काजू की तासीर ठंडी होती है या गर्म? जानें एक दिन में कितने काजू खाने चाहिए

काजू खाने से शरीर को फायदे तो मिलते हैं, लेकिन इसका ज्यादा सेवन नुकसानदायक हो सकता है. जानें काजू की तासीर कैसी होती है और नुकसान।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Nov 18, 2022 12:22 IST
काजू की तासीर ठंडी होती है या गर्म? जानें एक दिन में कितने काजू खाने चाहिए

काजू एक ऐसा ड्राई फ्रूट है, जो लगभग हर किसी का फेवरेट होता है। बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को काजू खाना पसंद होता है। काजू ना सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होता है, बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। अधिकतर लोग काजू को मिठाई, हलवे या स्मूदी में डालकर खाते हैं। तो कुछ लोग इसे रोस्ट करके खाना पसंद करते हैं। काजू पोषक तत्वों का भंडार होता है। काजू के पोषक तत्वों की बात करें, तो इसमें प्रोटीन, फाइबर, मिनरल, आयरन मैग्नीशियम, फास्फोरस, सेलेनियम, कैल्शियम और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। काजू खाने से शरीर को ताकत मिलती है और सेहत दुरुस्त रहती है। हालांकि, काजू का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए, वरना इसके साइड इफेक्ट्स भी देखने को मिल सकते हैं। अधिकतर लोगों के मन में यह सवाल होता है कि क्या गर्मियों में काजू का सेवन करना सुरक्षित होता है? (Kya Garmiyo Me Kaju Kha Sakte Hai?) और एक दिन में कितने काजू खा सकते हैं? (Ek Din Me Kitne Kaju Kha Sakte hai?) आइए काजू की तासीर और ज्यादा काजू  खाने के नुकसान के बारे में न्यूट्रीशाला की डायटीशियन रक्षिता मेहरा से जानते हैं -

काजू की तासीर कैसी होती है? - Kaju Ki Taseer Kaisi Hoti Hai?

स्वास्थ्य के लिए काजू का सेवन काफी लाभकारी होता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर को स्वस्थ रखने के साथ बीमारियों से बचाव करने में भी मदद करते हैं। लेकिन, काजू का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए, क्योंकि काजू की तासीर गर्म होती है। काजू के अधिक सेवन से शरीर में गर्मी बढ़ती है, इसलिए गर्मियों में काजू का ज्यादा सेवन करने से सेहत को नुकसान हो सकता है। अगर आप गर्मियों में काजू का सेवन करना चाहते हैं, तो हमेशा काजू को भिगोकर ही खाएं। 

ज्यादा काजू खाने के नुकसान क्या हैं - Side Effects Of Eating Cashew In Hindi

काजू खाने में बहुत टेस्टी लगता है इसलिए कुछ लोग एक बार में खूब सारे काजू खा जाते हैं। लेकिन, काजू का सेवन हमेशा सीमित मात्रा में ही करना चाहिए। काजू का ज्यादा सेवन करने से आपको फायदे की जगह नुकसान हो सकता है। ज्यादा काजू खा लेने से आपका पेट खराब हो सकता है। इसके अलावा काजू का ज्यादा सेवन करने से हाई बीपी और किडनी से जुड़ी समस्या हो सकती है। इससे मोटापा भी बढ़ सकता है। 

Cashew-Nature

इसे भी पढ़ें: काजू का फल खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे

एक दिन में कितने काजू खाएं - How Many Cashews To Eat In A Day

डायटीशियन रक्षिता के अनुसार, काजू खाने की सही मात्रा आपकी उम्र और सेहत पर भी निर्भर करती है। एक दिन में 4 से 5 काजू का सेवन किया जा सकता है। अगर आप इससे ज्यादा काजू का सेवन करते हैं, तो आपको फायदे के बजाय नुकसान हो सकता है. इसके अलावा, काजू को कभी भी शराब या गर्म चीजों के साथ नहीं खाना चाहिए, इससे आपको पेट और बीपी से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. 

काजू खाने के फायदे - Benefits Of Cashew In Hindi

  • काजू खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है। काजू में प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम, आयरन जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। काजू खाने से शरीर को पर्याप्त पोषण मिलता है, जिससे आप ऊर्जावान महसूस करते हैं। 
  • काजू के सेवन से पाचन तंत्र मजबूत होता है। दरअसल, काजू में फाइबर काफी मात्रा में होता है, जो पाचन तंत्र को दुरुस्त करने में मदद करता है। काजू के सेवन से पेट में कब्ज और गैस की समस्या दूर होती है।
  • काजू खाने से हड्डियां मजबूत बनती हैं। काजू में कैल्शियम और मैग्नीशियम पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है।
  • काजू के सेवन से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल होता है। यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित करने में भी मदद करता है।
  • काजू खाने से शरीर में खून की कमी की शिकायत दूर होती है। इसमें आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। एनीमिया की शिकायत होने पर काजू खाना फायदेमंद होता है।

काजू खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. लेकिन, ज्यादा मात्रा में काजू का सेवन करने से सेहत को नुकसान हो सकता है. काजू की तासीर गर्म होती है, इसलिए गर्मियों के मौसम में इसका सेवन संभलकर करना चाहिए। काजू का ज्यादा सेवन करने से पेट, बीपी और किडनी से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं।

Disclaimer