घुटने में दर्द और सूजन बढ़ा सकते हैं ये फूड्स, गठिया रोगी करें कम सेवन

Food Items That May Cause Knee Pain And Swelling: ये 5 तरह के फूड्स घुटने में दर्द और सूजन को बढ़ा सकते हैं। आइए जानते हैं इन फूड्स के बारे में। 

 
Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Sep 08, 2022Updated at: Sep 08, 2022
घुटने में दर्द और सूजन बढ़ा सकते हैं ये फूड्स, गठिया रोगी करें कम सेवन

गलत खानपान, लगातर कंप्यूटर के आगे बैठने, एक्सरसाइज न करने और अंसुतलित जीवनशैली की वजह से कई बार घुटनों में दर्द और सूजन की समस्या हो जाती है, जो काफी परेशान करती है। पहले घुटनों में दर्द और सूजन की परेशानी बुजुर्ग लोगों में देखने को मिलती थी। लेकिन आजकल ये परेशानी युवाओं में भी देखने को मिल रही है। घुटनों में दर्द और सूजन रोजमर्रा की जिदंगी को प्रभावित कर सकते हैं। इसलिए इस समस्या को समय रहते कंट्रोल करना आवश्यक है। आइए जानते हैं ऐसे फूड्स के बारे में जो घुटनों में दर्द और सूजन को कम करने में मदद कर सकें।

प्रॉसेस्ड फूड्स

प्रॉसेस्ड फूड्स शरीर के लिए काफी हानिकारक होते हैं। इनको लगातार खाने की वजह से घुटने में सूजन के साथ दर्द भी होता है। प्रॉसेस्ड फूड्स मोटापे को भी बढ़ाते हैं। इनको खाने से पेट में बदहजमी, गैस और एसिडिटी होने की संभावना भी बढ़ जाती है। डाइट में नियमित इनको शामिल करने से पेट साफ नहीं होता है।

लाल मीट के सेवन से बचें

लाल मीट में काफी मात्रा में फॉस्फोरस  पाया जाता है, जो घुटने में सूजन और दर्द को बढ़ाता है। लाल मीट में सैचुरेटेड फैट होता है, जो शरीर के लिए काफी हानिकारक होता है। इसको खाने से वजन भी तेजी से बढ़ता है। लाल मीट नियमित खाने की वजह से पाचन तंत्र भी खराब होता हैं।

ज्यादा नमक वाले आहार

ज्यादा नमक सेहत के लिए हानिकारक होता है। ज्यादा नमक के सेवन से हार्ट संबंधी बीमारियां होने का खतरा भी बना रहता है। ज्यादा नमक खाने से अर्थराइटिस की समस्या भी बढ़ जाती है। ऐसे में बाहर के ऐसे खाने से बचें, जिसमें ज्यादा मात्रा में नमक का इस्तेमाल किया गया हो, जैसे- बर्गर, पिज्जा, छोले भटूरे, पैकेटबंद नमकीन, नूडल्स और फ्रेंच फ्राइज आदि। इनको खाने से घुटने में सूजन और दर्द बढ़ सकता है।

ज्यादा शुगर का सेवन

ज्यादा मीठा खाने से कई बीमारियां हो सकती हैं। कैंडी, आइस्क्रीम, बिस्किट और  पेस्ट्री आदि शरीर के लिए काफी हानिकारक होते हैं। इनके सेवन से घुटने में सूजन और दर्द बढ़ता है। इन फूड्स में शुगर की मात्रा काफी ज्यादा होती है, जो डायबिटीज और ब्लड प्रेशर का खतरा भी बढ़ा सकते हैं। इनके सेवन से मोटापा भी बढ़ता है, जो घुटने में दर्द और सूजन को बढ़ाता है।

Food Items That May Cause Knee Pain And Swelling

टमाटर

टमाटर वैसे तो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है लेकिन अगर आप घुटने में दर्द और सूजन से परेशान हैं, तो इसको खाने से परहेज करें। टमाटर में यूरिक एसिड अधिक मात्रा में पाया जाता है, जो घुटने में सूजन और दर्द को बढ़ाता है।

इसे भी पढ़ें- ऑयली स्किन वालों के लिए फायदेमंद होते हैं ये ऑयल, कई परेशानियां करते हैं दूर

ऊपर बताए गए फूड्स को अगर आप रोज सेवन करते हैं, तो ये आपको घुटने में दर्द और सूजन को बढ़ा सकते हैं। अगर आप अर्थराइटिस के मरीज हैं, तो इनका सेवन बिल्कुल न करें। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer