हफ्ते में 3-6 अंडे खाना हो सकता है दिल के लिए फायदेमंद, अध्‍ययन में हुआ खुलासा

नए शोध में पाया गया कि प्रति सप्ताह 3 से 6 अंडे का सेवन हृदय रोग के जोखिम को कम करता है। यहां जानिए कैसे ? 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Apr 06, 2020
हफ्ते में 3-6 अंडे खाना हो सकता है दिल के लिए फायदेमंद, अध्‍ययन  में हुआ खुलासा

इस बात मे कोई शक नहीं है कि अंडे खाना हमारी सेहत के लिए अच्‍छा है और यह शरीर को ताकत देने में मदद करता है। यही वजह है कि फिटनेस फ्रीक अपनी मसल्‍स की ताकत को बढ़ाने और खुद को फिट रखने के लिए अपनी वर्कआउट डाइट में अंडा शामिल करते हैं। आमतौर पर अंडे के कुछ छोटे-बड़े फायदे तो हम सभी जानते हैं लेकिन हाल में हुए में पाया गया कि अंडा आपकी दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को भी कम कर सकता है। 

चीनी एकेडमी ऑफ मेडिकल साइंसेज के फूवाई हॉस्‍पिटल के ज़िया और उनके सहयोगियों द्वारा किए गए अध्ययन से पता चलता है कि अंडे का सेवन और चीनियों में दिल की बीमारियों से मृत्‍यु के जोखिम के बीच यू-आकार के रिश्ते थे और प्रति सप्‍ताह 3-6 अंडे का सेवन करने वालों में दिल की बीमारियों और मृत्‍यु का जोखिम कम था।

Eating Egg For Heart Health

क्‍या कहती है रिसर्च? 

शोध में बताया गया कि विशेष रूप से, 1 से अधिक अंडे का हफ्ते में सेवन करना कार्डियो वैस्कुलर डिजीज के लिए 22 प्रतिशत अधिक जोखिम और मृत्यु के लिए 29 प्रतिशत अधिक जोखिम से जुड़ा था। शोधकर्ताओं ने बताया कि कार्डियो वैस्‍कुलर डिजीज के उपप्रकारों में अंडे की खपत का प्रभाव अलग-अलग लग रहा था। जिन व्यक्तियों के अंडों की खपत अधिक थी, उनमें कोरोनरी हार्ट डिजीज (CHD) और इस्केमिक स्ट्रोक का खतरा अधिक था, जबकि हिमोग्राफिक स्ट्रोक का उच्‍च जोखिम केवल कम खपत वाले लोगों में पाया गया था।

वहीं दूसरी ओर चाइना कडूरी बायोबैंक (CKB) के अध्ययन से पिछले चीनी सबूतों ने संकेत दिया कि अंडों का कम से कम सेवन (लगभग 5 अंडे प्रति सप्ताह) सीवीडी के कम जोखिम के साथ जुड़ा हुआ था, जो कभी नहीं या अचानक सेवन (लगभग 2 अंडे) की तुलना में कम था। 

इसे भी पढ़ें: क्‍या खून के धब्‍बे वाला अंडा खाना सही है? जानें अंडे की सही पहचान कैसे करें

हालांकि, प्रति दिन 1 से अधिक अंडे की खपत के साथ प्रतिभागियों की कमी ने उन्हें उच्च अंडे की खपत के प्रभाव का आकलन करने के लिए सीमित कर दिया। चीन में प्रेडिक्‍श फॉर एथेरोस्क्लोरोटिक कार्डियोवैस्कुलर डिजीज रिस्क (China-PAR) परियोजना में, लगभग 25 प्रतिशत प्रतिभागी प्रति सप्‍ताह 3-6 अंडे का उपभोग करने वाले और 1 अंडा प्रति सप्ताह और 10 से कम अंडे प्रति सप्ताह का उपभोग करने वाले प्रतिभागियों का प्रतिशत क्रमशः 12 प्रतिशत और 24 प्रतिशत था। अंडे की व्यापक खपत से लाभ पर, वर्तमान अध्ययन ने सबसे पहले चीनी आबादी के बीच बहुत अधिक अंडे के सेवन के संभावित प्रतिकूल प्रभावों का प्रदर्शन किया।

इसे भी पढ़ें: रोजाना कुछ कदम पैदल चलना हो सकता है हाई ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने का आसान तरीका

3-6 Eggs in a Week Can be Lower Cardiovascular Disease Risk

सबसे हाल के अमेरिकी और चीनी के डाइट्री गाइडलाइन्‍स में डाइट्री कोलेस्ट्रॉल पर सीमाएं हटाने से काफी प्रतिक्रिया हुई है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन और चीनी प्रिवेंटिव मेडिसिन एसोसिएशन दोनों ने बाद में वैज्ञानिक रिपोर्ट जारी की और जोर दिया कि "ड्राइट्री कोलेस्ट्रॉल को असीमित मात्रा में सेवन करने के लिए फ्री पास नहीं दिया जाना चाहिए।"

चीन में कोलेस्ट्रॉल के सेवन और हाइपरकोलेस्टेरिमिया दोनों की तेजी से वृद्धि को ध्यान में रखते हुए, डाइट्री कोलेस्ट्रॉल के सेवन को सीमित करने के लिए जनता को प्रोत्साहित करने के उपाय किए जाने चाहिए। इस बीच, अंडे की दुर्लभ खपत वाले लोगों को भविष्य में थोड़ा और खाने की सलाह दी जा सकती है। 

Read More Article On Health News In Hindi

Disclaimer