शिशु के दांत निकल रहे हैं तो उन्हें खिलाएं ये 5 फूड्स, नहीं होगी उल्टी-दस्त की समस्या

Teething Foods For Babies: जब बच्चे के दांत निकलते हैं तो उन्हें कई तरह की समस्याएं होती हैं, ऐसे में उन्हें सही चीजें खिलाना बहुत जरूरी है। 

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Apr 26, 2022Updated at: Apr 26, 2022
शिशु के दांत निकल रहे हैं तो उन्हें खिलाएं ये 5 फूड्स, नहीं होगी उल्टी-दस्त की समस्या

बच्चे जब छोटे होते हैं तो उनका बहुत अधिक ध्यान रखने की जरूरत होती है। एक पेरेंट्स होने के नाते हम अपने बच्चे को किसी भी तरह की दिक्कत नहीं होने देना चाहते हैं। बच्चा जैसे-जैसे बड़ा होता है उसका उतना ही अधिक ख्याल रखने की जरूरत होती है। आमतौर पर 6 से 9 महीने के बीच बच्चे के दांत निकलना शुरू हो जाते हैं। जब बच्चे के दांत निकलना शुरू होते हैं तो बच्चे को संभालना पेरेंट्स के लिए काफी मुश्किल होता है, क्योंकि इस दौरान बच्चे को दर्द होता है और वे चिड़चिड़े हो जाते हैं। इसके अलावा बच्चों कई अन्य समस्याएं भी होती हैं, जैसे उन्हें उल्टी और दस्त की समस्या होना। ऐसा होने पर बच्चे को स्वस्थ रखने, उसे खुश और शांत महसूस कराने के लिए उसके खानपान का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है, क्योंकि अगर उन्हें सही खाने के लिए सही चीजें नही दी जाती हैं तो उनका दर्द और चिड़चिड़ापन बढ़ सकता है, साथ उल्टी-दस्त की समस्या भी बढ़ सकती है। इन समस्याओं के कारण आपको बच्चा सुस्त और थका हुआ महसूस कर सकता है।

अब सवाल यह है कि बच्चे के दांत निकलने के दौरान उसे क्या खिलाएं, जिससे कि उसे किसी भी तरह की समस्या न हो और वे शांत रहे। चिंता न करें, इसमें आपकी मदद करने के लिए हम यहां हैं। इस लेख में हम आपको ऐसे 5 फूड्स (foods to feed Your child during teething In Hindi) के बारे में बता रहें हैं जिन्हें दांत निकलने के दौरान आप अपने बच्चे को खिला सकते हैं। जो उनके कोमल मसूड़ों को शांत करने में मदद करेंगे, साथ ही दर्द से भी राहत देंगे।

बच्चे के दांत निकलने के दौरान उन्हें खिलाएं ये 5 फूड्स (foods to feed Your child during teething In Hindi)

1. पानी में चीनी और नमक मिलाकर पिलाएं

बच्चों के दांत निकलने के दौरान जिस चीज से बच्चे सबसे ज्यादा परेशान होते हैं वह है उल्टी-दस्त की समस्या। ऐसे में बच्चों को पानी में चीनी और नमक का मिश्रण पिलाने से उन्हें इस समस्या से बचाया जा सकता है, साथ ही उन्हें उल्टी-दस्त से छुटकारा मिल सकता है। अगर आपका बच्चा लंबे समय तक उल्टी और दस्त की समस्या जूझता है तो इससे उनके शरीर में कमजोरी हो सकती है। ऐसे में बच्चे को चीनी और नमक का घोल पिलाएं इससे बहुत फायदा मिलेगा।

इसे भी पढ़ें: बच्चों के पसीने से बदबू आना हो सकता है कई समस्याओं का संकेत, जानें इसके कारण और उपाय

2. भूखा होने दूध पिलाएं

जब बच्चे के दांत निकलते हैं, तो इस दौरान उसे भूख अधिक लगती है। सुनिश्चित करें कि आप बच्चे को बार-बार दूध जरूर पिलाएं। इससे आपके बच्चे का पेट भी भरा रहेगा और उसे जरूरी पोषण भी मिलता रहेगा।

3. शहद का सेवन है फायदेमंद

शहद को उसके औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। शहद में कई ऐसे गुण मौजूद होते हैं उल्टी, दस्त जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं। सिर्फ इतनी ही नहीं बच्चे को थोड़ा सा शहद चटाने से उसे अच्छा महसूस कराने में मदद मिलेगी और उसका दर्द भी कम होगा।

4. बच्चे को ठोस चीजें खिलाएं

दांत निकलने के दौरान बच्चे में कमजोरी होने लगती है। इस दौरान उसे ऐसी चीजें खिलानी चाहिए जो थोड़ी ठोस हों, और पोषक तत्वों से भरपूर हों। आप उसे खिचड़ी, केला और सूप जैसे फूड्स खिला सकते हैं। इससे शरीर की कमजोरी को दूर करने में मदद मिल सकती है।

इसे भी पढ़ें: लिवर से जुड़ी रहस्यमयी बीमारी से हुई 1 बच्चे की मौत, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने की पुष्टि, जानें पूरा मामला

5. बार-बार बच्चे को पानी पिलाएं

दांत निकलने के दौरान जब बच्चा उल्टी और दस्त जैसी समस्याओं से जूझता है, तो इससे उनके शरीर में पानी की कमी हो जाती है। इस स्थिति में उन्हें हाइड्रेट रखना सबसे ज्यादा जरूरी होता है। बच्चों में पानी को कमी को पूरा करने के लिए पानी से बेहतर और कुछ भी नहीं हो सकता है, ऐसे में सुनिश्चित करें कि उन्हें बार-बार पानी जरूर पिलाएं।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer