ग्लोइंग स्किन के लिए घर पर बनाएं कुट्टू के आटे का फेसपैक, जानें तरीका

ग्लोइंग और सुंदर त्वचा के लिए इस्तेमाल करें कुट्टू के आटे से बना फेस पैक, जानें इसे आसानी से घर पर बनाने और इस्तेमाल करने का तरीका।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: May 26, 2021
ग्लोइंग स्किन के लिए घर पर बनाएं कुट्टू के आटे का फेसपैक, जानें तरीका

ग्लोइंग और सुंदर त्वचा भला कौन नहीं चाहता है? त्वचा को सुंदर बनाये रखने के लिए लोग तरह-तरह के उपायों को ट्राई करते हैं। इनमें से कुछ स्किन को बेहतर बनाने का काम करते हैं और कुछ उपाय असरदार साबित नहीं होते। लोग अपनी त्वचा को बेदाग, खूबसूरत और ग्लोइंग बनाने के लिए फेस पैक का इस्तेमाल भी करते हैं। आज हम त्वचा को ग्लो देने वाले एक ऐसे फेस पैक के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका इस्तेमाल त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। जी हां, हम बात कर रहे हैं कुट्टू के आटे से बने फेस पैक (Buckwheat Face Pack) के बारे में। कुट्टू के आटे का फेस पैक आपकी त्वचा के लिए कई मायनों में फायदेमंद होता है। आइये जानते हैं इसे घर पर तैयार करने का तरीका और इसके इस्तेमाल से होने वाले फायदों के बारे में।

त्वचा के लिए कुट्टू के आटे का फेस पैक (Buckwheat Face Pack For Glowing Skin)

buckwheat-for-skin

कुट्टू का प्रयोग कई तरह के ब्यूटी उत्पाद जैसे क्रीम, शैम्पू और प्यूरीफाइंग क्लींजिंग जेल आदि को बनाने में किया जाता है। कुट्टू में ग्लूटेन-मुक्त स्यूडोसेरेल (Pseudocereal), न्यूरोप्रोटेक्शन, एंटीकैंसर, एंटीइंफ्लेमेटरी और प्रीबायोटिक व एंटीऑक्सीडेंट उचित मात्रा में पाया जाता है। इसके आटे से बना फेस पैक त्वचा के लिए वरदान साबित होता है। इसमें पाए जाने वाले विटामिन त्वचा के पोषण में सहायक होते हैं। स्किन को बेहतर बनाने के लिए इसका इस्तेमाल खाने में तो किया ही जाता है लेकिन इसके इस्तेमाल से बने फेस पैक का प्रयोग स्किन को बेहतर बनाने में उपयोगी होता है।

कैसे बनायें कुट्टू के आटे का फेस पैक? (How to Make Buckwheat Face Pack?)

buckwheat-face-pack

कुट्टू में विटामिन-ई, प्रोटीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट की उचित मात्रा पायी जाती है जो स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है। कुट्टू के आटे से बना फेस पैक स्किन से जुड़ी कई समस्या में उपयोगी होता है और विशेष रूप से यह स्किन को बेदाग और चमकीला बनाने में मदद करता है। आइये जानते हैं कुट्टू के आटे का फेस पैक बनाने के बारे में।

आवश्यक सामग्री 

  • - 2 चम्मच कुट्टू का आटा 
  • - 2 चम्मच बेसन 
  • - 2 चम्मच गुलाबजल

कुट्टू के आटे का फेस पैक तैयार करने के लिए सबसे पहले 2 चम्मच कुट्टू का शुद्ध आटा ले लजिए, और इसमें 2 चम्मच बेसन को मिला दें। बेसन और कुट्टू के आटे को आपस में मिलाने के बाद आप इसमें दो चम्मच गुलाबजल डालकर इसक पेस्ट तैयार कर लें। और अब आपका फेस पैक बनकर इस्तेमाल के लिए तैयार है।

इसे भी पढ़ें : हल्दी और शहद के स्क्रब से पाएं बेदाग त्वचा, जानें बनाने और प्रयोग का तरीका

इस्तेमाल करने का तरीका (How to Use Buckwheat Face Pack)

कुट्टू के आटे से बने फेस पैक को आप चेहरे और पूरे शरीर की त्वचा पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे साफ स्किन पर अच्छी तरह से लगाना चाहिए। लगाने के बाद इसे लगभग 10 से 15 मिनट तक सूखने दें। पूरी तरह से सूख जाने के बाद आप चेहरे को अच्छी तरह से साफ कर लें। नियमित रूप से सप्ताह में दो बार इसका इस्तेमाल करने से फायदा मिलता है।

कुट्टू के आटे से बने फेस पैक के फायदे (Buckwheat Face Pack Benefits)

buckwheat-face-pack-benefits

कुट्टू के आटे से बने फेस पैक के नियमित इस्तेमाल से आपकी स्किन को अनेकों फायदे होते हैं, आइये जानते हैं इसके इस्तेमाल से होने वाले प्रमुख फायदे के बारे में।

स्किन के अलावा सेहत के लिए भी कुट्टू के आटे का सेवन फायदेमंद होता है। हमें उम्मीद है कि आपको कुट्टू के आटे का इस्तेमाल कर चेहरे के लिए बेहतरीन फेस पैक बनाने को लेकर दी गयी यह जानकारी पसंद आयी होगी। आप नियमित रूप से इसका इस्तेमाल कर चेहरे को साफ और सुंदर बना सकते हैं। स्किन से जुड़ी समस्याओं को लेकर अगर आपके कोई सवाल हैं तो उन्हें आप कमेंट के जरिये हम तक पहुंचा सकते हैं। हम आपके सवाल का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Read More Articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer