QnA: वजन बढ़ाने, बाल झड़ने, साइनस और पित्‍त की पथरी से जुड़े Facebook पर पूछे गए आपके सवाल और एक्सपर्ट के जवाब

onlymyhealth.com के फेसबुक पेज पर आपके पूछे गए सवालों के जवाब जानने के लिए इसे इस लेख को पढ़ें। यहां हमारे एक्सपर्ट्स आपके सवालों के जवाब दे रहे हैं।

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Aug 21, 2020
QnA: वजन बढ़ाने, बाल झड़ने, साइनस और पित्‍त की पथरी से जुड़े Facebook पर पूछे गए आपके सवाल और एक्सपर्ट के जवाब

सबसे पहले आप सभी पाठकों का तह दिल से धन्‍यवाद और नमस्‍कार। आप यूं ही onlymyhealth.com को फॉलो करें और अपने सवालों को हमारे साथ साझा करें। onlymyhealth आपको स्‍वास्‍थ्‍य और जीवनशैली से जुड़ी सभी जानकारियों को देने का पूरा-पूरा प्रयास करता है। इस बीच हमारे कई पाठक अपनी समस्‍याएं और सवाल हमें फेसबुक के माध्‍यम से पहुंचाते हैं। जिसमें हमारा पूरा प्रयास होता है कि आपको आपकी समस्‍या का हल और आपके सवालों का जवाब मिल सके। जी हां, हम बात कर रहे हैं हमारे Facebook Questiona And Answer की, जिसमें हर सप्‍ताह आपके सवालों और हमारे एक्सपर्ट्स के जवाब आप तक पहुंचाए जाते हैं। इस सप्‍ताह भी हमारे कुछ पाठकों ने अपनी समस्‍याओं से जुड़े सवाल पूछे हैं, जिसमें- वजन बढाने के उपाय, डार्क सर्कल्‍स के उपाय, पित्‍त की पथरी का इलाज, साइनस और यूरिक एसिड से जुड़े कुछ सवाल हैं। तो आइए यहां आपके इन्‍हीं कुछ सवालों के जवाब हमने अपने एक्‍सपर्ट्स के माध्‍यम से देने की कोशिश की है। 

सवाल- खुर्शीद आलमखान पूछते हैं, मेरे बाल झड़ रहे हैं, मुझे इसके लिए कोई उपाय बताइए?

एक्‍सपर्ट का जवाब : Science of Skin, Hyderabad की फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर Dr. Sruthi Gondi बताती हैं, यदि आप बालों के झड़ने या फिर डैंड्रफ से परेशान हैं, तो आप सबसे पहले कोशिश करे कि खुद को हाइड्रेट रखें। बालों को झड़ने से रोकने के लिए हाइड्रेशन सबसे जरूरी है। इसलिए आप हर रोज पानी पिएं और अपने बालों की सही देखभाल करें। जिसमें कि आप हफ्ते में 2 बार बालों को शैंपू से धोएं और नियमित रूप से बालों की ऑयलिंग करें। इन सबके अलावा, स्‍वस्‍थ बालों के लिए आप एक अच्‍छी डाइट लें और आप चाहें, तो बालों को झड़ने से रोकने के लिए कुछ घरेलू नुस्‍खों को भी आजमा सकते हैं। यदि आपको लगता है कि समस्‍या हद से ज्‍यादा बढ़ गई है, तो एक डर्मेटोलॉजिस्ट से संपर्क करें। क्‍योंकि वह आपकी स्थिति को देखकर आपको बेहतर इलाज या उपाय के तरीके बता सकता है। 

इसे भी पढ़ें: दुबलापन, बच्‍चों में एलर्जी और हाई बीपी से जुड़े फेसबुक पर पूछे गए आपके सवाल और एक्‍सपर्ट के जवाब

सवाल- दीपक कुमार पूछते हैं, मुझे मोटा होने के उपाय बताएं। 

एक्‍सपर्ट का जवाब: onlymyhealth की हेल्‍थ एक्‍सपर्ट, र्स्‍पोट्स डायटीशियन स्‍वाती बथवाल बताती हैं, ''अगर आप एक हेल्‍दी डाइट और एक्‍सरसाइज के बावजूद भी वजन नहीं बढ़ा पा रहे हैं, तो इसके पीछे कुछ कारण हो सकते हैं। जिसमें: 

1. नींद की कमी या तनावग्रस्त रहना 

2. र्प्‍याप्‍त मात्रा में प्रोटीन का सेवन न करना

3. विटामिन डी सही मात्रा में लेना 

4. जरूररत से ज्‍यादा मीठा खाना

5. कोई शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या आदि शामिल हैं। 

इसलिए आप अपने वजन को बढ़ाने के लिए एक डायटीशियन की मदद से एक डाइट प्‍लान को फॉलो करें। इसके अलावा, आप वजन बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में कार्बोहाइड्रेट, फैट और प्रोटीन को जरूर शामिल करें। आप अपनी डाइट में सुबह गुनगुना पानी और रात के भीगे हुए बादाम खाना, रात को सोते समय दूध पीना, डाइट में मल्टीग्रेन रोटी, अनाज, फल-सब्जियां और मिल्‍कशेक को शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा, आप खाने के समय को तय करें और सही समय पर ब्रेकफास्‍ट, लंच और डिनर करें। 

सवाल- रोहित सिंह पूछते हैं, डार्क सर्कल्‍स से कैसे छुटकारा कैसे पाएं?

एक्‍सपर्ट का जवाब: आजकल डार्क सर्कल्‍स होना एक आम स्किन प्राब्‍लम है। डार्क सर्कल्‍स का कारण, ज्‍यादा देर तक कम्‍प्‍यूटर, लैपटॉप या फोन के इस्‍तेमाल और तनाव हो सकता है। लेकिन जब डार्क सर्कल्‍स पड़ जाएं, तो इस समस्‍या से कैसे छुटकारा पाएं? इस पर डॉ. हेमा पन्‍त, हेड मेडिकल एडवाइज़र, काया स्किन क्‍लीनिक का कहना है, डार्क सर्कल की समस्‍या से बचने के लिए तरह-तरह की क्रीम लगाने के बजाय अपनी डाइट को सुधारें। आप अपनी डाइट में गाजर, चुकंदर आदि फल सब्जियों को शामिल करें। इसके अलावा, आंखो के नीचे पड़े डार्क सर्कल्‍स से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों को भी अपना सकते हैं। जिसमें कि आप अपनी आंखों के आस-पास खीरे या आलू की स्‍लाइस और बर्फ को लगाएं। आप चाहें, तो आंखों के पास विटामिन के या विटामिन सी युक्‍त क्रीम लगाएं। 

सवाल- तन्‍हा राजा पूछते हैं, मुझे साइनस की समस्‍या का इलाज बताएं। 

एक्‍सपर्ट का जवाब: डॉ. अंजली शर्मा बताती हैं, साइनस की समस्‍या होने पर अक्‍सर सिर और नाक के आसापास भरा-भरा महसूस होता है और दर्द भी रह सकता है। इस समस्‍या को दूर करने के लिए आप फेशियमृल स्‍टीम यानि गर्म पानी से भाप ले सकते हैं, जिसमें आप पुदीने के एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदे भी जोड़ सकते हैं। और अपने शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए खूब पानी पिएं, इससे साइनस से राहत मिलेगी। इसके अलावा आप कुछ मसाले खाएं, जैसे- काली किर्च, हल्‍दी, सरसों आदि।  

डॉ. अंजली शर्मा बताती हैं, आप फेशियल स्‍टीम लेने के बाद कुछ एक्‍यूप्रेशर प्‍वाइंट्स भी दबा सकते हैं, जिससे कि आपको राहत मिलेगी। आइए यहां इस वीडियो के माध्‍यम से जानें कि आप इन एक्‍यूप्रेशर प्‍वाइंट्स को कैसे दबाएं। 

इसे भी पढ़ें: वजन घटाने, पैरों में सूजन और पीरियड्स से जुड़े फेसबुक पर पूछे गए आपके सवाल और एक्‍सपर्ट के जवाब

खुशबू गुप्‍ता- पित्‍त के पथरी के उपाय बताइए?

एक्‍सपर्ट का जवाब: एक्‍सपर्ट बताते हैं कि आजकल के गलत खानपान के चलते पित्‍त की पथरी होना आम हो गया है। हालांकि, कई मामलों में पथरी का पता काफी देर से चलता है, जब कि आप पेट या कमर में तेज दर्द महसूस करते हैं। लेकिन जब भी आपको पता चले इसका इलाज जरूर कराएं, खासकर जब ये पथरी पित्‍त की थैली में हो। पथरी के इलाज में दवा के साथ-साथ खानपान का परहेज करना काफी अधिक जरूरी माना जाता है। क्‍योंकि खानपान के परहेज के साथ ही आपको इस समस्‍या से निपटने में मदद मिल सकती है। डॉ. संतोष देशमुख आयुर्वेदिक एक्‍सपर्ट बताते हैं,  यदि आप पित्‍त की पथरी से पीडि़त हैं, तो आप दवा के साथ खानपान में परहेज और कुछ घरेलू उपायों को अपना सकते हैं। आप पित्‍त की थैली में पथरी के दर्द से राहत पाने के लिए हरे धनिये के पत्‍तों के रस को सुबह- शाम 2-2 चम्‍मच ले सकते हैं। आप चाहें, तो हरा धनिया और जीरे का रस मिलाकर सेवन कर सकते हैं। इससे दर्द में राहत और पथरी को कम करने में मदद मिलेगी। धनिया आपकी मूत्र संबंधी सभी समस्‍याओं को दूर कर सकता है।  

Read More Article On Other Diseases In Hindi 

Disclaimer