आंखों के नीचे डार्क सर्कल्‍स को चुट‍की में दूर करते हैं ये 5 घरेलू उपाय

तनाव, नींद पूरी न होने पर, सही खानपान न होने के कारण आंखों के नीचे डार्कसर्कल्‍स होने लगते हैं। ऐसे में आंखों के नीचे होने वाले काले घेरों को दूर करने के लिए ये घेरलू उपाय बहुत ही कारगर हैं। इनके इस्‍तेमाल से कुछ ही हफ्तों में आपके डार्क स

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Jun 07, 2019Updated at: Jun 07, 2019
आंखों के नीचे डार्क सर्कल्‍स को चुट‍की में दूर करते हैं ये 5 घरेलू उपाय

चेहरे पर दाग-धब्‍बे और डार्क सर्कल्‍स आपकी खूबसूरती को खराब कर देते हैं। कई बार तनाव, नींद पूरी न होने पर, सही खानपान न लेना, धूप या किसी और कारणों की वजह से आंखों के नीचे डार्कसर्कल्‍स होने लगते हैं। आपका ध्‍यान तब अपने डार्क सर्कल्‍स पर जाता है, जब कोई आपको उन्‍हें लेकर टोक देता है या फिर आपकी आंखों के नीचे ज्‍यादा काले गहरे धब्‍बे दिखने लगते हैं। ऐसे में जरूरी है कि डार्क सर्कल्‍स को दूर करने के उपाय खोजू जाएं। कई लोग आंखों के नीचे काले धब्‍बों को दूर करने के लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं लेकिन उन्‍हें कोई फायदा नहीं मिलता। आप चाहें, तो कुछ घरेलू उपायों को आजमाकर भी अपनी आंखों के गहरे काले धब्‍बों को दूर कर सकते हैं। 

बादाम का तेल व नारियल तेल 

डार्क सर्कल्‍स को दूर करने के लिए बादाम और नारियल का तेल भी अच्‍छा उपाय है। नारियल का तेल चेहरे के दाग-धब्‍बों को दूर करने में भी मददगार है। त्‍वचा व बालों दोनों के लिए ही बादाम और नारियल का तेल फायदेमंद है। काले घेरों यानि डार्क सर्कल्‍स को दूर करने के लिए आप नारियल या बादम के तेल की कुछ बूंद लें। रात को सोने से पहले आप अपनी आंखों के नीचे काले घेरों पर उंगलियों से मसाज करें। इसे रात भर लगा रहने दें और सुबह अपना चेहरा धो लें। आप रोजाना रात को सोने से इसे लगाएं। यह आपकी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ बनाए रखने में भी मददगार है। 

टमाटर 

टमाटर आपकी त्‍वचा के लिए अच्‍छा माना जाता है। यदि आप अपनी आंखों के नीचे के डार्क सर्कल्‍स को कम करने के लिए आप एक बाउल में टमाटर का रस लें। अब आप उसमें एक चम्‍मच नींबू का रस मिला लें। इसके बाद आप रूई की मदद से इस मिश्रण को डार्क सर्कल्‍स पर लगाएं और लगभग 15 मिनट के लिए छोड़ दें। अब आप चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। यदि आप सप्‍ताह में 2 से 3 बार ऐसा करते हैं, तो आपके डार्क सर्कल्‍स काफी हद तक कम हो जाएंगे। 

इसे भी पढें: चेहरे पर तुरंत निखार लाते हैं इन 5 मिट्टियों से बने फेस पैक, गर्मी में मिलेगी ठंडक

 

कच्‍चा आलू 

आलू विटामिनस, मिनरल्‍स और एंटीऑक्‍सीडेंट्स से भरपूर है। आलू त्‍वचा में निखार लाने के साथ डार्क सर्कल्‍स को भी दूर करता है। यदि आप आलू को कद्दूकस करके उसका रस निकाल लें और इसे रूई की मदद से अपनी आंखों पर लगाते हैं, तो यह कुद ही हफ्तो में आपकी आंखों के नीचे पड़े काले घेरों को दूर कर देगा। आप चाहें, तो आलू और खीरे के रस को मिलाकर भी लगा सकते हैं। 

दूध 

दूध स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभदायक होता है, ये तो आपने सुना ही होगा लेकिन दुध से चेहरे के डार्क सर्कल्‍स को भी कम किया जा सकता है यह कम ही लोगों को पता होगा। आप अपनी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ और सुंदर बनाए रखने के लिए फायदेमंद है। आप दूध को पीने के साथ उसका इस्‍तेमाल चेहरे पर भी कर सकते हैं। इसके लिए आप एक बाउल में ठंडा दूध लें और उसे रूई की मदद से अपने चेहरे के डार्क सर्कल्‍स पर लगाएं और भीगी हुई रूई को 15 मिनट तक आंखों के पर रखा रहने दें। इसके बाद आप अपना चेहरा धो लें।  

इसे भी पढें: बालों और चेहरे पर चमक लाएगा चॉकलेट मास्क, खूबसूरत दिखना है तो जरूर करें ट्राई

ग्रीन टी या टी बैग

आंखों के नीचे के काले गहरे धब्‍बों को दूर करने के लिए आप ग्रीन टी बैग को पानी में डुबोंए और फ्रिज में रख दें। ठंडा होने के बाद आप टी बैग को निकालकर आंखों पर रख लें और 15 मिनट रखने के बाद चेहरा धो लें। यह आपके आंखों के काले घेरों को दूर करने में फायदेमंद शाबित होगा। ग्रीन टी में पॉलीफेनोल होता है, यह एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटी इनफ्लेमेटरी की तरह काम करता है। 

Read More Article On Skin Care In Hindi 

 

 

Disclaimer