Doctor Verified

जांच में थायराइड का पता चलने पर अपनाएं ये 5 एक्सपर्ट टिप्स, कंट्रोल में रहेगी बीमारी

अगर आपको थायराइड हो गया है तो ये आसान ट‍िप्‍स को आज से ही फॉलो करना शुरू कर दें, बीमारी कंट्रोल में रहेगी

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Feb 17, 2022Updated at: Feb 17, 2022
जांच में थायराइड का पता चलने पर अपनाएं ये 5 एक्सपर्ट टिप्स, कंट्रोल में रहेगी बीमारी

थायराइड के क्‍या लक्षण हैं? थायराइड होने पर वजन बढ़ने या घटने की समस्‍या होती है, मह‍िलाओं में पीर‍ियड्स अन‍ियम‍ित हो जाते हैं, अनिद्रा की समस्‍या, च‍िड़च‍िड़ापन, स्‍ट्रेस, ज्‍यादा पसीना आना, बालों का पतला होना आद‍ि। थायराइड एक तरह की एंडोक्राइन ग्रंथ‍ि है जो हार्मोन को बनाती है। जब ये हार्मोन का बैलेंस ब‍िगड़ जाता है तब थायराइड के लक्षण नजर आने लगते हैं। ये बीमारी आज के समय में लोगों में तेजी से फैल रही है। 40 से 50 उम्र में होने वाली बीमारी आज के समय में टीनएजर्स में भी नजर आ रही है। अगर आपको भी हाल ही थायराइड का पता चला है तो घबराएं नहीं, एक्‍सपर्ट के बताए कुछ आसान ट‍िप्‍स को अपने रूटीन में एड करें तो थायराइड कंट्रोल में रहेगा। इन ट‍िप्‍स की चर्चा आगे व‍िस्‍तार से करेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के लि‍ए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की। 

nutrients in thyroid

image source:herstepp.com

1. थायराइड में जरूरी न्यूट्रिशन (Important nutrients to control thyroid)

आपको थायराइड की समस्‍या का पता चला है तो आपको अपनी डाइट में पोटैश‍ियम शाम‍िल करना चाह‍िए। इसके अलावा अंकुर‍ित दालें, अनाज, दूध, दही, मेवे का भी सेवन करें। थायराइड के मरीजों को सफेद चावल की जगह ब्राउन राइस का सेवन करना चाह‍िए। आपको ऐसे खाने को अवॉइड करना है ज‍िसमें ज्‍यादा तेल या नमक हो। अगर आप थायराइड में वजन कम करना चाहते हैं तो आप ग्रीन टी का सेवन भी कर सकते हैं। ग्रीन टी का सेवन करने से कोलेस्‍ट्रॉल कंट्रोल रहता है और मोटापा भी कम होता है। 

इसे भी पढ़ें- सामान्य होते हैं थायराइड के शुरुआती लक्षण, नजरअंदाज न करें ये 5 संकेत

2. व‍िटाम‍िन बी का सेवन (Include Vitamin B in diet)

अगर जांच में आपको हाल ही में थायराइड का पता चला है तो अपनी डाइट में व‍िटाम‍िन बी का सेवन बढ़ा दें। थायराइड को कंट्रोल रखने के ल‍िए व‍िटाम‍िन बी जरूरी है। ये व‍िटाम‍िन हाइपोथायरायड‍िज्‍म के मरीजों के ल‍िए व‍िशेष महत्‍व रखता है। फल‍ियां, दूध, अखरोट, अंडे को अपनी डाइट में शाम‍िल करेंगे तो व‍िटाम‍िन बी की कमी दूर होगी और थायराइड कंट्रोल में रहेगा।

3. समय पर दवा का सेवन करें (Take thyroid medication on time)

अगर आपको हाल ही में थायराइड हुआ है तो आपको बता दें कि आपके लि‍ए समय पर थायराइड की दवा का सेवन जरूरी है। कुछ लोगों को लगता है क‍ि थायराइड में दवा का सेवन नहीं करना चाह‍िए और उसके भ्रम के चलते वे दवा का सेवन नहीं करते हैं पर आपको थायराइड होने पर हेल्‍दी रूटीन के साथ समय पर दवा लेनी है इससे आपका वजन भी कंट्रोल में रहेगा। 

4. थायराइड में रोजाना कसरत के फायदे (Benefits of exercise in thyroid)

thyroid exercise

image source:herstepp.com

अगर आपको थायराइड डायगनोज़ हुआ है तो आपको रोजाना कसरत करनी चाह‍िए। कसरत करने से आपकी मांसपेश‍ियां लचीली बनेगी औंर बॉडी एक्‍ट‍िव रहेगी। थायराइड में एक्‍सरसाइज करेंगे तो आपका वजन कंट्रोल होगा और शरीर में सूजन नहीं आएगी। थायराइड कंट्रोल करने का ये सबसे आसान तरीका है। रोजाना कसरत करने के फायदे आपको जल्‍दी शरीर में नजर आने लगेंगे, कसरत करने से थायराइड, डायब‍िटीज और बीपी का स्‍तर नॉर्मल रहता है।

इसे भी पढ़ें- क्या थायराइड रोगी खा सकते हैं मूली? जानें इसके फायदे और नुकसान

5. स्‍लीप‍िंग पैटर्न सुधारें (Improve your sleeping pattern)

थायराइड में मोटापा बढ़ने लगता है, आपको स्‍ट्रेस हो सकता है, स्‍लीप‍िंग पैटर्न खराब हो सकता है। इन समस्‍याओं से बचने के लि‍ए आपको अपने स्‍लीप‍िंग पैटर्न को नॉन‍िटर करना होगा। आप हर द‍िन 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लें। अगर आपको सोने में परेशानी होती है या अन‍िद्रा की समस्‍या है तो डॉक्‍टर से म‍िलकर जांच करवाकर इलाज लें ताक‍ि आप चैन की नींद सो सकें। 

इन उपायों को रूटीन में शाम‍िल करने से वजन कंट्रोल होगा और थायराइड लेवल भी कंट्रोल रहेगा, आप इन ट‍िप्‍स से थायराइड के लक्षणों को कम कर सकते हैं। 

main image source:google

Disclaimer