बागवानी से संवारे बच्चों की सेहत

बागवानी की मदद से आप अपने बच्चे की सेहत संवार सकते हैं। बागवानी के कामों से ना सिर्फ उनका शारीरिक विकास अच्छे से होता है बल्कि उनकी फिटनेस भी बरकरार रहती है।

Anubha Tripathi
लेटेस्टWritten by: Anubha TripathiPublished at: Feb 06, 2014
बागवानी से संवारे बच्चों की सेहत

gardening बागवानी हर उम्र के लिए लोगों के लिए काफी फायदेमंद होती है। लेकिन हाल ही में हुए अमेरिकी अध्ययन के मुताबिक अगर छोटे बच्चों को बागवानी की आदत डाली जाए तो उनका शारीरिक विकास काफी अच्छे ढंग से होता है।  

अध्ययन के मुताबिक इससे न सिर्फ उनके शरीर का विकास अच्छे ढंग से होता है, बल्कि भविष्य में भी वे उनकी हेल्थ अच्छी रहने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। बागवानी के दौरान किए जाने वाले कामों से बच्चे स्वस्थ रहते हैं। गड्ढे खोदने, बीज रोपने और पेड़-पौधों की देखभाल करना उनके लिए फायदेमंद हो सकता है।

शोधकर्ताओं ने 17 बच्चों पर किए गए अध्ययन में पाया कि बागवानी के काम बच्चों की शारीरिक गतिविधि को बढ़ा देते हैं। अमेरिकी बागवानी विज्ञान सोसाइटी ने दो तरह के हालात में यह अध्ययन करवाया। बच्चों को दिन में दो बार बागीचे में जाकर अलग-अलग तरह के पांच बागवानी से जुड़े काम करने थे। पांच मिनट तक एक काम पूरा करने के बाद उन्हें सुस्ताने के लिए 5 और मिनट दिए जाते थे।

इस दौरान बच्चों को कैलोरी और हृदय गति को रिकॉर्ड करने वाला एक डिवाइस पहनना होता था। इस तरह से यह देखा जाता था कि बच्चों ने कितनी ऑक्सीजन ग्रहण की, कितनी एनर्जी की खपत की। शोधकर्ताओं ने पाया कि इस बागवानी करने से बच्चों की सेहत अच्छी रहती है। अगर बच्चों को बागवानी रुचिकर लगने लगे तो वे आगे भी इसी तरह से खुद को व्यस्त रखकर स्वस्थ रह सकते हैं।

 

Source रेड ऑर्बिट

 

Read More Health News In Hindi

Disclaimer