Fact Checked

Fact Check: क्या सेक्सुअली ज्यादा एक्टिव महिलाओं में बुढ़ापा जल्दी आता है? डॉक्टर से जानें सच्चाई

Women With Active Sexual Life Age Sooner: ज्यादा सेक्सुअल एक्टिव रहने वाली महिलाएं जल्दी बूढ़ी होती हैं, एक वायरल विडियो में यह दावा किया गया है।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Nov 02, 2022 19:40 IST
Fact Check: क्या सेक्सुअली ज्यादा एक्टिव महिलाओं में बुढ़ापा जल्दी आता है? डॉक्टर से जानें सच्चाई

Women With Active Sexual Life Age Sooner: सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है, जिसमें यह दावा किया गया है कि जो महिलाओं सेक्सुअली एक्टिव अधिक रहती हैं या ज्यादा सेक्स करती है, उनकी उम्र जल्दी बढ़ती है और बुढ़ापा जल्दी आती है। यह विडियो काफी तेजी से फैल रहा है। विडियो में किए गए दावे को लेकर एक्सपर्ट्स अलग-अलग प्रतिक्रिया दे रहे हैं, वहीं कुछ विशेषज्ञ विडियो में किए गए दावे का खंडन कर उसे गलत बता रहे हैं। वहीं कुछ लोग इसका समर्थन भी कर रहे हैं। लेकिन क्या वाकई ऐसा है? क्या सच में ज्यादा सेक्स करने वाली महिलाओं की उम्र जल्दी बढ़ती है? इस विषय पर अधिक जानकारी के लिए हमने डॉ. रुचि श्रीवास्तव (Sexologist) से बात की।

ओनलीमायहेल्थ की स्पेशल Fact Check सीरीज 'धोखा या हकीकत' में हम आपको ऐसे विषयों की सच्चाई बताते हैं, जो सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रही हैं और उनमें दी गई जानकारी को लेकर लोगों में भ्रम की स्थिति बनी रहती है। ये जानकारी हम हेल्थ एक्सपर्ट से बातचीत के बाद हम आपके साथ साझा करते हैं। ज्यादा सेक्सुअली एक्टिव महिलाएं जल्दी बूढ़ी होती हैं या नहीं, इस लेख में आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

Women With Active Sexual Life Age Sooner

क्या ज्यादा सेक्स करने से महिलाएं जल्दी बूढ़ी होती है?

डॉ. रुचि श्रीवास्तव की मानें तो इस बात को लेकर कोई सुबूत मौजूद नहीं है, जो इस दावे को सिद्ध कर सके हैं। यह जानकारी बिल्कुल भी सही नहीं है। बल्कि सप्ताह में 2 से 3 बार सेक्स करना सेफ और सेहतमंद होता है। शोध में यह भी पाया गया है कि सप्ताह में 1-2 बार सेक्स करने से बुढ़ापे में देरी करने में मदद मिलती है। हालांकि रोजाना, या दिन में कई बार सेक्स करना सेहत के लिए ठीक नहीं माना जाता है। लेकिन ज्यादा सेक्स करने से बुढ़ापा जल्दी होता है, इसको लेकर पर्याप्त शोध या सबूत मौजूद नहीं है।

इसे भी पढें: तिल के तेल से करें स्तनों की मालिश, नहीं होंगी ये 4 समस्याएं

यहां देखें वायरल वीडियो:

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by The Ranveer Show (@theranveershowpodcast)

इसे भी पढें: कैस्टर ऑयल से करें स्तनों की मालिश, मिलेंगे ये 4 फायदे

एक्सपर्ट क्या सलाह देते हैं

डॉ. रूचि सलाह देती हैं सोशल मीडिया सेक्सुअल लाइफ को लेकर आए दिन गलत जानकारियां फैलती रहती हैं। जिसको लोग अक्सर सच मानकर उन्हें फॉलो करने लगते हैं, लेकिन कई बार इस तरह गलत जानकारियों के गंभीर नुकसान देखने को मिल सकते हैं। इसलिए अगर आप सेक्सुअल हो या शारीरिक स्वास्थ्य, किसी भी तरह की कोई जानकारी सोशल मीडिया पर देखते हैं या सुनते हैं, तो उन्हें फॉलो करने से पहले हमेशा डॉक्टर से परामर्श करें। या डॉक्टर से उस विषय पर बातचीत करके यह पता करें कि वह जानकारी सही है या नहीं। किसी भी स्थिति में डॉक्टर से सलाह लेना ही बेहतर विकल्प होता है।

With Inputs: Dr. Ruchi Shrivastava- Sexologist

All Image Source: Freepik

 

Disclaimer