Doctor Verified

पीर‍ियड्स में दर्द (क्रैम्‍प्‍स) से छुटकारा दिला सकते हैं ये 4 एसेंश‍ियल ऑयल

Period Cramps Treatment: पीर‍ियड्स में क्रैम्‍प्‍स होने पर आप 4 एसेंश‍ियल ऑयल्‍स का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इनका प्रयोग बेहद आसान है। जानें फायदे।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Aug 25, 2022Updated at: Aug 25, 2022
पीर‍ियड्स में दर्द (क्रैम्‍प्‍स) से छुटकारा दिला सकते हैं ये 4 एसेंश‍ियल ऑयल

पीर‍ियड्स में दर्द को हम पीर‍ियड्स क्रैम्‍प्‍स कहते हैं। पीर‍ियड्स में पेट के न‍िचल‍े ह‍िस्‍से में दर्द महसूस होता है। ये दर्द कमर और पीठ तक भी बढ़ सकता है। दर्द से छुटकारा पाने के ल‍िए आप एसेंश‍ियल ऑयल का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। एसेंश‍ियल ऑयल की कुछ बूंदें आपको आराम द‍िला सकती हैं। इस लेख में हम आपको 4 ऐसे एसेंश‍ियल ऑयल के बारे में बताने जा रहे हैं ज‍िनका इस्‍तेमाल करके आप तकलीफ से छुटकारा पा सकती हैं। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की। 

lavender oil benefits

1. लैंवेंडर ऑयल- Lavender Oil  

लैवेंडर ऑयल में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। प‍ीर‍ियड्स में होने वाले दर्द से छुटकारा पाने के ल‍िए आप लैंवेंडर ऑयल को पेट या दर्द वाले ह‍िस्‍से में लगाएं, तो आराम म‍िलेगा। लैंवेंडर ऑयल को बादाम तेल के साथ म‍िलाकर 15 म‍िनट माल‍िश कर सकते हैं। अगर आपको लैवेंडर से एलर्जी है, तो इस तेल का इस्‍तेमाल न करें।    

इसे भी पढ़ें- पीरियड क्रैम्प्स से राहत पाने के लिए Alia Bhatt की ट्रेनर ने शेयर किए 4 बेस्ट योगासन    

2. दालचीनी ऑयल- Cinnamon Oil  

दालचीनी से बने एसेंश‍ियल ऑयल को लगाने से भी पीर‍ियड्स में होने वाले दर्द से राहत म‍िलती है। तेल की कुछ बूंदों को पेट के न‍िचले ह‍िस्‍से में लगाएं, तो आराम म‍िलेगा। दालचीनी का तेल आप घर पर तैयार कर सकते हैं। एक पैन में जैतून का तेल डालें और उसमें दालचीनी पाउडर म‍िलाएं। दोनों को म‍िलाकर गैस पर गरम करें। 10 से 15 म‍िनट बाद तेल को छानकर बोतल में भर लें। दालचीनी ऑयल को हफ्ते भर के ल‍िए आप स्‍टोर कर सकते हैं।  

3. लौंग का तेल- Clove Oil 

लौंग का तेल प‍ीर‍ियड्स क्रैम्‍प्‍स की समस्‍या को दूर करने में मदद करता है। आप दर्द वाले ह‍िस्‍से में लौंग के तेल से माल‍िश करें। लौंग के तेल को नार‍ियल के तेल में म‍िलाकर 5 से 10 म‍िनट माल‍िश करें। इससे आपको आराम म‍िलेगा। छोटे बच्‍चे और गर्भवती म‍ह‍िलाओं को लौंग का तेल इस्‍तेमाल करने से बचना चाह‍िए। लौंग के तेल की माल‍िश रात को सोने से पहले कर सकते हैं।          

4. प‍िपरम‍िंट ऑयल- Peppermint Oil  

प‍िपरम‍िंट ऑयल की मदद से पीर‍ियड्स में होने वाले दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। प‍िपरम‍िंट ऑयल से माल‍िश करेंगे, तो मांसपेश‍ियों को आराम म‍िलेगा और पीर‍ियड्स क्रैम्‍प्‍स की समस्‍या दूर होगी। पीर‍ियड्स के दौरान मांसपेश‍ियों में ऐंठन होती है ज‍िसे दूर करने के ल‍िए आप पुदीना ऑयल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। 

पीर‍ियड्स क्रैम्‍प्‍स के दौरान ज्‍यादा से ज्‍यादा पानी प‍िएं और आराम करें, तो दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। लेख को पसंद आया हो, तो शेयर करना न भूलें।          

Disclaimer