Doctor Verified

न‍िखार खोने की वजह ग्‍लूटाथ‍ियोन की कमी तो नहीं? जानें क्या हैं इसकी कमी के कारण

Low Glutathione Causes: शरीर में ग्लूटाथियोन की कमी के कारण त्‍वचा की रंगत खो सकती है। जानें इसके कारण और बचाव के उपाय। 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Jan 13, 2023 13:38 IST
न‍िखार खोने की वजह ग्‍लूटाथ‍ियोन की कमी तो नहीं? जानें क्या हैं इसकी कमी के कारण

Glutathione Deficiency Causes: ग्लूटाथियोन एक एंटीऑक्‍सीडेंट है। हमारी त्‍वचा में इसके मौजूद होने के कारण ही न‍िखार और ग्‍लो नजर आता है। त्‍वचा को जवां बनाए रखने के ल‍िए ये एंटीऑक्‍सीडेंट त्‍वचा को झुर्र‍ि‍यों और फाइन लाइन्‍स की समस्‍या से बचाता है। प‍िगमेंटेशन और दाग-धब्‍बों को दूर करने के ल‍िए भी ग्लूटाथियोन की पर्याप्‍त मात्रा शरीर में होनी चाह‍िए। ग्लूटाथियोन की मदद से कोश‍िकाओं में समय से पहले होने वाले नुकसान को रोका जा सकता है। ये हमारे शरीर में स्‍टेम‍िना बढ़ाने का काम भी करता है। सोरायसिस और त्वचा के कई अन्य संक्रमणों के इलाज में ग्लूटाथियोन फायदेमंद माना जाता है। कई बार हमारी कुछ गलत‍ियों के कारण शरीर में ग्लूटाथियोन की कमी आ जाती है। इस कमी के कारण त्‍वचा की रंगत चली जाती है। त्‍वचा मुरझाई हुई सी नजर आती है। कुछ लोगों में एज‍िंग साइन्‍स समय से पहले ही नजर आने लगते हैं। इसका कारण ग्लूटाथियोन की कमी (Low Glutathione) हो सकती है। इस समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आपको ज‍िम्‍मेदार कारण और बचाव के उपाय जान लेने चाह‍िए। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।                      

ग्लूटाथियोन क्‍या है?- Glutathione in Hindi 

ग्‍लूटाथ‍ियोन हमारी कोश‍िकाओं में पाए जाने वाला एक एंटीऑक्‍सीडेंट है। ये हमारे शरीर से व‍िषैले तत्‍वों को बाहर न‍िकालने में मदद करता है। फ्री रैड‍िकल्‍स के असर को कम करने के ल‍िए भी ग्‍लूटाथ‍ियोन ज‍िम्‍मेदार होता है।  ग्‍लूटाथ‍ियोन की मदद से काले धब्बों और त्वचा से जुड़ी समस्‍याओं से छुटकारा म‍िलता है। त्‍वचा की रंगत में न‍िखार के ल‍िए भी ग्‍लूटाथ‍ियोन एक जरूरी एंटीऑक्‍सीडेंट है।   

ग्‍लूटाथ‍ियोन की कमी के कारण- Low Glutathione Causes 

low glutathione causes

अगर शरीर में ग्‍लूटाथ‍ियोन की कमी आ गई है, तो थकान, कमजोर इम्‍यून‍िटी, अन‍िद्रा, त्‍वचा से जुड़ी समस्‍याएं, त्‍वचा में एज‍िंग साइन्‍स, जोड़ों में दर्द आद‍ि लक्षण नजर आ सकते हैं। ग्‍लूटाथ‍ियोन की कमी के पीछे कई कारण होते हैं। जानते हैं इनके बारे में-

1. ज्‍यादा तनाव लेने के कारण शरीर में ग्‍लूटाथ‍ियोन की कमी आ जाती है। ज्‍यादा व्‍यस्‍त रहने वाले लोगों के शरीर में भी जल्‍दी ग्‍लूटाथ‍ियोन की कमी देखने को म‍िल सकती है।

2. अगर आप व्‍यायाम नहीं करते हैं, तो भी शरीर में ग्‍लूटाथ‍ियोन की कमी देखने को म‍िल सकती है। शरीर के एक्‍ट‍िव न रहने से ग्‍लूटाथ‍ियोन की मात्रा शरीर में घट जाती है।

3. जो लोग संक्रमण का श‍िकार होते हैं उनके शरीर में ग्‍लूटाथ‍ियोन की मात्रा कम होती है। अगर अक्‍सर आपको संक्रमण होता है, तो इसका बुरा असर त्‍वचा में भी द‍ि‍खेगी।

4. अगर आप हेल्‍दी डाइट का सेवन नहीं कर रहें हैं, जैसे- (फाइबर का सेवन न करना) तो शरीर में ग्‍लूटाथ‍ियोन की कमी हो सकती है।

5. बुढ़ापे के कारण या शरीर में पुरानी बीमार‍ियों के कारण भी शरीर में ग्‍लूटाथ‍ियोन की कमी हो सकती है।

6. ज्‍यादा ऑयली या मीठी चीजों का सेवन करने से ग्‍लूटाथ‍ियोन की मात्रा में कमी आ सकती है।

इसे भी पढ़ें- स्किन को अंदर से निखारने में मदद करता है ग्लूटाथियोन, जानें इसे बढ़ाने के 5 टिप्स

ग्लूटाथियोन की कमी से बचने के ल‍िए क्‍या करें?- Glutathione Deficiency Prevention Tips

low glutathione prevention tips

  • मीठी और प्रोसेस्‍ड चीजों का सेवन करने से बचना चाह‍िए।
  • व‍िटाम‍िन सी र‍िच डाइट लें। खट्टे फलों में व‍िटाम‍िन सी मौजूद होता है।
  • सर्दि‍यों में पालक का सेवन करें। इसका सेवन करने से ग्‍लूटाथ‍ियोन की कमी से बच सकते हैं। 
  • हर द‍िन कसरत करें। द‍िन में कम से कम 40 से 50 म‍िनट शरीर को फ‍िज‍िकली एक्‍ट‍िव रखें।
  • एल्‍कोहल और नशीली चीजों का सेवन करन से बचना चाह‍िए।
  • पर्याप्‍त नींद लें। हर द‍िन 7 से 8 घंटों की नींद पूरी करें।

Glutathione Deficiency Causes: ग्‍लूटाथ‍ियोन की कमी का कारण कसरत न करना, सही डाइट न लेना, संक्रमण की चपेट में आना, तनाव में आना आद‍ि हो सकते हैं। इससे बचने के ल‍िए जीवनशैली की गलत आदतों से दूर रहें।

Disclaimer