हृदय रोग से बचने के लिए रोज खाएं एक कटोरी हरी सब्जी, जानें इस रिसर्च पर डॉक्टर की राय

नियमित रूप से एक कप कच्ची या पकी हुई हरी सब्जियों का सेवन हृदय रोग से बचा सकता है। जानते हैं इस शोध पर क्या कहते हैं डॉक्टर...

Garima Garg
Written by: Garima GargUpdated at: May 27, 2021 19:04 IST
हृदय रोग से बचने के लिए रोज खाएं एक कटोरी हरी सब्जी, जानें इस रिसर्च पर डॉक्टर की राय

अक्सर आपने कहते सुना होगा कि हरी सब्जी अपनी डाइट में शामिल करना जरूरी होता है। आंखों की सेहत अच्छी करनी हो या पेट और पाचन क्रिया को तंदुरुस्त बनाना हो डॉक्टर्स भी हमेशा हरी सब्जी खाने की सलाह देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हरी सब्जियां दिल की सेहत के लिए जरूरी है। जी हां, हाल ही में इस विषय पर हुए शोध के आधार पर रोज एक कप हरी सब्जी खाने से हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है। आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि ये शोध किस प्रकार हुआ और शोध के परिणाम पर क्या है एक्सपर्ट की क्या राय है? पढ़ते हैं आगे...

 

क्या कहता है शोध

  • - एडिथ कवान विश्वविद्यालय (Edith Cowan University (ECU)) के द्वारा यह शोध किया गया, जिसमें उन्होंने लगभग 23 साल तक इस शोध पर काम किया। यह शोध 50,000 से ज्यादा लोगों पर हुआ। अध्ययन डेनमार्क के लोगों पर किया गया। इन लोगों ने डेनिश आहार कैंसर और स्वास्थ्य स्वास्थ्य में भाग लिया था, जिसके परिणाम स्वरुप यह पाया गया कि हरी सब्जी के सेवन से लोग हृदय रोग से बच सकते हैं। ऐसे में यह पता चलता है कि एक कप कच्ची या आधा कप पकी नाइट्रेट युक्त सब्जियों को अपनी डाइट में जोड़ना एक अच्छा विकल्प है। 
  • - बता दें, अध्ययन में शोधकर्ताओं ने इस बात पर गौर किया कि रोज हरी पत्तेदार सब्जियां और चुकंदर जैसी नाइट्रेट युक्त सब्जियों के सेवन से ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है या नहीं? साथ ही यह भी पता लगाया कि कितने लोगों को हृदय रोग का खतरा कितना कम हुआ? यह परिणाम ईसीयू के इंस्टीट्यूट फॉर न्यूट्रिशन रिसर्च के प्रमुख लेखक डॉ कैथरीन बॉन्डोनो द्वारा बताए गए। 
  • - उन्होंने यह भी कहा कि लोगों को अपने शरीर में नाइट्रेट स्तर को बढ़ाने के लिए किसी सप्लीमेंट को लेने की जरूरत नहीं है वह हर रोज पत्तेदार हरी सब्जियों के सेवन से हृदय रोग के जोखिम को रोक सकते हैं। लेकिन केवल एक कप हरी सब्जियां ही डाइट में जोड़ें। इन सब्जियों में पालक, मूली, चुकंदर, गोभी, अजमोद आदि शामिल है। 
शोध के बारे में पूरी जानकारी लेने के लिए यहां क्लिक करें...

क्या कहते हैं WHO के आंकड़े

बता दें कि दुनिया भर में लगभग 17.9 मिलियन लोग हर साल हृदय रोग के कारण मरते हैं। वहीं अमेरिका में हर साल 6,55,000 लोग इस रोग से मरते हैं। यह आंकड़े डब्ल्यूएचओ द्वारा साझा किए गए हैं।

आंकड़ों की जानकारी लेने के लिए यहां क्लिक करें...

इसे भी पढ़ें- क्या हार्ट अटैक का खतरा बढ़ाता है दर्द निवारक दवाओं का ज्यादा सेवन? डॉक्टर से जानें

क्या है डॉक्टर की राय

यह शोध एकदम सही है। अगर नाइट्रेट युक्त हरी सब्जियों का सेवन किया जाए तो हृदय रोग खासकर कार्डियोवस्कुलर का खतरा कम हो जाता है। लेकिन व्यक्ति को एक कप से ज्यादा इनका सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इनकी अधिकता सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकती है। स्टडी के मुताबिक भी केवल एक कप कच्ची सब्जियां या पकी सब्जी का सेवन कर सकते हैं। इन सब्जियों को जूस के रूप में सेवन ना करें।

ये लेख हमने न्यूट्रिशनिस्ट और वैलनेस एक्सपर्ट वरुण कत्याल ( wellness and nutritionist varun katyal) से बातचीत पर आधारित है।

Read More Articles on Heart disease in Hindi

Disclaimer