूर करता है। 
  • बेकिंग सोडा बालों से एक्‍सट्रा ऑयल को कम करने और स्‍कैल्‍प के पीएच लेवल को संतुलित रखने में मदद करता है। 

डैंड्रफ या रूसी के लिए कैसे करें बेकिंग सोडा का उपयोग? 

यदि आप स्‍कैल्‍प में खुजली या फिर रूसी से परेशान हैं, तो आप बेकिंग सोडा का बालों में इस तरह इस्‍तेमाल करें: 

1. किंग सोडा औबेर एप्‍पल साइडर विनेगर

एप्‍पल साइडर विनेगर और बेकिंग सोडा का मिश्रण आपके बालों से रूसी को दूर करेगा और स्‍कैल्‍प के पीएच लेवल को संतुलित रखेगा। क्‍योंकि इन दोनों ही चीजों में एंटीफंगल गुण होते हैं और यह आपको रूसी से छुटकारा दिलाने में भी मदद करेगा। आप रोजाना नहाने से पहले 1 घंटा या 30 मिनट पहले अपने बालों पर बेकिंग सोडा और एप्‍पल साइडर विनेगर के मिश्रण से स्‍कैल्‍प की मालिश करें और फिर आप बालों को ठंडे पानी से धो लें। 

Backing Soda For Hair

2. बेकिंग सोडा और नींबू 

नींबू का रस में भी एंटीफंगल गुण होते हैं, यह आपको रूसी से छुटकारा दिलाने में भी मददगार है। आप नींबू और बेकिंग सोडा का पतला पेस्‍ट बनाकर इसे स्‍कैल्‍प पर लगाएं और फिर अपने बालों की मालिश करें। फिर 30 मिनट रखने के बाद आप अपने बालों को ठंडे पानी से धो लें।

इसे भी पढ़ें: बालों को झड़ने से रोकने और रूसी में फायदेमंद हैं ये 3 आयुर्वेदिक उपाय 

Dandruff Problem

3- बेकिंग सोडा और ऑलिव ऑयल 

बेकिंग सोडा और ऑलिव ऑयल आपके बालों के एक्‍सट्रा ऑयल और स्‍कैप्‍ल में जमी गंदगी को हटाने और फंगल इंफेक्‍शन से बचाने में मदद करेगा। इसमें मौजूद ऑलिव ऑयल यानि जैतून का तेल आपके बालों की नमी को लॉक रखेगा और रूसी से छुटकारा दिलाएगा। आप अंडे की जर्दी, बेकिंग सोडा और जैतून के तेल का मिश्रण बनाकर अपने बालों पर लगा सकते हैं। यह रूसी से छुटकारा पाने और बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करेगा। 

Read More Article On Hair Care In Hindi

Disclaimer