Expert

पैरों की मसल्स गेन करने के लिए रोज करें ये 3 एक्सरसाइज, टांगें होंगी मजबूत

Exercises for Building Leg Muscles: अपने पैरों या टांगों की मसल्स को गेन करने के लिए आप कुछ एक्सरसाइज कर सकते हैं। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Oct 07, 2022 16:24 IST
पैरों की मसल्स गेन करने के लिए रोज करें ये 3 एक्सरसाइज, टांगें होंगी मजबूत

Exercises for Stronger Legs at Home in Hindi: हम सभी एक परफेक्ट फिगर और बॉडी की चाहत रखते हैं। इसके लिए अच्छी डाइट के साथ ही एक्सरसाइज की भी रेगुलर प्रैक्टिस करते हैं। कई लोग अपने बढ़े हुए वजन को कम करके परफेक्ट शेप में आना चाहते हैं, तो जिन लोगों का वजन कम होता है वे वजन बढ़ाकर फिट दिखना चाहते हैं। कई लोगों का चेस्ट, हाथ और पेट की मसल्स टोन्ड होती हैं, लेकिन पैर काफी कमजोर और पतले नजर आते हैं। कमजोर पैरों का असर व्यक्ति के पूरी पर्सनैलिटी पर पड़ता है। ऐसे में अकसर लोग खुद को फिट रखने या फिर लेग मसल्स गेन करने के लिए जिम जाते हैं और घंटों प्रैक्टिस करते हैं। लेकिन तो अगर आप भी खुद को ग्रूम करना चाहते हैं और अच्छी पर्सनैलिटी पाने के लिए अपने पैरों की मसल्स गेन करना चाहते हैं तो हम आपकी मदद करेंगे। ओनलीमायहेल्थ आपके लिए ला रहा है एक खास सीरीज जिसका नाम है 'बॉडी बिल्डिंग टिप्स'। इस सीरीज में हमारे एक्सपर्ट आपको अच्छी फिजिकल फिटनेस मेनटेन करने और मस्कुलर बॉडी बनाने के लिए खास टिप्स और एक्सरसाइज के बारे में बताएंगे। आज इसी सीरीज के अंतर्गत हमारी फिटनेस एक्सपर्ट डॉक्टर कविता नालवा से जानिए लेग मसल्स गेन करने के लिए खास एक्सरसाइज (Exercises for Stronger Legs at Home in Hindi)।

1. स्क्वाट्स- Squats Exercise

अगर आप अपने पैरों की मसल्स को गेन करना चाहते हैं, तो रोजाना स्क्वाट्स करने की प्रैक्टिस कर सकते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले जमीन पर खड़े हो जाएं। अपने दोनों पैरों को कंधे की चौड़ाई में रखें। हाथों को सामने की तरफ लाएं और फिर दोनों घुटनों को मोड़कर कुर्सी पर बैठने जैसी पोजिशन में आ जाएं। अपने हिप्स को पीछे की तरफ ले जाएं। आप स्क्वाट्स के 10 रेप्स लगा सकते हैं। शुरुआत में इसे धीरे-धीरे करें, लेकिन बाद में इसे तेजी से किया जा सकता है। स्क्वाट्स की रेगुलर प्रैक्टिस से पैरों या टांगों की मसल्स को मजबूत बनाया जा सकता है। साथ ही पैर टोन भी होते हैं।  

इसे भी पढ़ें- Bodybuilding Tips: चेस्ट बढ़ाने के लिए कौन सी एक्सरसाइज करें?

2. वॉकिंग लंजेस- Walking Lunges Exercise

वॉकिंग लंजेस एक्सरसाइज करके भी पैरों की मसल्स को गेन किया जा सकता है। अगर आपके पैरों की मसल्स कम है या पैर पतले नजर आते हैं, तो आप वॉकिंग लंजेस की प्रैक्टिस कर सकते हैं। इस एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले जमीन पर खड़े हो जाएं और पैरों के बीच थोड़ी दूरी बनाकर रखें। इसके बाद अपने दाएं पैर को एक कदम आगे बढ़ाएं और घुटने से मोड़ लें। दायां पैर घुटने से 90 डिग्री के एंगल पर होना चाहिए। इसके बाद बाएं पैर को पीछे की तरफ ले जाएं और एड़ी से ऊपर उठाएं। यानी वॉकिंग लंजेस करते हुए आपको एक ही जगह पर खड़े होकर दोनों पैरों की मूवमेंट करनी होती है। आप चाहें तो इस एक्सरसाइज को डंबल के साथ कर सकते हैं या फिर दोनों हाथों को इंटरलॉक भी कर सकते हैं।

3. लेग प्रेस- Leg Press Exercise Muscles

पैरों को मजबूत, टोन बनाने के लिए लेग प्रेस एक्सरसाइज की रेगुलर प्रैक्टिस की जा सकती है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले लेग प्रेस मशीन में लेट जाएं। अपने पैरों को हिप की चौड़ाई में रखें। इस स्थिति में आपके पैरों को 90 डिग्री का कोण बनाना चाहिए। अपने कोर को संलग्न करें और पैरों को फैलाएं। अब रुकें और फिर सामान्य पोजिशन में आ जाएं। लेकिन इस स्थिति में अपने घुटनों को बंद बिल्कुल न करें।  

इसे भी पढ़ें- ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए कौन सी एक्सरसाइज करनी चाहिए?

Exercises for Build Leg muscle in Hindi: लेग मसल्स गेन करने के लिए आप भी स्क्वाट्स, वॉकिंग लंजेस या फिर लेग प्रेस एक्सरसाइज कर सकते हैं। लेकिन किसी भी एक्सरसाइज को शुरुआत में एक्सपर्ट की राय पर ही करें।

Disclaimer