Expert

पीरियड क्रैम्प्स से राहत पाने के लिए Alia Bhatt की ट्रेनर ने शेयर किए 4 बेस्ट योगासन

बॉलीवुड एक्ट्रेस आलिया भट्ट की ट्रेनर ने महिलाओं को पीरियड्स के दौरान होने वाले क्रैम्प्स से राहत पाने के लिए कुछ खास योगासनों के बारे में बताया है। 

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Jun 30, 2022Updated at: Jun 30, 2022
पीरियड क्रैम्प्स से राहत पाने के लिए Alia Bhatt की ट्रेनर ने शेयर किए 4 बेस्ट योगासन

Menstrual Cramps Relief Tips: बॉलीवुड एक्ट्रेस आलिया भट्ट (Alia Bhatt) और रणबीर कपूर (Ranbir Kapoor) जल्द ही पैरेंट्स बनने वाले हैं। हाल ही में आलिया ने ऑफिशियल इंस्टाग्राम से अस्पताल की तस्वीर शेयर कर मां बनने की गुड न्यूज़ शेयर की है। आलिया ने इस तरह प्रेगनेंसी की खबर देकर सबको चौंका दिया है। आलिया की प्रेगनेंसी के बीच उनकी फिटनेस ट्रेनर अंशुका परवानी ने पीरियड्स के दौरान होने वाले मसल्स क्रैम्प्स से कैसे राहत पाई जाए; इसके टिप्स शेयर किए हैं। फिटनेस ट्रेनर अंशुका परवानी ने बताया कि पीरियड्स के दौरान महिलाओं के शरीर में हार्मोनल उतार-चढ़ाव, ऐंठन, दर्द, थकान जैसी समस्याएं होती है हैं।

आलिया भट्ट की ट्रेनर ने बताया कैसे पीरियड्स क्रैम्पस से पाएं राहत

पीरियड्स में महिलाओं को शरीर के निचले हिस्से (पेड़ू) में क्रैंप्स की वजह से दर्द होता है। यह समस्या हर महिला को होती है। अंशुका परवानी ने इस प्रॉब्लम से राहत पाने के लिए कुछ खास टिप्स शेयर किए हैं। उनका मानना है कि योग और कुछ घरेलू उपायों के जरिए पीरियड्स के लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है।

मार्जरासन

पीरियड्स के दर्द और  क्रैम्प्स से राहत पाने के लिए मार्जरासन को सबसे अच्छा माना जाता है। इस योगासन में रीढ़ की हड्डी को धनुषाकार में लाना होता है। एक्सपर्ट का मानना है कि पीरियड्स में मार्जरासन के 4 से 5 सेट किए जा सकते हैं।

जानुशीर्षासन

यह आसन दिमाग को शांत करके, डिप्रेशन से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है। एक्सपर्ट का कहना है कि पीरियड्स में इस आसन को करने से कूल्हे, पीठ और बाजू का दर्द कम होता है। जिन महिलाओं को पीरियड्स के दिनों में ध्यान लगाने में मुश्किल होती है, उन्हें यह आसन कम से कम 5 मिनट जरूर करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए क्या खाएं? न्यूट्रिशनिस्ट नमामी अग्रवाल से जानें 4 बेस्ट फूड्स

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by ANSHUKA | Yoga & Wellness (@anshukayoga)

उष्ट्रासन

पीरियड्स में  क्रैम्प्स  दर्द और उल्टी जैसी समस्याओं से निजात पाने के लिए उष्ट्रासन को बेस्ट माना जाता है। यह आसन वजन को नियंत्रित रखने में भी मदद करता है। हालांकि जिन लोगों को रीढ़ की हड्डी में किसी तरह की समस्या होती है, उन्हें उष्ट्रासन न करने की सलाह दी जाती है।

इसे भी पढ़ेंः लटकते पेट से छुटकारा पाने के लिए एक्ट्रेस भाग्यश्री ने बताई 3 Exercise, बॉडी रहेगी टोन्ड

सलंब भुजंगासन

इस आसन को करने से पीरियड्स के दौरान पीठ के निचले हिस्से में होने वाले दर्द से राहत मिल सकती है। दर्द और क्रैंप्स से राहत पाने के लिए महिलाएं सलंब भुजंगासन के 5 से 6 सेट कर सकती हैं। यह आसन रीढ़ की हड्डी पर कम दबाव बनाता है, इसलिए जल्दी असर दिखा जा सकता है।

अगर आपको पीरियड्स के दिनों में ज्यादा दर्द या परेशानी होती है तो इन उपायों को करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer