शरीर में इन 3 विटामिन्स और मिनरल्स की कमी से हो सकता है माइग्रेन

Which Vitamin Deficiency Causes Migraine in Hindi: माइग्रेन एक प्रकार का सिरदर्द है। यह शरीर में कुछ विटामिन्स और मिनरल्स की कमी होने पर भी हो सकता है

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Nov 11, 2022 14:54 IST
शरीर में इन 3 विटामिन्स और मिनरल्स की कमी से हो सकता है माइग्रेन

Which Vitamin Deficiency Causes Migraine in Hindi: सभी लोगों को अपने जीवन में कभी-न-कभी सिरदर्द का सामना जरूर करना पड़ता है। सिरदर्द कई प्रकार के होते हैं, इसमें माइग्रेन भी शामिल है। माइग्रेन होने पर सिर के एक तरफ तेज दर्द महसूस होता है। यह दर्द कुछ मिनट से लेकर दिनों तक रह सकता है। माइग्रेन का दर्द कभी-कभार उठता है, यह व्यक्ति की पूरी दिनचर्या को प्रभावित कर सकता है। आजकल अधिकतर लोगों को माइग्रेन के दर्द का सामना करना पड़ रहा है। माइग्रेन के कई कारण हो सकते हैं। लेकिन शरीर में कुछ पोषक तत्वों की कमी होने पर भी माइग्रेन का दर्द उठ सकता है। तो चलिए, जानते हैं माइग्रेन किस विटामिन की कमी से होता है? या फिर माइग्रेन किस वजह से होता है? (Which Vitamin Deficiency Causes Migraine in Hindi

माइग्रेन किस विटामिन की कमी से होता है?- Which Vitamin Deficiency Leads to Migraine

migraine

1. मैग्नीशियम

मैग्नीशियम की कमी माइग्रेन का एक मुख्य कारण हो सकता है। अगर आपके शरीर में मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व की मात्रा कम है, तो आपको माइग्रेन के दर्द का सामना करना पड़ सकता है। दरअसल, जब मैग्नीशियम की कमी होती है, तो व्यक्ति को तनाव और सिरदर्द से परेशान होना पड़ सकता है। ऐसे में अगर आप मैग्नीशियम सप्लीमेंट्स या खाद्य पदार्थों का सेवन करेंगे, तो आपको माइग्रेन के दर्द में आराम मिल सकता है। माइग्रेन रोगी अपनी डाइट में मैग्नीशियम शामिल कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- रोजाना सिर दर्द क्‍यों होता है? डॉक्‍टर से जानें कारण और इलाज

2. विटामिन बी कॉम्प्लेक्स

विटामिन बी कॉम्प्लेक्स बहुत जरूरी विटामिन होता है। विटामिन बी कॉम्प्लेक्स में कई विटामिन आते हैं। इसमें विटामिन बी2, बी 1, बी 3, बी 5, बी 6 विटामिन बी12 आदि को शामिल किया जाता है। इसके अलावा राइबोफ्लेविन और नियासिन भी शामिल हैं। शरीर में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स की कमी होने पर आपको माइग्रेन के लक्षणों का सामना करना पड़ सकता है। अगर आपको बार-बार माइग्रेन का दर्द उठता है, तो विटामिन बी कॉम्प्लेक्स को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। इसके लिए आप फिश, अंडे, दूध आदि खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं। आप चाहें तो विटामिन बी सप्लीमेंट भी ले सकते हैं। 

3. विटामिन डी

विटामिन डी हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होता है। जब शरीर में विटामिन डी की कमी होती है, तो कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। विटामिन डी की कमी हड्डियों को कमजोर बना सकती है। इसके अलावा विटामिन डी की कमी होने पर आपको माइग्रेन के दर्द का भी सामना करना पड़ सकता है। अगर आपको बार-बार माइग्रेन का दर्द उठता है, तो विटामिन डी की जांच करवा सकते हैं। विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए आप धूप में बैठ सकते हैं। इसके अलावा विटामिन डी युक्त खाद्य पदार्थों और सप्लीमेंट्स का भी सेवन कर सकते हैं। 

आपको बता दें कि मैग्नीशियम को अवशोषित करने के लिए भी विटामिन डी की जरूरत पड़ती है। ऐसे में जब शरीर में विटामिन डी की कमी होती है, तो शरीर मैग्नीशियम को भी सही तरीके से अवशोषित नहीं कर पाता है। ऐसे में विटामिन डी और मैग्नीशियम दोनों की ही कमी होने लगती है। जब विटामिन डी और मैग्नीशियम की कमी होती है, तो आपको माइग्रेन का दर्द परेशान कर सकता है। 

इसे भी पढ़ें- टेंशन के कारण सिरदर्द के लिए 6 घरेलू उपाय, जल्दी मिलेगी राहत

Which Vitamin Deficiency Causes Migraine in Hindi: अगर आपको माइग्रेन का दर्द उठता है, तो इसके लिए कई कारण जिम्मेदार होते हैं। शरीर में कुछ पोषक तत्वों की कमी होना भी माइग्रेन का कारण बन सकते हैं। विटामिन डी, मैग्नीशियम और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स की कमी के कारण माइग्रेन हो सकता है।

Disclaimer