Expert

अंडे की सफेदी या पूरा अंडा, किसे खाने से घटता है तेजी से वजन?

Egg White Or Whole Egg For Weight Loss: वजन घटाने के लिए अंडे की सफेदी ज्यादा फायदेमंद है या साबुत अंडा खाना, आइए एक्सपर्ट से जानते हैं।

 

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Dec 04, 2022 14:00 IST
अंडे की सफेदी या पूरा अंडा, किसे खाने से घटता है तेजी से वजन?

Egg White Or Whole Egg For Weight Loss: वजन घटाने की बात हो या शारीरिक फिटनेस, अंडे का सेवन रोज करने की सलाह दी जाती है। सेहतमंद रहने के लिए अंडे का सेवन बहुत लाभकारी होता है। इनमें शरीर के लिए कई जरूरी पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं, साथ ही अंडों हाई क्वालिटी प्रोटीन होता है जो शरीर के लिए महत्वपूर्ण मैक्रोन्यूट्रिएंट है। लेकिन आपने अक्सर देखा होगा कि कुछ लोग साबुत अंडा खाते हैं, तो कुछ सिर्फ अंडे के सफेद भाग खाते हैं। ऐसे में बहुत से लोगों के मन में अक्सर यह सवाल उठता है, जो लोग वजन घटाने की कोशिश कर रहें उन्हें अंडे की सफेदी खानी चाहिए या पूरा अंडा? किसे खाने से अधिक फायदा मिलता है और तेजी से वजन कम होता है? इस विषय पर बेहतर जानकारी के लिए हमने क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल से बात की। इस लेख में हम आपको बता रहे हैं वजन घटाने के लिए आपको अंडा कैसे खाना चाहिए।

Egg White VS Whole Egg

वजन घटाने में अंडे खाना कैसे फायदेमंद है- Egg Benefits For Weight Loss

डायटीशियन गरिमा के अनुसार अंडे में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होते हैं। स्वस्थ रूप से वजन घटाने के लिए आपको अपने शरीर के कुल वजन के अनुसार, प्रति किलोग्राम 1-1.2 ग्राम प्रोटीन लेने की आवश्यकता जरूरी होती है। इसके अलावा अंडे खाने से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती हैं, यह आपकी प्रोटीन की जरूरत पूरा करने के साथ ही आपको लंबे समय तक पेट भरा महसूस करने में मदद करते हैं। इसे अलावा अंडों में कई जरूरी विटामिन और मिनरल्स, जैसे  विटामिन ए, बी,डी, ई, के आदि। साथ ही कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम आदि की प्रचुर मात्रा होती है।

इसे भी पढें: ज्वार की रोटी या मक्के की रोटी, वजन घटाने के लिए क्या है ज्यादा फायदेमंद? जानें एक्सपर्ट का राय

अंडे की सफेदी Vs साबुत अंडा- Egg White VS Whole Egg

डायटीशियन गरिमा के अनुसार जब आप वजन कम कर रहे होते हैं, तो आपको कैलोरी कम सेवन कम करना चाहिए। जब आप एक पूरा अंडा खाते हैं, तो इससे आपको प्रोटीन तो अधिक मिलता है, लेकिन इसमें कैलोरी और फैट भी मिलता है। लगभग एक साबुत अंडा आपको 5 ग्राम प्रोटीन और 60 कैलोरी प्रदान करता है, साथ ही कुछ फैट भी, हालांकि यह हेल्दी फैट होता है। लेकिन इसमें अन्य शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं।

वहीं अगर आप सिर्फ अंडे का सफेद भाग खाते हैं, तो इसमें प्रोटीन कुछ मात्रा में कम हो सकता है लेकिन आपको कैलोरी कम मिलती है, साथ ही इसमें 0 फैट होता है। एक अंडे के सफेद भाग में आपको 3 ग्राम तक प्रोटीन मिल जाता है और यह आपको सिर्फ 20 कैलोरी प्रदान करता है। हालांकि इसमें अन्य जरूरी पोषक तत्व कम होते हैं।

इसे भी पढें: राजमा गर्म होता है या ठंडा? जानें कब और किसे नहीं करना चाहिए इसका सेवन

अंडे की सफेदी या साबुत अंडा, किसे खाने से घटता है तेजी से वजन- Egg White Or Whole Egg For Weight Loss

डायटीशियन गरिमा की मानें तो अगर आप वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं तो आपको अंडे की सफेदी का सेवन करना चाहिए। लेकिन आपको सभी अंडों का सिर्फ सफेद भाग नहीं खाना चाहिए। अगर आप 5 अंडे खा रहे हैं तो आपको 3 अंडों का सिर्फ सफेद भाग खाना चाहिए, साथ ही 2 साबुत अंडे भी खाने चाहिए। इससे शरीर को अन्य जरूरी पोषक तत्व भी मिलते हैं। आप उबले हुए अंडे, अंडे की ऑमलेट या चाट आदि बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं। आप इसके सेवन ब्रेकफास्ट में, वर्काउट के बाद भी कर सकते हैं। लेकिन आपको रोजाना अंडे जरूर खाने चाहिए।

All Image Source: Freepik

Disclaimer