सर्दियों में ग्रीन टी पीने से मिलते हैं कई खास फायदे, जानें इनके बारे में

Green Tea Benefits in Winter : ग्रीन टी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो शरीर और स्किन के बहुत फायदेमंद माने जाते हैं।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Jan 06, 2023 13:25 IST
सर्दियों में ग्रीन टी पीने से मिलते हैं कई खास फायदे, जानें इनके बारे में

Green Tea Benefits in Winter : इन दिनों पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। सर्दी का सितम कुछ ऐसा है कि कई शहरों में तो धूप तक नजर नहीं आ रही है। हाड़ कंपा देने वाली सर्दी से बचाने के लिए लोग कई सारे स्वेटर, जैकेट, मफलर और शॉल का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि लाख परहेज करने के बावजूद सर्दी, खांसी और जुकाम की समस्या होना बहुत ही आम माना जाता है। सर्दी, खांसी और ठंडी हवाओं से बचने के लिए ज्यादातर लोग चाय का सहारा लेते हैं। सर्दियों के मौसम में एक गर्म चाय की प्याली मिल जाए तो वैसे भी बहुत राहत मिल जाती है। सर्दियों के मौसम (Winter Special Tea) में ज्यादातर लोग अदरक, इलायची, दालचीनी और कई तरह के मसालों को मिलाकर बनाई जाने वाली चाय पीते हैं। मसाले वाली चाय स्वाद में तो भरपूर होती है, लेकिन कई हर इंसान को फायदा नहीं पहुंचाती है।

सर्दियों के मौसम में ज्यादा मसाले वाली चाय का सेवन करने के स्वास्थ्य को कई तरह की परेशानियां हो सकती है। अगर आप सर्दियों के मौसम में किसी हेल्दी चाय का ऑप्शन खोज रहे हैं तो ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं। कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर ग्रीन टी न सिर्फ सेहत के लिए अच्छी मानी जाती है बल्कि वजन घटाने में भी मदद कर सकती है। आइए जानते हैं सर्दियों के मौसम में ग्रीन टी पीने (Health Benefits of Green Tea) के फायदों के बारे में।

इसे भी पढ़ेंः कोरोना का बीएफ.7 वेरिएंट बच्चों को पहुंचा सकता है नुकसान! जानें एक्सपर्ट की राय

Green Tea Peene Ke Fayde

सर्दियों में ग्रीन टी पीने के फायदे - Green Tea Peene Ke Fayde

1. इम्यूनिटी बूस्टर है ग्रीन-टी

सर्दियों के मौसम में बीमारियां आपको परेशान न करे इसके लिए ग्रीन टी काफी फायदेमंद मानी जाती है। ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो शरीर के इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाने में मदद करते हैं। शरीर का इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होने से शरीर में कई बीमारियों का जोखिम कम हो सकता है।

2. वजन घटाने में करती है मदद

सर्दियों के मौसम में वजन घटाना मुश्किल माना जाता है, क्योंकि इस दौरान पसीना बहुत ही कम आता है। सर्दियों में वजन घटाने के लिए ग्रीन टी बहुत अच्छी मानी जाती है। ग्रीन टी का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने में मदद मिलती है। मेटाबॉलिज्म तेज होने से वजन घटाने में मदद मिलती है। कई रिसर्च में ये बात सामने आ चुकी है हेल्दी डाइट के साथ अगर ग्रीन टी का सेवन किया जाए तो वजन घटाने में मदद मिलती है।

3. तनाव घटाने में मददगार

सर्दियों का मौसम उदास मौसम माना जाता है। इस दौरान शरीर में धूप न लगने की वजह से कई बार लोग तनाव में आ जाते हैं। ग्रीन टी में मौजूद एल-थिएनाइन तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं। ग्रीन टी पर हुई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में ये बहुत कारगार साबित होती है।

4. स्किन के लिए है फायदेमंद

सर्दियों में ठंडी हवाओं से स्किन ड्राई हो जाती है। ड्राई स्किन से राहत पाने के लिए ग्रीन टी काफी मददगार साबित हो सकती है। ग्रीन टी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल्स स्किन के लिए फायदेमंद मानी जाती है। ग्रीन टी शरीर से टॉक्सिन बाहर निकालने में मदद करती है। शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकलने से स्किन हाइड्रेट होती है।

 Pic Credits: Freepik.com

Disclaimer