चेहरे का फैट कम करने के लिए क्या खाएं? एक्सपर्ट से जानें ये फूड्स

चेहरे के फैट को कम करने के लिए आपको अपनी डाइट में कुछ आवश्यक बदलाव करने होते हैं। जानें इन फूड्स के बारे में। 

 

Vikas Arya
Written by: Vikas AryaUpdated at: May 04, 2023 15:42 IST
चेहरे का फैट कम करने के लिए क्या खाएं? एक्सपर्ट से जानें ये फूड्स

मलेरिया और डेंगू दिवस 2023: बुखार के कारण, लक्षण और रोकथाम गाइड - Onlymyhealth

मोटापा कई तरह की समस्याओं का मुख्य कारण होता है। दरअसल, हमारी खाने की गलत आदत और जंक फूड की वजह से शरीर में मोटापा तेजी से बढ़ने लगता है। कुछ लोगों के चेहरे पर फैट इतना बढ़ जाता है कि वह अधिक उम्र के लगने लगते हैं। ऐसे में व्यक्ति को शर्मिंदगी महसूस होती है। शरीर के वजन को कम करने के लिए आपको अपनी डाइट में कुछ जरूरी बदलाव करने होते हैं। इन बदलावों के साथ ही, आपको एक्सरसाइज पर भी फोक्स करना चाहिए। इससे शरीर के वजन के साथ ही फेस का फैट तेजी से कम होने लगता है। इस लेख में डायटीशियन शिवाली गुप्ता आपको डाइट में बदलाव करके फेस फैट को दूर करने के कुछ उपाय बताने जा रहीं हैं।

फेस फैट को दूर करने के लिए किन चीजों को डाइट में शामिल करें? What Foods To Eat To Reduce Face Fat In Hindi

हरी पत्तेदार सब्जियां

चेहरे के फैट को दूर करने के लिए आपा हरी पत्तेदार सब्जियों का डाइट में शामिल कर सकते हैं। हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, मूली के पत्ते, मेथी आदि को अपनी डेली डाइट का हिस्सा बनाएं। इन सब्जियों में फाइबर, विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं। इसके साथ ही, इनमें एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो चेहरे की सूजन को कम करने में मददगार होते हैं।

इसे भी पढ़ें : वजन घटाने के लिए पिएं अजवाइन और जीरे का पानी, जानें बनाने का तरीका और पीने का सही समय

foods to eat to reduce face fat

ड्राई फ्रूट्स

बादाम, काजू और अखरोट हेल्दी फैट का एक बड़ा स्रोत माने जाते हैं, जो आपकी भूख को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं। ड्राई फ्रूट्स में प्रोटीन और फाइबर पाया जाता है, जो आपकी कैलोरी को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटेरी गुण होते हैं, जो चेहरे के सूजन के कम करने में मदद करते हैं।

पर्याप्त पानी पिएं

शरीर के हार्मोन को बैलेंस करने और विषैले तत्वों को बाहर करने के लिए आप पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। पानी की कमी की वजह से शरीर में सूजन बढ़ जाती है। ऐसे में जब आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीते हैं, तो शरीर से फैट दूर होने लगता है। इसके साथ ही, सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने की आदत डालें। इससे चेहरे और शरीर का फैट कम होने में मदद मिलती है।

साबुत अनाज

साबुत अनाज को डाइट में शामिल कर आप चेहरे की चर्बी को आसानी से कम कर सकते हैं। इसके लिए आप डाइट में गेंहू, जौं, बाजरा आदि को शामिल कर सकते हैं। साबुत अनाज में विटामिन और मिनरल्स की पर्याप्त मात्रा होती है। साबुत अनाज में फाइबर की उच्च मात्रा होती है, जो आपके कब्ज को दूर करने में सहायक होते हैं। इसके साथ ही साबुत अनाज से आप शरीर के बेड कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं। इससे आपके चेहरे और शरीर का वजन तेजी से कंट्रोल होता है।

इसे भी पढ़ें : क्या आपको भी फल खाने से होती है पेट फूलने की समस्या? एक्सपर्ट से जानें इसके कारण

फलों का सेवन करें

चेहरे के फैट को कम करने के लिए आप डाइट में फल को शामिल करें। खरबूज और तरबूज में कैलोरी कम होती है। इसके साथ ही, इनके सेवन से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। जिसकी वजह से आपकी बार-बार खाने की आदत में बदलाव आता है। फलों में शरीर के लिए आवश्यक विटामिन और पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो फैट को कम करने और शरीर को स्वस्थ बनाने में सहायक होते हैं। इसीलिए एक्सपर्ट मौसम के अनुसार बाजार में आसानी से मिलने वाले फलों को डाइट में  शामिल करने की सलाह देते हैं।

चेहरे के फैट को कम करने के लिए आप सलाद को भी अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। इससे आपका मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है। जिसकी वजह से आपकी पाचन क्रिया बेहतर होती है और आहार का फैट तेजी से बर्न होने लगता है। चेहरे के फैट को दूर करने के लिए कुछ विशेष तरह के योगासन होते हैं, उनको लाइफस्टाइल में शामिल कर आप आसानी से फेस फैट को कम कर सकते हैं।

Disclaimer