काले चने के इन फायदों से अनजान हैं आप

चना में स्‍वस्‍थ रहने के लिए जरूरी सभी पौष्टिक तत्‍व होते हैं, इसकी वजह से इसे बहुत हेल्‍दी माना जाता है, लेकिन क्‍या आप जानते हैं इसके सेवन से कितना फायदा होता है, आइए हम आपको इस लेख में बताते हैं कि यह कितना पौष्टिक है।

Devendra Tiwari
स्वस्थ आहारWritten by: Devendra Tiwari Published at: Aug 17, 2015
काले चने के इन फायदों से अनजान हैं आप

चना सेहत के लिहाज से बहुत फायदेमंद माना जाता है। लेकिन चना कई रंग का होता है, इसमें है एक काला चना, क्या आप जानते हैं यह आपके लिए कितना फायदेमंद होता है। वैसे तो इसका सेवन सब्जी बनाकर, उबालकर, अंकुरित करके या फिर भूनकर कर सकते हैं। आइए हम आपको बताते हें कि काला चना आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है।

Black Gram in Hindi
इसमें क्या-क्या पाया जाता है

काले चने को जैसे भी खायें इससे आपको फायदा ही होगा और आप स्वंस्थ रहेंगे। इसमें भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम के साथ दूसरे मिनरल्स भी होते हैं। हालांकि अगर काले चने को अंकुरित करके खाया जाये तो यह अधिक फायदेमंद होता है। अंकुरित चना खाने से क्लोरोफिल, विटामिन ए, बी, सी, डी, और के साथ ही फास्फोरस, पोटैशियम, मैग्नीशियम की जरूरत भी पूरी होती है।


फाइबर से भरपूर

फाइबर हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। काना चना फाइबर से भरपूर होता है, इसलिए यह पाचन क्रिया को सुधारता है। रातभर भिगोकर रखे गए चने को खाने से कब्ज की समस्या में फायदा होता है। साथ ही जिस पानी में चने को भिगोया गया हो उस पानी को फेंकने के बजाय पीने से भी फायदा होता है।

एनर्जी भी मिलती है

हमें एक्टिव रहने के लिए एनर्जी की बहुत जरूरत होती है। ऐसे में काला चना बड़े काम का होता है। चना खाने से ऊर्जा मि‍लती है। अगर आप चने को गुड़ के साथ लेते हैं तो ये और अधिक फायदा करता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए भी चने का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है।

एनीमिया के लिए फायदेमंद

अगर आप एनिमिक हैं तो चने को अपनी आदत में शुमार कर लीजिए। एनिमिया के मरीजों के लिए ये बहुत ही फायदेमंद होता है। क्योंकि इसके सेवन से शरीर में खून की कमी नहीं होती है। यानी यह महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद है।
Benefits Of Black Gram in Hindi

त्वचा को निखारे

काला चना आपको हेल्दी रखने के साथ-साथ आपकी त्वहचा को निखारने में भी मदद करता है। चने के पानी से चेहरा धोने से चेहरे पर चमक आती है। इसके छिलके का प्रयोग भी त्वचा को निखारने के लिए कर सकते हैं।

सुबह के वक्ते चना खाने से अधिक फायदा होता है, इसे ब्रेकफास्टा में भी ले सकते हैं, यह एक हेल्दीस ब्रेकफास्ट भी है।

 

Image Source - Getty

Read More Articles on Healthy Eating in Hindi

Disclaimer