बुखार होने पर जरूर खाएं ये 5 फूड्स, जल्द होगी रिकवरी

बुखार में मरीज को पौष्टिक आहार लेने की जरूरत होती है। कुछ चीजों को डाइट में शामिल करके आप बुखार को जल्दी ठीक कर सकते हैं।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Oct 14, 2022 16:40 IST
बुखार होने पर जरूर खाएं ये 5 फूड्स, जल्द होगी रिकवरी

Foods For Fast Recovery In Fever In Hindi: जब शरीर का तापमान बुखार सामान्य स्तर से ज्यादा होता है, तो यह स्थिति बुखार की होती है। बुखार के साथ खांसी-जुकाम, सिरदर्द, जी मचलाना और चक्कर  जैसी समस्याएं भी हो सकती है। बुखार में शरीर बहुत कमजोर हो जाता है और मुंह का स्वाद भी बिगड़ जाता है, जिसके कारण कुछ भी खाने का मन नहीं करता है। लेकिन, बुखार में मरीज को पौष्टिक आहार लेने की जरूरत होती है, जिससे उसके शरीर में पोषक तत्वों की आपूर्ति हो सके। बुखार में जल्दी रिकवरी के लिए आपको अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए, जिससे बुखार को जल्दी ठीक करने में मदद मिले। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें खाने से बुखार में जल्दी रिकवरी में मदद मिलेगी -

सूप - Soup In Fever For Fast Recovery In Hindi

फीवर में जल्दी रिकवरी के लिए सूप का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। सूप के सेवन से शरीर में शरीर में पोषक तत्वों और तरल पदार्थों की कमी को पूरा करने में मदद मिलती है। सूप पीने से शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है, जिससे बुखार कम होता है। इसके अलावा, सूप में विटामिन, मिनरल्स, फाइबर और कैलोरी की भरपूर मात्रा होती है। ये सभी तत्व शरीर को तंदरुस्त रखने के लिए फायदेमंद हैं। आप बुखार में सब्जियों या चिकन का सूप पी सकते हैं।  

इसे भी पढ़ें: इन 5 समस्याओं में नहीं करना चाहिए आंवले का सेवन, सेहत को हो सकता है नुकसान

नारियल पानी - Coconut In Fever For Fast Recovery In Hindi

बुखार में नारियल पानी पीने से जल्दी रिकवरी में मदद मिलती है। बुखार में उल्टी-दस्त जैसी समस्याएं होती हैं, जिससे शरीर से पानी की कमी हो जाती है। नारियल पानी में ग्लूकोज और इलेक्ट्रोलाइट मौजूद होते हैं, जो शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करते हैं। बुखार में मुंह का स्वाद बिगड़ जाता है, ऐसे में नारियल पानी का मीठा स्वाद को अच्छा लगेगा।

Fever-Recovery-Foods

ड्राई फ्रूट्स - Dry Fruits In Fever For Fast Recovery In Hindi

बुखार से जल्दी रिकवरी के लिए आप ड्राई फ्रूट्स का सेवन भी कर सकते हैं। दरअसल, ड्राई फ्रूट्स में भरपूर मात्रा में जिंक होता है, जो शरीर को ऊर्जा देने और बुखार कम करने में मदद करता है। इसके अलावा, ड्राई फ्रूट्स में विटामिन्स, फैट्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर के लिए बेहद जरूरी हैं। आप बुखार में एक गिलास दूध के साथ बादाम और काजू जैसे ड्राई फ्रूट्स खा सकते हैं। 

लहसुन - Garlic In Fever For Fast Recovery In Hindi

लहसुन के स्वास्थ्य गुणों के बारे में तो आप जरूर जानते होंगे। इसका इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन, लहसुन के सेवन से कई स्वास्थ्य समस्याओं में भी लाभ होता है। इसमें विटामिन बी, विटामिन सी, सेलेनियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसके अलावा, लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीवायरल गुण मौजूद होते हैं, जिससे बुखार, सर्दी-खांसी और सूजन में लाभ होता है। 

इसे भी पढ़ें: पेट की इन 5 समस्याओं को दूर करता है लहसुन, जानें फायदे

अंडा - Egg In Fever For Fast Recovery In Hindi

आप बुखार में अंडा खा सकते हैं, इससे शरीर को एनर्जी मिलेगी। अंडे में प्रोटीन, विटामिन बी6, फैट, जिंक जैसे पोषक तत्व होते हैं। अंडा खाने से कमजोरी दूर होती है और मांसपेशियां मजबूत होती हैं। हालांकि, बुखार में ऑमलेट खाने के बजाय उबला हुआ अंडा खाएं। अगर आप ऑमलेट खाना चाहते हैं तो, इसमें खूब सारी सब्जियां भी जरूर शामिल करें। अंडा खाने से बुखार में जल्दी रिकवरी होगी।

बुखार में शरीर में बहुत कमजोरी आ जाती है. इससे बचने के लिए अपनी डाइट में पौष्टिक आहार शामिल करें। बुखार में जल्दी रिकवरी के लिए आप सूप, ड्राई फ्रूट्स, अंडे, नारियल पानी और लहसुन को अपनी डाइट में शामिल करें।

 

Disclaimer