लोबान का तेल क्या है? जानें इसके 5 फायदे

Loban ke tel ke fayde: लोबान के तेल का इस्तेमाल शरीर को हेल्दी बनाने के साथ-साथ स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए भी किया जा सकता है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Nov 16, 2022 13:08 IST
लोबान का तेल क्या है? जानें इसके 5 फायदे

frankincense oil health benefits: भारतीय घरों में पूजा, पाठ, अनुष्ठान, हवन और यज्ञ जैसे धार्मिक कार्यों में लोबान का इस्तेमाल जरूर होता है। पूजा-पाठ के लिए इस्तेमाल की जाने वाली हवन सामग्री में भी लोबान का विशेष महत्व है। लोबान को कुछ जगहों पर लोहबान भी कहा जाता है। हालांकि लोबान का इस्तेमाल आज भी सिर्फ पूजा पाठ तक की सीमित है। लोग अपनी रेगलुर लाइफ में लोबान का इस्तेमाल नहीं करते हैं या यूं कहें कि लोबान का प्रयोग आम जिंदगी में कैसे किया जाए इसके बारे में ज्यादा लोगों को जानकारी नहीं है। इसलिए आज हम आपको इस लेख में लोबान के तेल के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। लोबान के तेल को अंग्रेजी भाषा में फ्रैंकिंसन्स ऑयल कहा जाता है। आइए जानते हैं लोबान का तेल है क्या और इसके फायदे क्या हैं?

क्या है लोबान का तेल? - What is frankincense oil?

लोबान का तेल मुख्य रूप से लोबान के पेड़ से निकलने वाले गोंद से तैयार किया जाता है। आयुर्वेद में लोबान के तेल को बहुत गुणकारी बताया गया है। आयुर्वेद के अनुसार लोबान के तेल में एंटीसेप्टिक, एनलजेसिक, एस्ट्रिंजेंट, एक्सपेक्टोरेंट, एंटी-इंफ्लमेटरी, एंटी-डिप्रेसेंट और स्टीम्युलेंट जैसे कई गुण पाए जाते हैं। लोबान का तेल स्किन और शरीर के विभिन्न अंगों में होने वाले दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है। तो चलिए जानते हैं लोबान के तेल को इस्तेमाल करने का तरीका और इसके फायदों के बारे में।

इसे भी पढ़ेंः कच्ची सब्जियां खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें कौन सी सब्जी खाना है सुरक्षित

 

Loban-ka-tel-kya-fayde

लोबान तेल के फायदे- Benefits of frankincense oil

लोबान के तेल का इस्तेमाल शरीर को हेल्दी बनाने के साथ-साथ स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए भी किया जा सकता है। आइए जानते हैं लोबान के तेल लगाने के फायदों के बारे में।

साइनसाइटिस से दिलाता है राहत

सर्दियों के मौसम में नाक की मांसपेशियों में होने वाले ब्लॉकेज को साइनसाइटिस कहा जाता है। इसमें नाक के अंदरूनी हिस्से में सूजन आ जाती है, जिसकी वजह से नाक में दर्द, सांस लेने में परेशानी जैसी कई समस्याएं देखी जाती हैं। साइनसाइटिस जैसी बीमारी से राहत दिलाने में लोबान का तेल काफी मददगार साबित हो सकता है। साइनसाइटिस से राहत पाने के लिए लोबान के तेल की कुछ बूंदें गर्म पानी में डालकर भाप लें। लोबान का तेल नाक की सूजन को खत्म करने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ेंः Tejpatta Tea Benefits: सर्दियों में पिएं तेजपत्ता की चाय, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

सिरदर्द के लिए

सिरदर्द से राहत दिलाने में भी लोबान का तेल काफी मददगार साबित हो सकता है। सिरदर्द होने पर लोबान के तेल की कुछ बूंदें हाथों में लेकर दर्द वाले हिस्से पर मलें और उसे कवर कर लें। लोबान के तेल से सिर की मालिश करने से सिरदर्द की समस्या से निजात मिलती है और नींद भी अच्छी आती है।

मांसपेशियों के दर्द से दिलाता है आराम

लोबान के तेल में एंटी-स्पास्मोडिक गुण पाए जाते हैं, जो मांसपेशियों की ऐंठन और दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं। जिन लोगों को अक्सर पैर या हाथों की नसों में दर्द रहता है उन्हें नियमित तौर पर लोबान के तेल से मालिश करने की सलाह दी जाती है।

एलर्जी और इंफेक्शन को करता है खत्म

लोबान के तेल में मौजूद एंटी इंफ्लेमेंटरी गुण एलर्जी और बदलते मौसम में होने वाले स्किन इंफेक्शन से बचाने में मदद करते हैं। इसके अलावा लोबान के तेल में एंटी-फंगल, एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो इंफेक्शन फैलाने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करते हैं। 

झुर्रियों को करता है खत्म

लोबान के तेल में मौजूद पोषक तत्व झुर्रियों को खत्म करने में मदद करते हैं। झुर्रियां होने पर लोबान के तेल में लैवेंडर ऑयल मिलाकर लगाने की सलाह दी जाती है।

 

 

Disclaimer