Hair Care: देसी घी से करें बालों के झड़ने की समस्या को दूर और पाएं लंबे घने चमकदार बाल

Hair Care Tips: स्वास्थ्य के लिए घी के ढेर सारे फायदों के बारे में तो आपने सुना ही होगा। लेकिन शायद बालों के लिए घी के फायदे से आप अंजान होंगे। सेहतवर्धक होने के साथ घी आपकी त्वचा और बालों के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है। देसी घी की मदद से बालों

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Sep 18, 2019
Hair Care: देसी घी से करें बालों के झड़ने की समस्या को दूर और पाएं लंबे घने चमकदार बाल

घी तंदरूस्ती से लेकर पाचन और कई अन्य समस्याओं को दूर करने के साथ आपके बालों और त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। हर कोई चाहता है कि उनके स्वस्थ, घने और मजबूत बाल हों क्योंकि आजकल गंजेपन की समस्या ज्यादा देखने को मिल रही है। ऐसे में हर कोई अपने बालों को स्वस्थ मजबूत रखने के लिए कई उत्पादों का उपयोग करते हैं। जैसे कई प्रकार के सीरम, शैंपू और कंडीशनर। लेकिन कभी-कभी इस सब के बावजूद भी आपके बाल बेजान और कमजोर रहते हैं। 

बालों के झड़ने व कमजोर होने के पीछे कई कारण होते हैं, जिसमें तनाव, प्रदूषण, ख्खनपान और जीवनशैली का बालों के स्वास्थ्य में एक बड़ा योगदान है। आप क्या खाते हैं, यह आपके त्वचा प बालों के स्वास्थ्य से भी जुड़ा है। ऐसे में जब बात घी की आती है, तो घी न केवल स्वाद और सेहत के लिए अच्छा है, बल्कि बालों के लिए भी अच्छा है? जी हां, घी आपके बालों के लिए चमत्कार समान है। इसमें विटामिन ए होता है, जो बालों को स्वस्थ रखता है और इसमें मौजूद विटामिन डी बालों के झड़ने से लड़ने में मदद करता है। घी में फैटी एसिड भी होता है, जो आपके बालों चमकदार घना और बालों की गुणवत्ता में मदद करता है। आइए यहां हम आपको बताते हैं कि आपको बालों घी का इस्तेमाल कैसे करना है। 

बालों में घी इस्तेमाल करने का तरीका 

कंडीशनर की तरह इस्तेमाल करें

बाजार में आपको कई ब्रांडेड और मंहगे तरह—तरह के कंडीशनर मिल जाऐंगे लेकिन बालों के लिए घी एक ऑर्गेनिक और सस्ता कंडीशनर है, जो आपके बालों के लिए अच्छा है। इसमें कोई कैमिकल नहीं है, जिससे कि बालों को नुकसान पहुंचे।

इसके लिए आप 1 चम्मच जैतून के तेल के साथ 2 बड़े चम्मच घी लें। अब आप इसे अच्छी तरह से मिलाएं और एक बोतल में स्टोर कर लें। मुलायम व चमकदार बाल पाने के लिए आप बालों को धोने के बाद घी से बने इस कंडीशनर का प्रयोग करें। 

घी से करें हेयर मसाज 

डैंड्रफ एक ऐसी समस्या है, जिससे कभी न कभी हर कोई परेशान रहता है। डैंड्रफ कई बार इतना बढ़ जाता है कि आपके कपड़ों पर डैंड्रफ झढ़ा हुआ साफ दिखने लगता है। ऐसे में आप रूसी से छुटकारा पाने के लिए गुनगुने घी और बादाम के तेल से अपने सिर की मालिश करें और फिर गुलाब जल के साथ अपने बालों को धो लें। हफ्ते में 1—2 बार ऐसा करने से ही आपको परिणाम नजर आएंगे। 

इसे भी पढें: रूखे-बेजान बालों के लिए वरदान है इस खास मिट्टी से बना हेयर मास्‍क, जानें तरीका

दो मुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए 

स्प्लिट एंड्स यानि दो मुंहें बाल आपके बालों को भद्दा और पतला बनाते हैं और यह बालों के गिरने का कारण बन सकते हैं। लेकिन घी का उपयोग करके आप दो मुंहे बालों से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आप अपने बालों के लिए घी लें और अपने बालों पर गुनगुने घी से मसाज करें। जिससे घी बालों की जड़ों पर भी अच्छे से लग जाए। आप घी को बालों में कम से कम 30 मिनट तक घी को लगा रहने दें और फिर बालों को धो लें।

इसे भी पढें: सफेद होते और झड़ते बालों को प्राकृतिक रूप से रोकेंगे फलों-सब्जियों से बने ये 5 हेयर मास्क

सफेद बालो से छुटकारा व मजबूत बालों के लिए घी 

घी आपकी बालों को पोषण देता है और बालों के विकास को बढ़ावा देता है। इसके अलावा, समय से पहले बालों के सफेद होने की समस्या को दूर करने में भी घी मददगार है। सफेद बालों  से छुटकारा पाने के लिए गुनगुने घी को अपने सिर पर लगाएं और अपने बालों को 15 मिनट के लिए तौलिये में लपेटें 30 से 1 घंटे तक रखें, फिर शैम्पू की मदद से बाल धो लें।

Read More Article On Hair Care In Hindi

Disclaimer