सर्दियों में बार बार पेशाब क्यों आता है? जानें 5 कारण

Frequent Urination in Winter Causes in Hindi: आपको सर्दियों में बार-बार पेशाब आता है, तो इसके कई कारण हो सकते हैं। जानें, बार-बार पेशाब आने के कारण-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Nov 02, 2022 12:30 IST
सर्दियों में बार बार पेशाब क्यों आता है? जानें 5 कारण

Frequent Urination in Winter Causes in Hindi: वैसे तो जो लोग ज्यादा पानी पीते हैं, उन्हें बार बार पेशाब आ सकता है। लेकिन ठंड का मौसम आते ही अधिकतर लोग बार बार पेशाब आने की शिकायत करते हैं। सर्दी के मौसम में अकसर लोगों को बार-बार अपनी सीट से उठकर टायलेट की तरफ भागना पड़ता है। यह ऑफिस, कॉलेज, स्कूल या फिर घर पर रहने वाले सभी लोगों के साथ हो सकता है। कुछ लोगों को हर मौसम में बार बार पेशाब आता है, यह किसी मेडकिल कंडीशन की वजह से हो सकता है। लेकिन कई लोगों को सिर्फ सर्दियों में बार बार पेशान आने की समस्या का सामना करना पड़ता है। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर सर्दियों में बार-बार पेशाब क्यों आता है? या फिर सर्दियों में बार बार पेशाब आने का कारण क्या होता है? (Frequent Urination in Winter Causes in Hindi)

सर्दियों में बार बार पेशाब क्यों आता है?- Frequent Urination in Winter Causes in Hindi

1. रक्त प्रवाह का बढ़ना

सर्दियों में बार बार या अधिक पेशाब आने का मुख्य कारण रक्त प्रवाह का बढ़ना होता है। दरअसल, हमारे शरीर को 36-37 डिग्री तापमान में रहने की आदत होती है। लेकिन सर्दियों में जैसे-जैसे तापमान कम होता जाता है, रक्त वाहिकाएं सिकुड़ने लगती है। इस स्थिति में अंगों में रक्त का प्रवाह और दबाव बढ़ने लगता है। जब रक्त किडनी समेत अन्य जरूरी अंगों तक जाता है, तो इस स्थिति में किडनी को रक्त को फिल्टर करने में अधिक समय लग सकता है। क्योंकि जब रक्त का प्रवाह अधिक होता है, को किडनी को रक्त को अधिक छानना पड़ता है। ऐसे में आपको बार बार पेशाब आने का अनुभव हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें- बार-बार पेशाब आता है, तो छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 5 आयुर्वेदिक उपाय

Frequent Urination in Winter

2. पसीना कम आना

गर्मियों के मौसम में हम अधिक पानी पीते हैं, लेकिन पेशाब सर्दियों की तुलना में कम हो जाना पड़ता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि गर्मियों के मौसम में हम जो पानी पीते हैं, वह पसीने के जरिए भी बाहर निकल जाता है। ऐसे में कम बार ही पेशाब आता है। लेकिन सर्दियों में पसीना न आने की वजह से पिया हुआ सारा पानी पेशाब के माध्यम से ही बाहर निकलता है। ऐसे में पसीना कम आना भी सर्दियों में बार बार पेशाब आने का एक कारण हो सकता है।

3. रक्त को फिल्टर करने की जरूरत

कम तापमान में किडनी को रक्त को फिल्टर करने की अधिक जरूरत होती है। ऐसे में किडनी रक्त को फिल्टर करती है और बार बार पेशाब आता है। 

4. डायरेसिस

डायरेसिस भी बार-बार पेशाब आने का एक कारण हो सकता है। डायरेसिस की स्थिति में शरीर से पानी तो बाहर निकलता ही है, इसके साथ ही नमक और मिनरल्स भी बाहर निकलने लगते हैं। इस स्थिति में व्यक्ति को कमजोर महसूस हो सकती है। डायरेसिस की समस्या तब बढ़ जाती है, जब ठंड का मौसम होता है. यानी सर्दियों में कम तापमान की वजह से डायरेसिस के लक्षणों में वृद्धि हो सकती है और बार बार पेशाब आ सकता है। 

इसे भी पढ़ें- बार-बार पेशाब आने को न करें नजरअंदाज, इन बीमारियों का भी हो सकता है संकेत

5. किडनी इंफेक्शन और डायबिटीज

इनके अलावा किडनी इंफेक्शन और डायबिटीज भी बार बार आने वाले पेशाब के मुख्य कारण हो सकते हैं। वैसे तो किडनी इंफेक्शन और डायबिटीज सभी मौसम में बार बार पेशान आने का कारण बन सकते हैं। लेकिन सर्दियों में इसकी दिककते बढ़ सकती हैं। 

Disclaimer