Expert

मेटाबॉलिज्म को कमजोर बनाती हैं आपकी ये 5 आदतें, बदलें इन आदतों को

Habits That Can Affect Metabolism: मेटाबॉलिज्म को स्वस्थ रखने के लिए आपको अपनी इन 5 दैनिक आदतों को बदलने की जरूरी है, जानें इनके बारे में।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Jul 04, 2022Updated at: Jul 04, 2022
मेटाबॉलिज्म को कमजोर बनाती हैं आपकी ये 5 आदतें, बदलें इन आदतों को

तेजी से वजन घटाने की बात हो या शरीर में हार्मोन्स को संतुलित रखने की, हमारा मेटाबॉलिज्म शरीर के कई कार्यों में अहम भूमिका निभाता है। तेज मेटाबॉलिज्म ब्लड शुगर, कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने के साथ ही दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है, इसलिए मेटाबॉलिज्म का स्वस्थ होना बहुत जरूरी है। लेकिन हम रोजाना ऐसी कई गलतियां करते हैं, जो हमारे मेटाबॉलिज्म को कमजोर बनाती हैं। यहां तक कि हमारी कुछ दैनिक आदतें भी मेटाबॉलिज्म को धीमा करती हैं। इसलिए इन आदतों को बदलना बहुत जरूरी है। इस लेख में हम मेटाबॉलिज्म को कमजोर बनाने वाली 5 आदतें बता रहे हैं।

मेटाबॉलिज्म कमजोर करने वाली 5 आदतें (Habits That Can Affect Metabolism In Hindi)

1. गतिहीन जीवनशैली

मेटाबॉलिज्म को तेज करने के लिए आपको शारीरिक  रूप से एक्टिव रहने की आवश्यकता होती है। गतिहीन जीवनशैली न सिर्फ कई गंभीर रोगों को जन्म देती है, बल्कि यह आपके मेटाबॉलिज्म को भी कमजोर बनाती है। यह जरूरी नहीं है कि आप जिम जाकर भारी वजन उठाएं या योग का अभ्यास करें। आप कुछ सामान्य गतिविधियां जैसे पैदल चलना, सीढ़ियां चढ़ना, साफ-सफाई, खाना बनाना या घर के अन्य कार्य भी कर सकते हैं।

metabolism boosting Tips

इसे भी पढें: Dengue से लड़ने में मदद कर सकते हैं ये 5 पत्ते, ऐसे करें यूज इस्तेमाल

2. रिफाइंड कार्ब्स का अधिक सेवन

कॉम्प्लेक्स कार्ब्स की तुलना में रिफाइंड कार्ब्स बहुत जल्दी पच जाते हैं, जिससे ब्लड शुगर में स्पाइक होता है। अगर आप साबुत अनाज के बजाए रिफाइंड कार्ब्स का अधिक सेवन करते हैं, तो इससे मेटाबॉलिज्म धीमा  होता है।

3. कैलोरी का सेवन बहुत कम करना

बहुत से लोग सोचते हैं कि वजन कम करने के लिए कैलोरी का सेवन कम करना चाहिए। लेकिन वे यह नहीं जानते हैं कि अगर आप कैलोरी बहुत कम खाते हैं, तो यह आपके मेटाबॉलिज्म को प्रभावित करता है। वजन कम करने के लिए कैलोरी कम नहीं बल्कि संतुलित मात्रा में खाने की जरूरत होती है। अगर आप बहुत कम कैलोरी लेते हैं तो इससे आपको भूख अधिक लगती है या आप संतुष्ट महसूस नहीं करते हैं। यह आपके मेटाबॉलिज्म की दर को कम करता है, जो कैलोरी बर्न करने के लिए जिम्मेदार होती है।

ये भी देखें: 

4. प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का कम सेवन करते हैं

प्रोटीन शरीर के लिए जरूरी सबसे जरूरी पोषक तत्वों में से एक है। यह आपके मेटाबॉलिज्म को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है। मसल बिल्ड करने, वेट लॉस या फैट लॉस सभी के लिए पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का सेवन बहुत जरूरी है। प्रोटीन का सेवन करने से मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाने में मदद मिलती है और मेटाबॉलिज्म तेज होता है।

इसे भी पढें: स्ट्रीट फूड्स मानसून में कर सकते हैं बीमार, जानें इन द‍िनों ल‍िवर को इन्‍फेक्‍शन से बचाना है तो क्या करें

5. अच्छी और पर्याप्त नींद नहीं लेत हैं

पर्याप्त नींद का आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। जब आप अच्छी नींद नहीं लेते हैं तो इससे मेटाबॉलिक रेट कम होती है और आपका मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है। साथ ही पर्याप्त नींद लेने पर आप बहुत थकान महसूस करते हैं, साथ ही डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और हृदय रोगों का जोखिम भी बढ़ता है। यह वजन बढ़ाने में भी योगदान देता है।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer