एंटी-एजिंग डाइट टिप्स: गलत खानपान का आपकी त्वचा और एजिंग पर कैसे पड़ता है असर?

आपके खानपान से आपकी त्वचा की सेहत जुड़ी है। डाइट में जितना विटामिन सी होगा उतना त्वचा जवां होगी।

 

Meena Prajapati
Written by: Meena PrajapatiPublished at: May 25, 2021
एंटी-एजिंग डाइट टिप्स: गलत खानपान का आपकी त्वचा और एजिंग पर कैसे पड़ता है असर?

बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर झुर्रियां आना लाजिमी है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्किन एजिंग का बड़ा कारण आपकी डाइट है। आप रोजाना किस तरह का खाना खा रहे हैं इससे आपकी त्वचा की सेहत तय होती है। नमामी लाइफ में न्यूट्रीशनिस्ट डॉ. शैली तोमर का कहना है कि लोग एक समय तक ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन जब उनका इस्तेमाल करना बंद करते हैं तो चेहरे पर दाने, दाग, डलनेस दिखने लग जाती है, लेकिन अगर हम त्वचा को प्रॉपर न्यूट्रीशन देते हैं तो समय से पहले स्किन एजिंग से बचा जा सकता है। डॉक्टर का कहना है कि रिफाइन्ड शुगर, ऑइली फूड और सॉफ्ट ड्रिक्स चेहरे की त्वचा को खराब करते हैं। अगर आपको जवां और रिंकल फ्री स्किन चाहिए तो विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने चाहिए। 

inside3_skinagingtips

क्या है न्यूट्रीशन और स्किन एजिंग का संबंध

डॉ. शैली तोमर का कहना है कि आपकी स्किन हेल्थ आपके न्यूट्रीशन पर निर्भर करती है। खराब न्यूट्रीशन त्वचा पर समय से पहले झुर्रियां दे सकता है। खराब न्यूट्रीशन की वजह से आपकी त्वचा को विटामिन जैसे विटामिन सी, ई आदि नहीं मिल पाते हैं। यह विटामिन त्वचा के लिए जरूरी हैं। विटामिन सी से कोलेजन का प्रोडक्शन होता है जो त्वचा को लचीलापन और लोच देता है। डॉक्टर का कहना है कि रिफाइंड शुगर की वजह से त्वचा के नेचुरल प्रोटीन बैरियर जैसे कोलेजन और एलास्टिन डैमेज होते हैं। कोलेजेन और इलास्टिन कम की कमी की वजह से चेहरे पर झुर्रियां और डलनेस आ सकती है। डाइट में ज्यादा शुगर को शामिल करने से भी चेहरा की त्वचा झूलने लग जाती है। डॉक्टर का कहना है कि सही खानपान न होने की वजह से त्वचा पर पिगमेंटेशन की दिक्कत भी हो जाती है।

inside5_skinagingtips

जवां त्वचा के लिए खाएं ये फल

डॉक्टर शैली का कहना है कि जवां त्वचा के लिए जरूरी है कि विटामिन सी युक्त फल खाएं जाएं।  खट्टे फलों में विटामिन सी होता है जो कोलेजन को बढ़ाता है और चेहरे को जवां बनाता है। यह फल पिगमेंटेशन औऱ डलनेस को कम कर देते हैं। जवां त्वचा के लिए निम्न फलों का सेवन किया जा सकता है। 

अखरोट

अखरोट खाने से प्लांट बेस्ड ओमेगा-3 फैटी एसिड्स मिलते हैं। जो चेहरे को नेचुरली मॉश्चराइज करते हैं। यह चेहरे पर सूजन को कम करता है। अखरोट में जिंक की मात्रा भरपूर होती है जो बैक्टीरियल इंफेक्शन को दूर रखते हैं। अखरोट में विटामिन ई होता है जो चेहरे को हेल्दी रखता है। 

टमाटर

हर घर में पाया जाने वाला टमाटर आपकी स्किन के लिए भी बहुत लाभदायक है। टमाटर में विटामिन सी होता है और इसमें एंटीऑक्सीडें लिकोपेन होता है। जिसकी वजह से चेहरा जवां और सुंदर रहता है। 

इसे भी पढ़ें : खीरा और कॉफी पाउडर से बनाएं एंटी एजिंग स्क्रब, जानें फायदे और प्रयोग का तरीका

inside4_skinagingtips

अनार

अनार खाने से कोलेजन के उत्पादन में वृद्धि होती है, जिसकी वजह से चेहरा रिंकल फ्री रहता है और चेहरा सुंदर होता है। अनार खाने से ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक होता है। जिससे आपका चेहरा जवां दिखता है। अनार से पिंपल और एक्ने भी दूर होता हैं। अनार में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो स्किन एजिंग को दूर रखते हैं। 

स्किन एजिंग से बचने के लिए इन फूड्स का सेवन न करें

रिफाइंड शुगर

डॉ. शैली तोमर का कहना है कि रिफाइंड शुगर और सफेद शुगर त्वचा के नैचुरल प्रोटीन बैरियर जैसे कोलेजन और एलास्टिन को डैमेज करता है। इनकी कमी की वजह से चेहरे पर डलनेस और झुर्रियां समय से पहले आ जाती हैं। डॉक्टर का कहना है कि इन प्रोटीन की कमी की  वजह से ग्लिकेशन (glycation) की दिक्कत हो सकती है। 

ऑइली फूड्स

अगर आपको समय से पहले झुर्रियां नहीं चाहिए तो ट्रांसफैट्स वाले फूड्स को न कहना होगा। इन ट्रांसफेट की वजह से चेहरे पर पिंपल और एक्ने की दिक्कत होती है। बटर, केक, मायनोइज आदि में ट्रांस फैट पाया जाता है। डिप फ्राइड फूड भी चेहरे पर जल्द झुर्रियां लाता है। 

इसे भी पढ़ें : 30 पार होते ही चेहरे पर दिखने लगीं झुर्रियां तो लगाएं ये 5 फेसपैक, साथ ही लें एंटी एजिंग डाइट और ट‍िप्‍स

शॉफ्ट ड्रिंक्स और एल्कोहल

एल्कोहल का सेवन आपको समय से पहले चेहरे झुर्रियां दे सकता है। एल्कोहल को डिहाइड्रेट कर देता है। चेहरे को सूखा बना देता है। इस वजह से चेहरे पर पैचिस पड़ने लग जाते हैं।

मैदा

मैदा से बने उत्पाद जैसे बिस्कुट, केक, नूडल्स आदि से भी स्किन इन्फ्लामेशन होता है जिसकी वजह से प्रीमेच्योर एजिंग और झुर्रियां होने लगती हैं। मैदा से पिगमेंटेशन भी होता है। 

आपके खानपान से आपकी त्वचा की सेहत जुड़ी है। डाइट में जितना विटामिन सी होगा उतना त्वचा जवां होगी। इसलिए बेहतर न्यूट्रीटेंट्स से ही स्किन एजिंग से बचा जा सकता है। 

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer