महिलाओं में फॉलिक एसिड की कमी हो सकती है खतरनाक, डाइट में शामिल करें ये चीजें

फॉलिक एसिड हरे पत्तेदार सब्जियां, मूंगफली, अंडे और साबुत अनाज में प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं।

 
Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Jul 09, 2022Updated at: Aug 16, 2022
महिलाओं में फॉलिक एसिड की कमी हो सकती है खतरनाक, डाइट में शामिल करें ये चीजें

महिलाओं के लिए फॉलिक एसिड काफी फायदेमंद माना जाता है। फॉलिक एसिड विटामिन बी9 है, जो हमें हरे पत्तेदार  सब्जियों, ब्रोकली, बींस, मूंगफली, साबुत अनाज और अंडे से मिल सकता है।  महिलाओं को प्रेग्नेंसी प्लान करने के 3 पहले से ही फॉलिक एसिड खाने की सलाह दी जाती है। फॉलिक एसिड खाने से बच्चे का विकास ठीक  ढंग से होता है। अक्सर महिलाओं को फॉलिक एसिड की कमी से कई बीमारियां हो सकती है। 

फॉलिक एसिड से होने वाली बीमारी

अगर आपको लगातार पाचन-तंत्र से जुड़ी  दिक्कतें हो रही  हैं, जैसे- जी मिचलना, कब्ज और डायरिया आदि, तो ये फॉलिक एसिड की कमी  के संकेत हो सकते हैं। फॉलिक एसिड हमारे शरीर में ऐसे एसिड बनाने का काम करता है, जो खाना पचाने में अहम भूमिका निभाते हैं। शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी से कई बार शरीर पीला पड़ जाता है। ये भी फॉलिक एसिड की कमी के कारण हो सकता है। दरअसल शरीर में फॉलिक एसिड कम होता है, तो लाल रक्त कोशिकाओं में भी कमी हो जाती है, क्योंकि हीमोग्लोबिन बनाने के लिए शरीर को फॉलिक एसिड की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। फॉलिक एसिड की कमी से कई बार सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है, क्योंकि फॉलिक एसिड की कमी से शरीर में ऑक्सीजन का संचार कम होता है।

फॉलिक एसिड के स्रोत

 हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, बींस, ब्रोकली, मूंगफली,सी फूड और ड्राईफूट्स में अच्छी मात्रा में फॉलिक एसिड पाया जाता हैं।

राजमा

राजमा खाने में तो टेस्टी होता ही है, साथ ही सेहत के लिहाज से भी राजमा में कई गुण मौजूद होते हैं। राजमा में फॉलिक एसिड तो पाया जाता है, साथ ही  इसमें प्रोटीन, कैल्शियम और फाइबर भी  होते हैं।

बादाम

बादाम पोषक तत्वों का खजाना होता है। इसमे आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, जिंक और सोडियम जैसे तत्व पाए जाते हैं। बादाम को नियमित रूप से खाने पर शरीर को सही मात्रा में फॉलिक एसिड मिलता है। 

अंडा

अंडा स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। अंडे में कई तरह के  विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते  हैं। अंडा हमारी हड्डियों को मजबूत बनाता है, मेटाबॉलिज्म सुधारता है, आंखो के लिए फायदेमंद होता है और दिल को भी हेल्दी रखता है। अंडे में फॉलिक एसिड भी पाया जाता है।

इसे भी पढ़ें- फोलिक एसिड और फोलेट में क्‍या अंतर होता है? जानें मह‍िलाओं के ल‍िए क्‍यों जरूरी है इनका सेवन

केला

केले में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है। इसमें मौजूद फाइबर वजन घटाने और और पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलाने के लिए काम करते है। इसमें मौजूद फॉलिक एसिड  हमारे नर्वस सिस्टम को  स्ट्रॉन्ग करता है।

All Image Credit- Freepik

Disclaimer