Happy Mother's Day: मां ही नहीं सासू मां को भी दें सरप्राइज गिफ्ट, रिश्‍ते में आएगी मजबूती और मिठास

सास बहू का रिश्‍ता ऐसा है जिसमें यदि प्‍यार और मिठास हो, तो वह आपके बाकी रिश्‍तों पर भी गहरा असर डालता है। इस मदर डे को इस दिन को कुछ ऐसे खास बनाएं। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: May 21, 2019
Happy Mother's Day: मां ही नहीं सासू मां को भी दें सरप्राइज गिफ्ट, रिश्‍ते में आएगी मजबूती और मिठास

Happy Mother's Day 2020 : सास बहू का रिश्‍ता ऐसा है जिसमें यदि प्‍यार और मिठास हो, तो वह आपके बाकी रिश्‍तों पर भी गहरा असर डालता है। अक्‍सर लोगों को आपने कहते सुना होगा कि आपको अच्‍छा पति व अच्‍छी सास मिले। लेकिन किसी भी रिश्‍ते को अच्‍छा बनाने के लिए जरूरी है कि आप खुद भी उस रिश्‍ते को मजबूत बनाने के लिए प्रयास करें। कई लोगों के बीच आपने अधिकतर सास-बहू के लड़ाईयों के चर्चे सुने होंगे, जिस वजह से इन दोनों रिश्‍तों की छवि कुछ इस प्रकार ही बन जाती है। लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है, हर सास या हर बहु में लड़ाईयां हों ये जरूरी नहीं है। इस रिश्‍ते को भी एक अच्‍छा और मीठा रिश्‍ता बनाया जा सकता है। आपको बस करना इतना है कि मां ही नहीं बल्कि सासू मां को भी समय-समय पर स्‍पेशल फील करवाना है। जिससे उनको भी लगे कि उन‍की बहु उन्‍हे अपनी सास नहीं, बल्कि मां समान मानती है। 

सास की पसंद जानें 

रिश्‍ते में प्‍यार, मजबूती व आपनी सास की अच्‍छी बहु बनने के लिए आप केवल अपने पति की ही नहीं, बल्कि सास की पंसद को भी जानें। आप अपनी सास की पसंद जानकर उनकी पसंद का खाना बनाकर उन्‍हें खिला सकती है। आप चाहें, तो सास का दिल जीतने के लिए उनके साथ शॉपिंग पर जाकर, उन्‍हें अच्‍छी-अच्‍छी चीजें दिलवा सकती हैं। इससे आपको उनकी पसंद नापसंद की समझ भी हो जाएगी और आप कभी कहीं शॉपिंग पर अकेले चली गयी, तो उनकी पसंद की चीज लाकर उनको खुश कर सकती हैं। 

इसे भी पढें: वर्किंग कपल्स इन 5 तरीकों से बना सकते हैं जिंदगी आसान, जानें मैनेजमेंट का सही तरीका

सास के साथ बातें शेयर करें 

अगर आप हाउस वाइफ हैं, तो आप अपनी सास के साथ अपने दोस्‍तों या फिर पुराने किस्‍सों को शेयर कर सकती हैं। इसके अलावा अगर आप वर्किंग है, तो आप अपनी सास के साथ ऑफिस से आने के बाद 5 या 10 मिनट का समय निकाल कर जरूर बैठें। जिसमें आप उन्‍हें अपने ऑफिस में हुए कुछ फनी किस्‍से, घर के व उनके हाल चाल और अन्‍य बातों के बारे में बात कर सकते हैं। इससे आपके बीच दोस्‍ती वाला व मजबूत रिश्‍ता कायम होगा। आपके ये 10 मिनट आपके रिश्‍ते को मजबूत बना सकते हैं। आपकी सास को भी लगेगा कि आप सिर्फ अपने करियर तक ही सीमित नहीं है, बल्कि उन्‍हें भी तव्‍वजो देती हैं। 

समय बिताएं 

यदि आप परिवार में अपने पति व बच्‍चों के अलावा अपने सास-ससुर के साथ भी अपना कीमती समय बिताती हैं और उनकी बातों पर भी ध्‍यान से सुनें। इसके दो फायदे हैं कि आप अपनी सास की अच्‍छी बहु भी बन जाएंगी और आपकी इज्‍जत उनकी नजरों में बढ़ेगी। आप परिवार में ऐसा रोल निभाएं कि आप परिवार के लोगों के बीच पुल का काम करें। इससे आप सबकी फेवरेट भी होंगी। 

इसे भी पढें: क्या आप अपने परिवार के साथ खुश हैं? जानें परिवार के साथ रहने से जुड़े 5 फायदे

सरप्राइज गिफ्ट दें

कुछ खास अवसर पर जैसे उनके जन्‍मदिन, शादी की सालगिराह और मर्दस डे जैसे मौकों पर उन्‍हें सरप्राइज गिफ्ट देकर स्‍पेशल फील करवाएं। जैसे कि आप अपनी मां को देते है, इससे आपकी सास को लगेगा कि आप उन्‍हें भी अपनी मां जैसा मानती हैं और उतना ही प्‍यार करती हैं। इस तरह सरप्राइज गिफ्ट आपकी व आपकी सास के रिश्‍ते में मिठास घेल सकता है।  

पति की तारीफ ही नहीं खिंचाई भी करें 

अच्‍छी और लाड़ली बहु बनने का एक अच्‍छा तरीका है कि आप सास के पास पति की कुछ खिंचाई भी करें, जैसे उनकी बुरी चीजें सास को बताएं। इससे सास को लगेगा कि आपकी नजरों में उनकी बड़ी जगह है और आपका खिंचाव केवल अपने पति ही नहीं बल्कि सास की तरफ भी है। अगर आपकी शादी होने वाली है, तो आप पहले से ही सास से करीबियां बढ़ा लें।

Read More Article On Relationship In Hindi 

Disclaimer