क्या काजू खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है? जानें डायटीशियन की राय

Do Cashews Increase Cholesterol: काजू खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, जानें क्या काजू खाने से कोलेस्ट्रॉल बढता है?

 
Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Nov 11, 2022 17:49 IST
क्या काजू खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है? जानें डायटीशियन की राय

Do Cashews Increase Cholesterol: काजू खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसका सेवन सभी उम्र के लोग कर सकते हैं। स्वादिष्ट होने के अलावा काजू कई पोषक तत्वों का भंडार होता है, इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर को कई बीमारियों से बचाने का काम करते हैं। काजू में काजू में मैग्नीशियम, जिंक, आयरन और फास्फोरस आदि पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। नियमित रूप से काजू खाने से आपको कई फायदे मिलते हैं। लेकिन कई लोगों का यह मानना है कि काजू खाने से आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है। काजू में मौजूद विटामिन ई, विटामिन बी 6 और फोलिक एसिड की वजह से लोगों को यह लगता है कि इसका सेवन करने से बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है। आइए इस लेख में जानते हैं काजू खाने से आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है या नहीं?

क्या काजू खाने से कोलेस्ट्रॉल बढता है?- Does Eating Cashews Cause High Cholesterol?

काजू खाने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है, इसको लेकर कई तरह के दावे किये जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दिल से जुड़ी बीमारियों के जोखिम को कम करने और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए भी काजू खाना बहुत फायदेमंद होता है। सर्दियों में काजू खाने से आपके शरीर को कई फायदे मिलते हैं। इसमें मौजूद फोलिक एसिड हार्ट अटैक के जोखिम को कम करता है।

Do Cashews Increase Cholesterol

इसे भी पढ़ें: खाली पेट काजू खाने के फायदे और नुकसान, जानें एक दिन में कितने काजू खाना है सुरक्षित

काजू को पोषक तत्वों का भंडार माना जाता है। काजू में कॉपर, विटामिन, प्रोटीन, फाइबर, मैगनीज, जिंक, विटामिन के, विटामिन ई, पोटैशियम जैसे पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। इसका सेवन करने से आपकी सेहत को बहुत फायदा मिलता है। सेलेब्रिटी डायटीशियन रुजुता दिवाकर (Rujuta Diwekar) ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें उन्होंने बताया है कि काजू खाने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ता है। यह बात एक तरह की मिथ ही है।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar)

काजू खाने के फायदे- Cashews Health Benefits in Hindi

काजू में मौजूद गुण सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसमें मौजूद जैक्सेंथिन और ल्यूटिन की पर्याप्त मात्रा आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होती है। रोजाना इसका सेवन करने से आपके आंखों की रोशनी बढ़ती है और आंखें हेल्दी रहती हैं। इसका सेवन वजन कम करने के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। काजू में प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा पायी जाती है और इसका नियमित रूप से सेवन करना कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। इसका सेवन करने से आपके चेहरे की झुर्रियां भी कम होती हैं। कई शोध और अध्ययन इस बात की भी पुष्टि करते हैं कि काजू का सेवन करने से आपकी मेमोरी पॉवर बढ़ती है।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer