Muscle Gaining Tips: बॉडी बनाने के हैं शौकीन तो रोज रात को खाएं ये 3 चीजें, तेजी से बढ़ेंगे मस्लस

बॉडी बनाना इतना आसान नहीं है, जितना कि दिखाई देता है। बॉडी बनाने के लिए सही डाइट की तो जरूरत होती ही है साथ ही जो चीज हम खा रहे हैं उस पर भी ध्यान देना होता है।  इसलिए कभी भी खुद से किसी चीज का सेवन न करें , जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Sep 05, 2019
Muscle Gaining Tips: बॉडी बनाने के हैं शौकीन तो रोज रात को खाएं ये 3 चीजें, तेजी से बढ़ेंगे मस्लस

मौजूदा वक्त में हर व्यक्ति खुद को फिट और तंदरुस्त रखना चाहता है चाहे वह लड़का हो या लड़की। हर कोई चाहता है कि उसका शरीर मजबूत हो और फौलादी दिखाई दें, जिसके लिए लोग बड़ी मेहनत करते हैं। फिर चाहे वे जिम में पसीना बहाने की बात हो या फिर अपनी डाइट को लेकर चिंता की। हर कोई किसी न किसी तरीके से खुद को फिट रखने के लिए मेहनत कर रहा है। लेकिन बॉडी बनाना इतना आसान नहीं है, जितना कि दिखाई देता है। बॉडी बनाने के लिए सही डाइट की तो जरूरत होती ही है साथ ही जो चीज हम खा रहे हैं उस पर भी ध्यान देना होता है। मौजूदा वक्त में लगभग सभी एक्टर फिट दिखाई देते हैं, जिन्हें देखकर कम उम्र में लड़के बॉडी बनाने का सपना देखते हैं। इसके लिए वह वेट गेनर और अन्य प्रकार के प्रोटीन का भी चुनाव करते हैं। लेकिन सही मार्गदर्शन उनके रास्ते का काटा बन जाता है। इसलिए कभी भी खुद से किसी चीज का सेवन न करें , जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। अगर आप बॉडी बनाना चाहते हैं तो हम आपको 3 ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके जरिए आप बड़ी आसानी से बॉडी बना सकते हैं बस शर्त ये है कि आपक इन चीजों का सेवन रात में करना है।

रोज रात में खाएं ये 3 चीजें, तेजी से बनेगी बॉडी

अंडा और शकरकंद

सभी जानते हैं कि अंडे में ढेर सारा प्रोटीन होता है, जो हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है। अंडे में मौजूद प्रोटीन हमारे शरीर को सुडौल बनाने और मस्लस बढ़ाने में मदद करता है।  बॉडी बनाने की चाह रखने वाले लोगों को रोज रात को अंडे खाने चाहिए। अंडा प्रोटीन का प्राकृतिक स्त्रोत है जबकि बाजार में बिकने वाला डिब्बाबंद प्रोटीन आपके स्वास्थ्य के लिए घातक साबित हो सकता है। इसके साथ ही शकरकंद का सेवन आपको वजन बढ़ाने में मदद कर सकता है। शकरकंद में भारी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है, जो लंबे समय तक आपकी भूख को शांत रखता है। अगर आप इन दोनों चीजों का सेवन करते हैं तो आपका वजन तेजी से बढ़ेगा।

इसे भी पढ़ेंः  जिम से है नफरत तो इन 5 एक्सरसाइज से रखें खुद को फिट, स्वस्थ शरीर के साथ मन भी रहेगा स्वस्थ

चने

आपने भीगे हुए चने के लाभ के बारे में तो सुना ही होगा। चना हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है। विटामिन, खनिज और फाइबर के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक चना हमारे शरीर को कई प्रकार से स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। रोजाना सुबह उठकर खाली पेट भीगे हुए चने का सेवन वजन बढ़ाने में मदद करता है। इतना ही नहीं चने का सेवन पाचन में सुधार, वजन प्रबंधन में मदद और कई रोगों के जोखिम को कम करता है। इसके अलावा चने में  प्रोटीन बहुत अधिक मात्रा में होता है और अगर आप शाकाहारी हैं तो ये आपको मांस के बराबर प्रोटीन देने में मदद करता है। 

इसे भी पढ़ेंः वर्कआउट के बाद कभी नहीं खानी चाहिए ये 5 चीजें, बॉडी बनेगी नहीं घटेगी

मल्टीविटामिन

मौजूदा दौर में बाजार में बिकने वाले खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता बेहद खराब होती जा रही है , जिसके कारण हमारे शरीर में किसी न किसी विटामिन की कमी हो जाती है और यही वजन है कि चाहते हुए भी हमारी बॉडी नहीं बन पाती। अगर आप खाने के जरिए शरीर में पोषक तत्वों की कमी पूरी नहीं कर पा रहे हैं तो आपको मल्टीविटामिन लेना शुरू कर देना चाहिए। मल्टीविटामिन का सेवन वजन को बढ़ाने के साथ -साथ आपके शरीर में थकान नहीं होने देता। इसके अलावा ये आपके शरीर की जरूरतों को भी पूरा करने में मदद करता है।

Read More Articles On Exercise & Fitness In Hindi

Disclaimer