रात को दूध में मिलाकर पिएं इलायची पाउडर, मिलेंगे गजब के फायदे

Elaichi Powder with Milk Benefits: आप रात को सोते समय दूध में इलायची पाउडर मिलाकर पी सकते हैं। इससे आपकी सेहत को कई फायदे मिल सकते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Nov 18, 2022 14:58 IST
रात को दूध में मिलाकर पिएं इलायची पाउडर, मिलेंगे गजब के फायदे

Elaichi Powder with Milk Benefits in Hindi: दूध और इलायची पाउडर का सेवन अधिकतर लोग करते ही हैं। इलायची का उपयोग सब्जी, चाय या फिर किसी डिश का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसके अलावा आप चाहें तो इलायची को दूध में मिलाकर भी ले सकते हैं। इलायची में फाइबर, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, आयरन और फॉस्फोरस अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा दूध भी पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसलिए इलायची और दूध को एक साथ लेने से सेहत को कई लाभ मिल सकते हैं। दूध में इलायची मिलाकर लेने से (Elaichi with Milk) आपको इन दोनों के पोषक तत्व एक साथ मिल सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर दूध और इलायची का सेवन कैसे करें? तो आपको बता दें कि आप दूध में इलायची का पाउडर मिलाकर पी सकते हैं। रोजाना रात को दूध में इलायची पाउडर मिलाकर पीने से आपकी कई स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज हो सकता है। तो चलिए, जानते हैं रात को दूध में इलायची का पाउडर मिलाकर पीने से क्या फायदे मिलते हैं? (Elaichi Powder with Milk Benefits in Hindiat Night in Hindi)

दूध में इलायची का पाउडर पीने के फायदे- Benefits of Drinking Milk with Elaichi Powder in Hindi

पाचन से जुड़ी समस्याएं ठीक करे

रात में दूध में इलायची का पाउडर मिलाकर पीने से आपको पाचन से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। अगर आपको कब्ज, अपच या गैस की समस्या रहती है, तो आप रोजाना दूध में इलायची का पाउडर मिलाकर पी सकते हैं। नियमित रूप से रात में दूध और इलायची का पाउडर मिलाकर पीने से पाचन तंत्र मजबूत बनता है। पेट की इन सभी समस्याओं से राहत मिल सकती है।

इसे भी पढ़ें- दूध में बादाम डालकर पीने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें कैसे बनाएं बादाम वाला दूध

elaichi with milk increase apetite

भूख बढ़ाए

कई लोगों का पाचन तंत्र कमजोर होता है। ऐसे में उन्हें भूख नहीं लगती है। अगर आपको भी भूख नहीं लगती है, तो आप रात में दूध में इलायची का पाउडर मिलाकर पी सकते हैं। इलायची का पाउडर पाचन तंत्र को दुरुस्त बनाता है, इससे मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट होता है। इससे आपकी भूख बढ़ सकती है। 

हड्डियां मजबूत बनाए

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप रात को सोते समय दूध में इलायची का पाउडर मिलाकर पी सकते हैं। इलायची और दूध में कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है। ऐसे में रोजाना इलायची और दूध को एक साथ मिलाकर पीने से आपकी हड्डियां मजबूत बन सकती हैं। इससे जोड़ों और हड्डियों के दर्द से भी राहत मिल सकती है। 

तनाव दूर करे

तनाव को कम करने के लिए भी आप दूध में इलायची का पाउडर मिलाकर पी सकते हैं। रात को सोते समय दूध और इलायची पाउडर को एक साथ लेने से आपकी दिन भर की थकान दूर हो सकती है। तनाव कम हो सकता है, मूड फ्रेश बनता है और स्ट्रेस कम होता है। इससे आपको नींद भी अच्छी आती है।

सर्दी-जुकाम से राहत दिलाए

सर्दियों में सर्दी-जुकाम होना बेहद आम है। अगर आपको भी बार-बार सर्दी-जुकाम, खांसी और गले की खराश से परेशान होना पड़ता है, तो आप रोजाना रात को सोते समय दूध में इलायची का पाउडर मिलाकर पी सकते हैं। दूध और इलायची शरीर की इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकते हैं।  

इसे भी पढ़ें- दूध में उबालकर खाएं अंजीर और खूजर, धीरे-धीरे बढ़ने लगेगा वजन

elaichi with milk

दूध के साथ इलायची पाउडर कैसे खाएं?- How to Take Elaichi Powder with Milk  in Hindi

आप दूध में इलायची पाउडर मिलाकर पी सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आप इलायची का पाउडर बना लें। अब एक गिलास गर्म दूध लें। इसमें थोड़ा सा इलायची का पाउडर मिलाएं। अब आप इलायची वाले दूध को रात में सोते समय पी सकते हैं। रोजाना दूध में इलायची पाउडर मिलाकर पीने से आपको कई लाभ मिल सकते हैं।

Elaichi Powder with Milk Benefits in Hindi: दूध में इलायची का पाउडर मिलाकर पीने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं। दूध और इलायची का पाउडर लेने से तनाव, सर्दी-जुकाम से राहत मिल सकती है। साथ ही भूख बढ़ती है और पाचन से जुड़ी समस्याएं दूर हो सकती हैं। इसलिए आपको रात को सोते समय दूध में इलायची का पाउडर मिलाकर जरूर पीना चाहिए।

Disclaimer