ऑयली स्किन वालों के लिए फायदेमंद होते हैं ये ऑयल, कई परेशानियां करते हैं दूर

Benefits of Using Face Oil on Oily Skin: ऑयली स्किन पर ये तेल इस्तेमाल करके स्किन की परेशानियों को आसानी से दूर कर सकते हैं। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Sep 08, 2022Updated at: Sep 08, 2022
ऑयली स्किन वालों के लिए फायदेमंद होते हैं ये ऑयल, कई परेशानियां करते हैं दूर

ऑयली स्किन पर कई तरह की परेशानियां होती हैं। इस स्किन को हर मौसम में खास केयर की आवश्यकता होती है। ऑयली स्किन से नैचुरल ऑयल निकलता है, इसलिए कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं। इस स्किन पर ऐसे मॉइस्चराइजर , क्रीम और पैक आदि इस्तेमाल किया जाने का सुझाव दिया जाता है, जो स्किन से एक्स्ट्रा ऑयल को हटाएं। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे तेल के बारे में बताएंगे, जो ऑयली स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं। इनको नियमित लगाने से चेहरे पर ग्लो और बढ़ती उम्र के साथ आने वाले लक्षणों से निजात मिलता है। ये तेल काफी लाइट-वेट होते हैं  इसलिए ऑयली स्किन वालों के लिए फायदेमंद होते हैं। आइए जानते हैं इन ऑयल्स के बारे में। 

टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल ऑयली स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इस तेल में मौजूद एंटी-बैक्टिरियल प्रॉपर्टीज़ पिंपल्स के बैक्टीरिया को खत्म करके स्किन को क्लियर करने में मदद करती हैं। टी ट्री ऑयल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स स्किन में मौजूद एक्ने और फाइन लाइन्स को कम करने में भी मदद करते हैं।

जोजोबा ऑयल

जोजोबा ऑयल तैलीय स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। स्किन पर नियमित इसके इस्तेमाल से सीबम का उत्पादन नियंत्रित होता है, जिससे स्किन ऑयली कम होती है। सीबम चेहरे पर पोर्स को ब्लॉक करता है, जिससे पिंपल्स बढ़ जाते हैं। लगातार स्किन पर इस ऑयल को लगाने से स्किन ऑयली नहीं रहती।

रोज़हिप ऑयल

जैसे कि नाम से ही पता चलता है कि ये तेल एक विशष किस्म के गुलाब के बीजों से कोल्ड-प्रेस विधि को अपनाकर निकाला जाता है। इस तेल में भरपूर मात्रा में फैटी एसिड्स और विटामिन ई पाया जाता है, जो ऑयली स्किन की फाइन लाइन्स को कम करके स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करते हैं। 

आर्गन ऑयल

आर्गन ऑयल आर्गन ट्री के नट्स से निकाला जाता है। ये तेल एक अच्छा मॉइस्चराइजर है। ये स्किन के सेल्स को रिपेयर करने में भी मदद करता है। इस तेल को फेस पर रात को लगा कर सोया जा सकता है। इस तेल में मौजूद विटामिन स्किन को पोषण देने के साथ स्किन की लालिमा को ठीक करने में मदद करते हैं।

Benefits of Using Face Oil on Oily Skin

विटमिन-ई ऑयल

विटामिन ई ऑयल ऑयली स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। इस तेल में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो स्किन को चमकदार बनाने के साथ एजिंग के साइन को कम करने में मदद करते हैं। ये तेल ऑयली स्किन की सबसे बड़ी परेशानी एक्ने को भी ठीक करने में मदद करता है। इसके तेल के नियमित इस्तेमाल से एक्ने की परेशानी दूर होती है।

इसे भी पढ़ें- गुड़हल का पाउडर बनाएं चेहरे को चमकदार और बालों को मजबूत, जानें इसे बनाने का तरीका

ये सभी तेल ऑयली स्किन पर आसानी से इस्तेमाल किए जा सकते हैं। लेकिन इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट अवश्य करें। ये तेल स्किन को पोषण देने के साथ स्किन की परेशानियों को दूर करेंगें। ये तेल ऑयली स्किन के तेल को कंट्रोल करने में भी मदद करेंगे। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer