खाली पेट बादाम का पानी पीने से सेहत को मिलते हैं ये 6 फायदे

Almond Water Benefits: बादाम के पानी का खाली पेट सेवान्कारना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, जानें इसके फायदे और तरीका।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Oct 14, 2022 16:02 IST
खाली पेट बादाम का पानी पीने से सेहत को मिलते हैं ये 6 फायदे

Almond Water Benefits: बादाम का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। बादाम में मौजूद पोषक तत्व और गुणों की वजह से इसे सुपरफूड भी कहा जाता है। बादाम का सेवन सुबह के समय खाली पेट करने से आपको बहुत फायदा मिलता है। आप अच्छी सेहत के लिए बादाम का सेवन कई तरीकों से कर सकते हैं। बादाम को खाने के अलावा इसका पानी पीना भी बहुत फायदेमंद होता है। बादाम के पानी (Badam Ka Pani Peene Ke Fayde) में मौजूद गुण वजन कम करने से लेकर शरीर के चयापचय को ठीक करने में भी बहुत उपयोगी होते हैं। बादाम का पानी पीने से आपके शरीर को पर्याप्त पोषण मिलता है और कमजोरी की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए भी इसका सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है।

बादाम का पानी पीने के फायदे- Almond Water Benefits in Hindi

बादाम में ओमेगा 3 फैटी एसिड, फाइबर, प्रोटीन और विटामिन ई जैसे पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। इसका सेवन दिमाग को तेज करने से लेकर शरीर को पोषण देने का काम करता है। बादाम का पानी पीने से आपके शरीर को कैल्शियम, आयरन, जिंक और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में मिलते हैं। नियमित रूप से बादाम का पानी पीने से आपकी सेहत को ये फायदे मिलते हैं-

Almond Water Benefits in Hindi

इसे भी पढ़ें: भीगे चने और बादाम खाएं एक साथ, सेहत को मिलेंगे ढेरों फायदे

1. स्किन के लिए फायदेमंद

बादाम का पानी पीने से आपकी स्किन को बहुत फायदे मिलते हैं। बादाम में विटामिन ई की पर्याप्त मात्रा होती है, इसका सेवन सुबह खाली पेट करने से आपकी स्किन की कोशिकाओं को बहुत फायदा मिलता है। बादाम के पानी में मौजूद गुण स्किन को हाइड्रेटेड रखने में भी बहुत फायदेमंद माने जाते हैं।

2. शरीर को दे ठंडक

शरीर को शांत रखने और तापमान के कहर से बचाने के लिए बादाम का पानी पीना बहुत फायदेमंद होता है। बादाम के पानी में मौजूद गुण शरीर को ताजगी देते हैं और ठंडक पहुंचाते हैं। रोजाना सुबह खाली पेट इसका सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

3. हाई ब्लड प्रेशर में फायदेमंद

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में बादाम के पानी का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। रोजाना सुबह के समय खाली पेट बादाम का पानी पीने से आपके शरीर का ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। हालांकि सिर्फ बादाम के पानी का सेवन कर आप ब्लड प्रेशर को कंट्रोल नहीं कर सकते हैं।

4. दिमाग के लिए फायदेमंद 

दिमाग को तेज करने के लिए बादाम के पानी पीना बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद गुण याद्दाश्त बढ़ाने के लिए भी बहुत उपयोगी माने जाते हैं। सुबह खाली पेट बादाम का पानी पीने से आपको कई फायदे मिलते हैं।

5. ब्लड शुगर कंट्रोल करे

शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल में रखने के लिए बादाम के पानी का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। बादाम के पानी में मौजूद गुण शरीर में ब्लड शुगर को कंट्रोल करने और चयापचय ठीक रखने में बहुत फायदेमंद होते हैं।

6. वजन कम करने में फायदेमंद

शरीर का वजन कम करने के लिए बादाम के पानी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। रोजाना सुबह के समय बादाम का पानी पीने से आपको वजन कंट्रोल करने में बहुत फायदा मिलता ही है साथ ही शरीर का चयापचय बेहतर बनाने के लिए भी इसका सेवन बहुत फायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़ें: रात में बादाम खाने से मिलते हैं ये 5 फायदे, शादीशुदा पुरुष जरूर करें सेवन

बदाम खाने के साथ-साथ बादाम का पानी पीना भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसे तैयार करने के लिए सबसे पहले बादाम का पाउडर तैयार कर लें और इसे पानी में डालकर रोजाना खाली पेट लेने से कई फायदे मिलते हैं।

(Image Courtesy: Freepik.com)

 

 

Disclaimer