प्रेगनेंसी में अड़चन पैदा करते हैं ये 5 फूड्स, प्लान कर रहे हैं तो बनाएं दूरी

Foods to Avoid When Trying to Get Pregnant: अगर आप प्रेगनेंसी प्लान कर रहे हैं और कामयाबी नहीं मिल पा रही है, तो आज ही छोड़ दें इन चीजो का सेवन। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Dec 04, 2022 08:00 IST
प्रेगनेंसी में अड़चन पैदा करते हैं ये 5 फूड्स, प्लान कर रहे हैं तो बनाएं दूरी

Foods to Avoid When Trying to Get Pregnant: प्रेगनेंसी महिला की जिदंगी का अहम समय होता है। कई बार, तो महिला नेचुरल तरीके से प्रेगनेंट हो जाती है। लेकिन कई बार खानपान की कमी, लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से प्रेगनेंसी प्लान करने में दिक्कत आती हैं। कई बार महिलाएं इस समस्या से परेशान होकर दवाइयों के सेवन करना शुरू कर देती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं हमारे खानपान का सीधा असर हमारे प्रजनन क्षमता पर पड़ता है। अगर हम लगातार अनहेल्दी चीजों का सेवन करते रहते हैं, तो प्रेगनेंसी प्लान करने में दिक्कत हो सकती हैं। कई बार लाइफस्टाइल में कमी के कारण भी प्रेगनेंसी प्लान करने में दिक्कत हो सकती है। आइए जानते हैं उन फूड्स के बारे में। जिनके सेवन करने से गर्भावस्था प्लान करने में मुश्किले हो सकती हैं। 

प्रोसेस्ड फूड

ये, तो आपने हजारों बार सुना होगा कि प्रोसेस्ड फूड शरीर के लिए हानिकारक होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं ये महिलाओं में प्रेगनेंट होने में भी अड़चन पैदा कर सकता हैं। इन चीजों में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर में सूजन पैदा करने के साथ मोटापे को भी तेजी से बढ़ाते है। ये फूड्स के नियमित सेवन से शरीर में सोडियम का लेवल काफी बढ़ जाता है। जिस कारण प्रेगनेंसी में दिक्कत आती है। 

एल्कोहल के सेवन न करें

एल्कोहल के सेवन से प्रेगनेंसी में दिक्कत आ सकती है। क्योंकि एल्कोहल स्पर्म की गतिशिलता को कम कर देती है। जिससे महिला के प्रेगनेंट होने में अड़चन पैदा होती है। प्रेगनेंसी प्लान करने से पहले ऐसी ड्रिंक्स के सेवन से बचना चाहिए। जिसमें एल्कोहल की मात्रा ज्यादा हो। 

Alchoal

शुगर का सेवन कम करें

प्रेगनेंसी प्लान करने से पहले हेल्दी आदतों को अपनाएं। शरीर को हेल्दी रखने के लिए शुगर का कम मात्रा में सेवन करें। शुगर के ज्यादा सेवन से डायबिटीज का खतरा, तो बढ़ता है। साथ ये शरीर से पोषक तत्वों को खत्म भी कर देता हैं। डायबिटीज होने पर प्रेगनेंसी प्लान करने में दिक्कत आ सकती हैं।

इसे भी पढ़ें- अंजीर किसे नहीं खाना चाहिए? जानें 5 समस्याएं जिनमें अंजीर हो सकता है नुकसानदायक

तनाव न लें

शरीर को हेल्दी रखने के लिए शारीरिक रूप के साथ मानसिक रूप में स्वस्थ होना भी जरूरी है। तनाव से बचने के लिए योग और मेडिटेशन करने की आदत डालें। तनाव से निपटने के लिए अपने मनपसंद म्यूटिक को सुनें। ज्यादा तनाव प्रेगनेंसी प्लान करने में दिक्कत कर सकता हैं।

इंफेक्शन से बचें

अगर आप भी प्रेगनेंसी प्लान कर रहे हैं, तो जिन फूड से इंफेक्शन होने का खतरा ज्यादा रहता हैं, उन्हें खाने से बचें। जैसे मछली, कच्चा मांस, डेयरी प्रोडक्ट्स और सुशी आदि नहीं खाना चाहिए। ये फूड्स खाने से इंफेक्शन होने के साथ बच्चे का कम वजन बनने के कारण भी बन सकते हैं।

ये सभी फूड्स प्रेगनेंसी प्लान करने से पहले खाना छोड़ दें। अगर आप को कोई और बीमारी या इंफेक्शन की समस्या हैं, तो प्रेगनेंसी प्लान करने से पहले डॉक्टर से अवश्य बात कर लें। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer