बालों के लिए फायदेमंद होता है घी, इन 5 तरीकों से करें इस्तेमाल

Ghee for hair: बालों में रूसी, इंफेक्‍शन, रूखापन आद‍ि समस्‍याओं को दूर करने के ल‍िए घी फायदेमंद होता है। जान‍िए इस्‍तेमाल के 5 तरीके। 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Aug 17, 2022Updated at: Aug 17, 2022
बालों के लिए फायदेमंद होता है घी, इन 5 तरीकों से करें इस्तेमाल

आज के समय में तनाव, प्रदूषण और केम‍िकल्‍स के ज्‍यादा इस्‍तेमाल के कारण बाल जल्‍दी खराब हो जाते हैं। इन्‍हें स्‍वस्‍थ रखने के ल‍िए पुराने जमाने के नुस्‍खे ट्राई कर सकते हैं। पुराने समय में बालों को स्‍वस्‍थ रखने के ल‍िए घी का इस्‍तेमाल क‍िया जाता था। घी में एंटीमाइक्रोब‍ियल और एंटीफंगल गुण होते हैं। इसका इस्‍तेमाल बालों पर करने से संक्रमण की समस्‍या दूर होती है। बालों की अच्‍छी सेहत के ल‍िए घी फायदेमंद है क्‍योंक‍ि घी में फैटी एस‍िड सह‍ित एंटीऑक्‍सीडेंट्स मौजूद होते हैं। इसके अलावा घी में व‍िटाम‍िन ए और व‍िटाम‍िन ई पाया जाता है। बालों की अलग-अलग समस्‍याओं के ल‍िए घी को कैसे इस्‍तेमाल करना है, ये हम आगे जानेंगे।  

ghee uses benefits

1. रूखे बालों से बचाव- Dry Hair Problem  

आपके भी बाल धूप और केम‍िकल्‍स के कारण ड्राई हो गए हैं? अगर हां, तो आपको घी (ghee) का इस्तेमाल करना चाह‍िए। घी में एंटीऑक्‍सीडेंट्स मौजूद होते हैं। बालों में नमी को बरकरार रखने में घी मदद करता है। 

घी लगाने का तरीका: घी में नार‍ियल तेल म‍िलाएं। आप चाहें तो, बादाम का तेल भी म‍िला सकते हैं। इस तेल से बालों की अच्‍छी तरह से माल‍िश करें और 15 म‍िनट बाद स‍िर धो लें। इस तरह बाल मुलायम होंगे।

इसे भी पढ़ें- Hair Care: देसी घी से करें बालों के झड़ने की समस्या को दूर और पाएं लंबे घने चमकदार बाल    

2. घने और लंबे बाल- Long and Healthy Hair  

बालों की अच्‍छी ग्रोथ चाह‍िए, तो घी का इस्‍तेमाल करें। बालों को बढ़ावा देने के ल‍िए व‍िटाम‍िन ए और व‍िटाम‍िन ई की जरूरत होती है और ये दोनों ही व‍िटाम‍िन्‍स घी में पाए जाते हैं।  

घी लगाने का तरीका: बालों को लंबा और घना बनाने के ल‍िए हफ्ते में 2 बार घी बालों पर लगाएं। घी को उंगल‍ियों की ट‍िप्‍स पर लेकर जड़ और बाल पर अच्‍छी तरह से लगाएं। ऐसा करने से आपको कुछ महीनों में फर्क महसूस होगा।     

3. स्‍कैल्‍प इंफेक्‍शन- Scalp Infection

स्‍कैल्‍प इंफेक्‍शन के कारण स्‍कैल्‍प में खुजली, जलन या च‍िपच‍िपापन महसूस हो सकता है। स्‍कैल्‍प इंफेक्‍शन को दूर करने के ल‍िए घी का इस्‍तेमाल फायदेमंद होता है।

घी लगाने का तरीका: स्‍कैल्‍प इंफेक्‍शन (scalp infection) दूर करने के ल‍िए घी में एलोवेरा जेल म‍िलाएं। इस म‍िश्रण को स्‍कैल्‍प पर लगा लें। फ‍िर आधे घंटे बाद शैंपू से स‍िर धो लें। 

4. डैंड्रफ से छुटकारा- Dandruff Treatment 

मॉनसून के दौरान बालों में डैंड्रफ होने लगता है। घी की मदद से आप इससे छुटकारा पा सकते हैं। घी में मौजूद तत्‍व, रूसी (dandruff) को रोकने का काम करते हैं।

घी लगाने का तरीका: 2 चम्‍मच घी में एक नींबू का रस म‍िलाएं। इस म‍िश्रण को बाल और जड़ों में अच्‍छी तरह से उंगल‍ियों की मदद ले अप्‍लाई करें। फ‍िर 30 म‍िनट बाद स‍िर धो लें। इस तरीके से आप डैंड्रफ से छुटकारा पा सकते हैं। 

5. सफेद बालों से छुटकारा- Grey Hair Treatment  

आपके भी बाल समय से पहले सफेद हो गए हैं, तो उन्‍हें काला करने के ल‍िए घी का इस्‍तेमाल करें। घी में व‍िटाम‍िन ई होता है। व‍िटाम‍िन ई की मदद से केराट‍िन की मात्रा बढ़ती है और बाल सफेद (grey hair) होने से बच सकते हैं। 

घी लगाने का तरीका: सफेद बालों में घी लगाने के ल‍िए मेथी दाने को पीस लें। जो पाउडर तैयार हो, उसमें घी म‍िलाएं। म‍िश्रण को हेयर पैक की तरह बालों पर लगाएं और 15 म‍िनट बाद स‍िर धो लें। इससे सफेद बालों की समस्‍या दूर होगी।    

बालों के ल‍िए घी फायदेमंद है लेकि‍न घी के ज्‍यादा इस्‍तेमाल से स्‍कैल्‍प ऑयली हो सकता है। ऑयली स्‍कैल्‍प में एलर्जी होने की आशंका बढ़ जाती है इसल‍िए एक बार में 2 चम्‍मच से ज्‍यादा घी का इस्‍तेमाल न करें।      

Disclaimer