Expert

वजन बढ़ाने के लिए आजमाएं एक्सपर्ट के बताए ये आसान आयुर्वेदिक उपाय

Ayurvedic Tips for Weight Gain: वजन बढ़ाने के लिए दूध और खजूर काफी फायदेमंद माना जाता है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Jan 23, 2023 18:12 IST
वजन बढ़ाने के लिए आजमाएं एक्सपर्ट के बताए ये आसान आयुर्वेदिक उपाय

Weight Gain Tips in Hindi: वजन घटाना जितना मुश्किल काम है, उससे कहीं ज्यादा कठिन काम है वजन और फैट को बढ़ाना। दुबला-पतला शरीर हर किसी को पसंद नहीं होता है। कई बार तो लोग दुबले-पतले शरीर का इतना मजाक बनाते हैं कि वो बर्दाश्त नहीं कर पाते हैं। वजन बढ़ाने के लिए कुछ लोग जिम में घंटों पसीना बहाते हैं, कई तरह के फूड सप्लीमेंट्स का सहारा लेते हैं। फूड सप्लीमेंट शरीर को वक्त से पहले मोटा तो बना लेते हैं, लेकिन जैसे ही इनका सेवन बंद कर दिया जाए तो शरीर फिर से दुबला-पतला हो जाता है। 

इस स्थिति में अगर आप वजन घटाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आयुर्वेदिक नुस्खों को आजमा सकते हैं। आयुर्वेदिक तरीकों से कैसे वजन बढ़ाया (Ayurvedic Tips for Weight Gain) जा सकता है इसके बारे में आयुर्वेदिक सलाहकार डॉ. खत्री का शाश्वत आयुर्वेदम ने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया है। आइए जानते हैं इसके बारे में।

इसे भी पढ़ेंः इन वजहों से आ सकता है स्ट्रोक, एक्सपर्ट से जानें बचाव का तरीका

Weight_gain_tips

वजन बढ़ाने के लिए करें दूध और खजूर का सेवन

डॉ. खत्री के अनुसार वजन बढ़ाने में दूध और खजूर बहुत कारगार साबित होता है। वजन बढ़ाने के लिए 1 कप दूध, 4 खजूर को अच्छे से उबाल लें। जब दूध के साथ खजूर अच्छे से उबल जाए तो खजूर को पहले खाएं और फिर दूध पिएं। वजन बढ़ाने के लिए आप दूध और खजूर का सेवन सुबह उठने के बाद और रात को सोने से पहले कर सकते हैं। 

वजन बढ़ाने में क्यों मददगार है दूध और खजूर?

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट के मुताबिक, खजूर में कैल्शियम, जस्ता, पोटेशियम, सल्फर, कोबाल्ट और आयरन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। वहीं, दूध प्रोटीन, हेल्दी फैट, कैल्शियम, विटामिन डी, राइबोफ्लेविन (बी2) जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। जब दूध और खजूर के पोषक तत्व एक साथ मिलते हैं तो ये वजन बढ़ाने में मदद करते हैं।

दूध और खजूर के अन्य फायदे

रोजाना दूध और खजूर का सेवन करने से कब्ज समेत पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। 

नियमित तौर पर दूध और खजूर का सेवन करने से इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने में मदद मिलती है। 

थकान और कमजोर को दूर करने में भी दूध और खजूर काफी फायदेमंद साबित होता है।

इसे भी पढ़ेंः मूंग और सोयाबीन से बढ़ाएं वजन, जानें इसे खाने के फायदे

दूध और खजूर का सेवन स्किन और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। खजूर में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट गुण स्किन को ग्लोइंग और बेदाग बनाने में मदद करते हैं। 

प्रेगनेंसी में महिलाएं अगर दूध और खजूर का सेवन करें तो गर्भ में पलने वाले बच्चे को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व मिलते हैं। जिससे बच्चे का दिमाग सही तरीके से होता है।

Pic Credit: Freepik.com

 
Disclaimer