अदरक, नींबू और सेंधा नमक को एक साथ लेने से मिलेंगे ये 5 फायदे

Ginger Lemon Sendha Namak Benefits: अदरक, नींबू और सेंधा नमक को एक साथ लेने से आपको कई लाभ मिल सकते हैं। जानें कैसे करें इनका सेवन

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jul 23, 2022Updated at: Jul 23, 2022
अदरक, नींबू और सेंधा नमक को एक साथ लेने से मिलेंगे ये 5 फायदे

Ginger Lemon Sendha Namak Benefits in Hindi: अदरक और नींबू स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। ये दोनों पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं। अदरक में विटामिन सी, कैल्शियम, जिंक, कॉपर, मैंगनीज और क्रोमियम पाए जाते हैं। वहीं नींबू में भी विटामिन सी, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और क्लोरीन तत्व पाए जाते हैं। सेंधा नमक को भी हेल्थ के लिए अच्छा माना जाता है। इसलिए आप अदरक, नींबू और सेंधा नमक के मिश्रण को एक साथ ले सकते हैं। इन तीनों को एक साथ लेने से आपको पेट से जुड़ी समस्याओं में आराम मिल सकता है। साथ ही हेल्थ को भी लाभ मिलेगा। 

1. भूख बढ़ाए

अगर आपको भूख नहीं लगती है, तो आप अदरक, नींबू और सेंधा नमक को एक साथ मिलाकर ले सकते हैं। खाना खाने से पहले इन तीनों को एक साथ लिया जाए, तो भूख बढ़ सकती है। दरअसल, नींबू और सेंधा नमक पाचक अग्नि को तेज करते हैं और इससे भूख खुलकर लगती है।

ginger lemon water benefits

2. कफ और वात विकार दूर करे

आयुर्वेद के अनुसार अदरक, नींबू और सेंधा नमक का मिश्रण कफ और वात से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करने में मदद कर सकता है। दरअसल, अदरक की तासीर गर्म होती है। इससे शरीर में गर्मी आती है और कफ, वात संतुलित होता है। अगर आपकी पित्त प्रकृति है, तो अदरक का रस कम मात्रा में डालें। 

इसे भी पढ़ें- रोज रात में इन 5 चीजों को दूध में डालकर पिएं, बढ़ने लगेगा वजन

3. इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार

अदरक, नींबू और सेंधा नमक का मिश्रण इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी मदद (Boost Immunity Naturally) कर सकता है। अदरक और नींबू में विटामिन सी होता है। विटामिन सी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। अगर आपको सर्दी-जुकाम या खांसी हो रही है, तो आप इस मिश्रण को एक साथ मिलाकर ले सकते हैं।

4. बॉडी डिटॉक्स करे

समय-समय पर बॉडी को डिटॉक्स करना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए आप अदरक, नींबू और सेंधा नमक के मिश्रण का सेवन एक साथ कर सकते हैं। ये तीनों पदार्थ शरीर में जमा गंदगी को आसानी से निकालने में मदद करते हैं। इनके सेवन से बॉडी डिटॉक्स (Body Detox) होती है। इसका असर आपकी स्किन पर भी देखने को मिलता है।

ginger lemon for digestion

5. पाचन के लिए फायदेमंद

अदरक, नींबू और सेंधा नमक, सभी पदार्थ पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। इनमें मौजूद तत्व भोजन को पचाने में मदद करते हैं। अगर आपको गैस, कब्ज या अपच की समस्या रहती है, तो यह मिश्रण आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इससे आपकी पाचन से जुड़ी सारी समस्याएं दूर हो सकती हैं (Digestion Problem Remedy)।

इसे भी पढ़ें- वजन बढ़ाने के लिए 7 दिनों तक फॉलो करें ये डाइट प्लान

अदरक, नींबू और सेंधा नमक का सेवन कैसे करें?

अदरक, नींबू और सेंधा नमक आपकी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। आप इनका सेवन एक साथ मिलाकर कर सकते हैं। इसके लिए आप एक गिलास गुनगुना पानी लें। इसमें नींबू का रस और चुटकीभर सेंधा नमक मिला लें। अब इस पानी को रोजाना सुबह खाली पेट पी लें। यह ड्रिंक आपकी बॉडी में डिटॉक्स वॉटर (Body Detox Water) का काम करेगा। 

Ginger Lemon Salt Benefits: अदरक, नींबू और सेंधा नमक का मिश्रण सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। यह हेल्थ और त्वचा दोनों के लिए अच्छा हो सकता है। लेकिन अगर आप किसी समस्या से परेशान हैं, तो इस मिश्रण को लेने पहले डॉक्टर की राय जरूर लें।

Disclaimer