Foods For Long Hair: बालों को लंबा करने के लिए खाएं ये फूड्स, तेज होगी हेयर ग्रोथ

Tips To Maintain Long Hair: बालों को तेजी से बड़ा करने के लिए डाइट में कुछ फूड्स को शामिल करें। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Jan 12, 2023 13:10 IST
Foods For Long Hair: बालों को लंबा करने के लिए खाएं ये फूड्स, तेज होगी हेयर ग्रोथ

Tips To Maintain Long Hair: लंबे और मजबूत बाल अधिकतर हर किसी को पसंद होते हैं। अधिकतर महिलाएं बालों को लंबा करने के लिए कई तरह केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। कई बार ये प्रोडक्ट्स महंगे होने के साथ मन मुताबिक रिजल्ट भी नहीं दे पाते। ऐसे में बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए डाइट में कुछ फूड्स को अवश्य शामिल करना चाहिए। ये फूड्स बालों को तेजी से लंबा करने के साथ बालों को मजबूत भी करेंगे। ये फूड्स खाने से शरीर की इम्यूनिटी मजबूत होने के साथ शरीर हेल्दी भी बनेगा। ये फूड्स अंदरूनी रूप से शरीर को स्वस्थ रखकर बालों को तेजी से बढ़ाने में मदद करेंगे। आइए जानते हैं इन फूड्स के बारे में।

पालक

पालक शरीर के लिए बहुत हेल्दी होता है। इसमें भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है, जो बालों को तेजी से बढ़ाने में मदद करता है। शरीर में आयरन की कमी होने पर बाल झड़ते हैं। ऐसे में बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए डाइट में पालक को अवश्य शामिल करें।

ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसके सेवन से शरीर हेल्दी रहता है और बाल भी तेजी से बढ़ते हैं। ड्राई फ्रूट्स में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स पाया जाता है, जो बालों को मजबूत करने के साथ बालों को स्वस्थ भी रखते हैं। ड्राई फ्रूट्स में बादाम, अखरोट और अलसी आदि का सेवन किया जा सकता हैं।

egg

अंडा

अंडा शरीर को हेल्दी रखने में मदद करता है। अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है, जो बालों को तेजी से बढ़ाने में मदद करने के साथ बालों को जड़ों से मजबूत भी बनाता हैं। अंडे को डाइट में शामिल करने से शरीर हेल्दी रहता है और बीमारियों से भी शरीर की रक्षा होती हैं।

इसे भी पढ़ें- सर्दियों में हाथ-पैर में क्या लगाना चाहिए? जानें 5 चीजें जो बनाएंगी स्किन को सॉफ्ट

खट्टे फल

खट्टे फल शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। ये फल खाने से शरीर की इम्यूनिटी मजबूत होने के साथ स्कैल्प को हेल्दी रखने में भी मदद करते हैं। खट्टे फलों में संतरा, नींबू और कीवी आदि को डाइट में शामिल कर सकते हैं। इनको खाने से बालों की ग्रोथ भी बढ़ती हैं।

शकरकंद

शकरकंद शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसमें पाया जाने वाला बीटा- कैरोटिन बालों को तेजी से बढ़ाने में मदद करता है और स्कैल्प को हेल्दी रखता है। शककंद को डाइट में शामिल करने से इम्यूनिटी मजबूत होने के साथ पाचन तंत्र भी हेल्दी रहता है।

डाइट में इन फूड्स को शामिल करके बालों को तेजी से बढ़ाने में मदद मिलेगी। लेकिन अगर आपको कोई बीमारी या एलर्जी की समस्या है, तो डॉक्टर से पूछ कर ही इनका सेवन करें। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer