Folic Acid Foods: शरीर में फोलिक एसिड की कमी पूरा करने के लिए खाएं ये 7 फूड्स

Folic Acid Rich Foods: शरीर में फोलिक एसिड की पर्याप्त मात्रा बनाए रखने के लिए इन फूड्स का करें सेवन।

 
Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jul 21, 2022Updated at: Jul 21, 2022
Folic Acid Foods: शरीर में फोलिक एसिड की कमी पूरा करने के लिए खाएं ये 7 फूड्स

Folic Acid Rich Foods: शरीर में अलग-अलग पोषक तत्वों की पर्याप्त मात्रा का होना बहुत जरूरी है। ऐसा ही एक पोषक तत्व है फोलिक एसिड या फोलेट। फोलिक एसिड की कमी (Folic Acid Deficiency in Hindi) होने पर आपको कई गंभीर परेशानियां हो सकती हैं। शरीर में रेड ब्लड सेल्स के निर्माण से लेकर प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के लिए फोलिक एसिड बहुत जरूरी माना जाता है। पुरुषों और महिलाओं में फर्टिलिटी से जुड़ी परेशानियों को कम करने, मानसिक तनाव और डिप्रेशन की समस्या में और बाल झड़ने की समस्या में फोलिक एसिड बहुत फायदेमंद होता है। फोलिक एसिड की पर्याप्त मात्रा बनाए रखने के लिए आपको डाइट में फोलिक एसिड वाले फूड्स को जरूर शामिल करना चाहिए। आइए जानते हैं फोलिक एसिड से भरपूर फूड्स के बारे में।

फोलिक एसिड की कमी के लक्षण- Folic Acid Deficiency Symptoms in Hindi

  • बालों का सफेद होना
  • मुहं में छाले की समस्या
  • शरीर का विकास प्रभावित होना
  • आंतों में छाले या अल्सर
  • दस्त की समस्या 
  • जीभ में सूजन
  • गर्भ में पल रहे शिशु का विकास प्रभावित
  • शरीर में रेड ब्लड सेल्स के कमी
  • बालों का तेजी से झड़ना

फोलिक एसिड बढ़ाने के लिए फूड्स- Folic Acid Food in Hindi

शरीर में फोलिक एसिड की पर्याप्त मात्रा बनाए रखने और फोलिक एसिड या फोलेट की कमी दूर करने के लिए इन फूड्स को डाइट में जरूर शामिल करें-

folic acid best food sources

1. साबुत अनाज- Whole Grains

साबुत अनाज का सेवन करना शरीर में फोलेट या फोलिक एसिड की कमी को दूर करने में फायदेमंद होता है। साबुत अनाज में फोलिक एसिड की मात्रा होती है और इसका सेवन शरीर के पाचन तंत्र को भी मजबूत करता है। 

2. बादाम- Almond

बादाम खाने से शरीर में फोलिक एसिड की कमी दूर होती है। बादाम में फोलिक एसिड या फोलेट की पर्याप्त मात्रा पायी जाती है। इसमें कैल्शियम, आयरन और जिंक जैसे अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। बादाम का सेवन शरीर की सम्पूर्ण सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है।

folic acid best food sources

3. हरी सब्जियां- Green Vegetables

हरी सब्जियां और फल का सेवन करने से आपके शरीर में फोलिक एसिड की कमी नहीं होती है। ब्रोकली, हरी मटर आदि का सेवन करने से आपको पर्याप्त मात्रा में फोलिक एसिड मिलता है।

4. अखरोट- Walnut

अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड और फोलेट की पर्याप्त मात्रा पायी जाती है। रोजाना अखरोट खाने से आपके शरीर में फोलिक एसिड की कमी नहीं होती है।

5. सूजी- Semolina

हमारे यहां मिठाई और हलवा आदि बनाने के लिए सूजी का इस्तेमाल किया जाता है। सूजी में पर्याप्त मात्रा में फोलिक एसिड पाया जाता है, इसका सेवन करने से शरीर में फोलिक एसिड की पर्याप्त मात्रा बनी रहती है। 

6. एवोकाडो- Avocado

शरीर में फोलिक एसिड की कमी पूरा करने के लिए एवोकाडो का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। एवोकाडो में फोलिक एसिड की पर्याप्त मात्रा पायी जाती है, इसका सेवन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। 

7. सोयाबीन- Soybean

शरीर में फोलिक एसिड की कमी पूरा करने के लिए सोयाबीन का सेवन भी बहुत फायदेमंद होता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में फोलिक एसिड और विटामिन पाए जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: महिलाओं में फॉलिक एसिड की कमी हो सकती है खतरनाक, डाइट में शामिल करें ये चीजें

फोलिक एसिड शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। गर्भवती महिलाओं के लिए फोलिक एसिड बहुत जरूरी माना जाता है, वहीं अगर आप प्रेग्नेंसी की प्लानिंग कर रही हैं, तो अपनी डाइट में फोलिक एसिड वाले फूड्स जरूर शामिल करें। शरीर में फोलिक एसिड की कमी होने पर आपको इन फूड्स का सेवन जरूर करना चाहिए।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer