Doctor Verified

स्‍क‍िन की तरह बालों को भी चाह‍िए यूवी प्रोटेक्‍शन? एक्‍सपर्ट से जानें धूप से बालों को बचाने के उपाय

स्‍क‍िन की तरह बालों को भी यूवी प्रोटेक्‍शन की जरूरत होती है, आप भी बालों को धूप से बचाने के उपाय जान लें 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: May 26, 2022Updated at: May 26, 2022
स्‍क‍िन की तरह बालों को भी चाह‍िए यूवी प्रोटेक्‍शन? एक्‍सपर्ट से जानें धूप से बालों को बचाने के उपाय

ज्‍यादा देर धूप में रहने से बाल डैमेज हो सकते हैं। हमारी स्‍क‍िन की तरह बालों को भी यूवी प्रोटेक्‍शन की जरूरत होती है। वैसे तो आपको धूप में जाना अवॉइड करना चाह‍िए पर अगर क‍िसी कारण से आप बाहर जा रहे हैं तो आपको उसे कवर क‍िए ब‍िना बाहर नहीं न‍िकलना चाह‍िए। तेज धूप में जाने से आपके बाल डैमेज हो सकते हैं। इस लेख में हम बालों के ल‍िए यूवी प्रोटेक्‍शन की जरूरत और तरीकों पर बात करेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने ओम स्किन क्लीनिक, लखनऊ के वरिष्ठ कंसलटेंट डर्मेटोलॉज‍िस्‍ट डॉ देवेश मिश्रा से बात की।

hair protection from uv rays umbrella

बालों को धूप से बचाने के उपाय (How to protect hair from sun damage) 

1. छाते का इस्‍तेमाल करें (Use umbrella to cover hair)

आप बालों को यूवी रेज से बचाने के ल‍िए छाते का इस्‍तेमाल करें, जब भी आप बाहर न‍िकलें अपने साथ छाता कैरी करें, इस तरीके से आप धूप से बच सकते हैं और बालों को क‍िसी भी तरह का डैमेज नहीं होगा।

2. सब्‍जी और फलों का सेवन करें (Eat fruit and vegetables)

आपको हरी पत्‍तेदार सब्‍जी और फलों का सेवन करना चाह‍िए, इनमें पानी और फाइबर की अच्‍छी मात्रा होती है। आप फल और ताजी सब्‍ज‍ियों का सेवन करेंगे तो आपके शरीर को गर्मी कम लगेगी और बाल हेल्‍दी रहेंगी।     

इसे भी पढ़ें- क्या बालों में रेगुलर तेल लगाने से दूर हो सकती है गंजेपन की समस्या? जानें एक्सपर्ट की राय

3. ऑयल‍िंग करें (Oil your hair)

आपको बालों की ऑयल‍िंग करनी चाह‍िए। अगर आप बालों को धोकर सूखा छोड़ देंगे तो उनमें पसीना आने से बालों की जड़ कमजोर होने लगेगी इसल‍िए आपको बालों को यूवी रेज से बचाने के ल‍िए ऑयल‍िंंग करनी चाह‍िए। अगर आप बालों में ऑयल लगाएंगे तो उनमें धूल नहीं च‍िपकेगी और आपके बाल यूवी रेज से भी बच जाएंगे।       

4. बालों को बांधकर रखें (Tie your hair)

आपको बालों को बांधकर रखना चाह‍िए। आपको कोश‍िश करनी है क‍ि आप बालों को ज्‍यादा समय के ल‍िए बांधकर रखें ताक‍ि स्‍कैल्‍प पर कम से कम पसीना आए और आपके बाल डैमेज होने से बचाए जा सकें। आप अगर बालों को खुला रखेंगे तो बाल ज्‍यादा उलझेंगे।

5. पानी का सेवन करें (Drink water)

आपको बालों को यूवी रेज से बचाना है तो पानी का सेवन करना चाह‍िए। हर द‍िन पानी का सेवन करने से बॉडी का तापमान तो ठीक रहेगा ही साथ ही बालों पर पड़ा बुरा प्रभाव भी कुछ हद तक कम रहेगा। कुछ लोग पानी का सेवन कम करते हैं ज‍िसका असर उनके बालों पर नजर आने लगता है, बालों को प्रोटेक्‍ट करने और यूवी रेज से बचाने में पानी का अहम रोल है।   

इसे भी पढ़ें- बच्चों को खिलाने-पिलाने से जुड़े ये 5 मिथक हैं भारत में पॉपुलर, एक्सपर्ट से जानें इनकी सच्चाई

बालों के ल‍िए क्‍यों जरूरी है यूवी प्रोटेक्‍शन? (Why your hair need UV protection)  

जी हां, बालों को भी यूवी प्रोटेक्‍शन की जरूरत होती है। धूप में जाने से बाल खराब होते हैं, यूवी रेज का बुरा असर बालों पर पड़ता है। यूवी रेज का बुरा असर बालों पर पड़ता है। ज‍िनके बाल पतले होते हैं उन्‍हें बालों को यूवी रेज से प्रोटेक्‍ट करने की ज्‍यादा जरूरत होती है। बालों के साथ-साथ स्‍कैल्‍प पर भी यूवी रेज का बुरा असर पड़ता है। जो लोग धूप में ज्‍यादा समय के ल‍िए रहते हैं उनके बाल का नैचुरल कलर जाने लगता है, बाल ड्राय और डैमेज नजर आते हैं और हेयरफॉल बढ़ सकता है। 

गर्मि‍यों के सीजन में बालों का ख्‍याल कैसे रखें?  

  • गरम सीजन में ड्रायर का यून करें। आपको गर्मी के मौसम में ड्रायर का इस्‍तेमाल करना अवॉइड करना चाह‍िए क्‍योंक‍ि इससे जड़ों में गरम हवा लगती है और बाल टूटने लगते हैं।   
  • आपको बालों को ठंडे पानी से वॉश करना चाह‍िए, इससे बाल रूखे और बेजान नहीं होंगे और ठंडे पानी के इस्‍तेमाल से बाल फ्रेश रहेंगे और हेल्‍दी बने रहेंगे।      
  • गर्मी के सीजन में आपको शैंपू का यूज कम करना चाह‍िए ताक‍ि आप बाल को गर्मी के सीजन में डैमेज होने से बचा सकें, अगर आपको लग रहा है क‍ि बाल गंदे हैं तो आप मुल्‍तानी म‍िट्टी, दही जैसी चीजों का यूज कर सकते हैं।  

इन आसान तरीकों को अपनाकर आप अपने बालों को प्रोटेक्‍ट कर सकते हैं।

Disclaimer