मलाई खाने के 11 फायदे और 6 नुकसान जानें एक्सपर्ट से

मलाई के सेवन से स्वास्थ्य को जितने फायदे मिलते हैं उतने नुकसान भी हो सकते हैं। जानते हैं मलाई को डाइट में शामिल करने के फायदे और नुकसान

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: May 25, 2021Updated at: May 25, 2021
मलाई खाने के 11 फायदे और 6 नुकसान जानें एक्सपर्ट से

हर घर में दूध से मलाई (Milk Cream/milk cream) निकाली जाती है। मलाई वाला दूध पीना हो या ब्रेड मलाई का सेवन करना हो, मलाई स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी किसी अमृत से कम नहीं है। वहीं मलाई का प्रयोग कुछ सब्जियों में भी किया जाता है। बता दें कि मिलाई के अंदर फैट, प्रोटीन, कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट, अन्य विटामिन आदि मौजूद होते हैं। वहीं इसके अंदर विटामिन ए, फास्फोरस, कैल्शियम, विटामिन b12, मिनरल्स, आयरन आदि पाए जाते हैं, जो सेहत को कई समस्याओं से दूर रख सकते हैं। आज का हमारा लेख मलाई की विशेषताओं के साथ इसके नुकसान के ऊपर भी है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि मलाई के सेवन से सेहत को क्या-क्या फायदे (benefits of milk cream/malai) होते हैं साथ ही इसके नुकसान के बारे में भी जानेंगे। इसके लिए हमने न्यूट्रिशनिस्ट और वैलनेस एक्सपर्ट वरुण कत्याल (Nutritionist and Wellness Expert Varun Katyal) से भी बात की है। पढ़ते हैं आगे...

1 - लाल रक्त कोशिकाओं के लिए मलाई (malai for red blood cells)

रेड सेल्स में मौजूद हीमोग्लोबिन रक्त कोशिकाओं को न केवल ऑक्सीजन देता है बल्कि पोषक तत्व भी प्रदान करता है। ऐसे में लाल रक्त कोशिकाओं के लिए आयरन, ,मिनरल्स जरूरी पोषक तत्वों में से एक है। बता दें कि मलाई के अंदर आयरन और मिनरल्स दोनों भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ऐसे में मिलाई के सेवन से लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ने में मदद मिलती है।

2 - शारीरिक विकास के लिए मलाई (malai for physical development)

शारीरिक विकास के लिए जरूरी विटामिंस मे से जरूरी विटामिन बी12 है जो न केवल शारीरिक विकास करता है बल्कि इसके माध्यम से आंखें, बाल आदि को भी बढ़ने में मदद मिलती है। यह नाखून के स्वास्थ्य के लिए भी बेहद जरूरी विटामिन है। बता दें कि मलाई के अंदर विटामिन b12 मौजूद होता है। ऐसे में हम कह सकते हैं शारीरिक विकास के लिए मलाई का सेवन एक अच्छा विकल्प है।

इसे भी पढ़ें- दूध की मलाई से घर पर बनाएं हेल्दी और शुद्ध देसी घी, जानें तरीका और देसी घी खाने के फायदे

3 - किडनी स्टोन के लिए मलाई (malai for kidney stone)

मलाई के सेवन से किडनी संबंधित समस्याएं दूर हो सकती हैं। जो लोग पथरी की समस्या से परेशान है वे मलाई का सेवन कर सकते हैं। लेकिन उससे पहले इसकी सीमित मात्रा का पता होना जरूरी है। क्योंकि अधिक मलाई का सेवन किडनी स्टोन की समस्या को बढ़ा भी सकता है। ऐसे में डॉक्टर की सलाह और उनके द्वारा बताई गई मात्रा के अनुसार ही मलाई का सेवन करें।

4 - आंखों के लिए मलाई (malai for eyes)

आंखों को स्वस्थ बनाने में विटामिन ए महत्वपूर्ण तत्व होता है। बता दें कि मिलाई के अंदर विटामिन ए मौजूद होता है। ऐसे में उसके माध्यम से आंखों में नमी बरकरार रहती है और व्यक्ति को रात में देखने में परेशानी नहीं होती। मलाई के सेवन से आंखों के अंदर की परत यानि रेटिना स्वस्थ बना रहता है और जो लोग रात को नहीं देख पाते वे मलाई के सेवन से इश समस्या को दूर कर सकते हैं। इसके अलावा आंखों की अन्य समस्याएं जैसे मैकुलर डिजनरेशन, मोतियाबिंद, ग्लूकोमा आदि समस्याओं के जोखिम को लोग मलाई के सेवन से कम कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- दादी मां के नुस्खे: दूध की मलाई भी बन सकती है आपका ब्यूटी सीक्रेट, जानें हेल्दी और यंग त्वचा के लिए 7 प्रयोग

5 - इम्यून सिस्टम के लिए मलाई (malai for immune system)

बता दे मलाई के सेवन से इम्यूनिटी सिस्टम में वृद्धि होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि मलाई के अंदर विटामिन ए पाया जाता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और संक्रमण को शरीर से दूर रखता है।

6 - मानसिक समस्या के लिए मलाई (malai for mental health)

मलाई के अंदर विटामिन b5 पाया जाता है जो न केवल डिप्रेशन, चिंता, तनाव आदि को दूर रखता है बल्कि दिमाग को तंदुरुस्त रखने वाले हार्मोन के काम को सुचारु रुप से करने में मदद करता है।

मलाई के अनेक फायदे

7 - मलाई के सेवन से हड्डियों को मजबूती मिलती है।

8 - मलाई के अंदर फास्फोरस पाया जाता है जो दांतों के लिए बेहद जरूरी तत्व है।

9 - मसूड़ों के स्वास्थ्य के लिए मलाई का सेवन एक अच्छा विकल्प है।

10 - मलाई के अंदर पाए जाने वाला फास्फोरस हृदय रोग से भी बचाता है।

11 - मलाई के सेवन से अल्जाइमर का खतरा भी कम हो जाता है।

इसे भी पढ़ें- दूध की मलाई त्वचा के लिए है फायदेमंद, दूर होंगी सर्दियों की ये 5 समस्याएं

मलाई के नुकसान (malai side effects)

कहते हैं किसी भी चीज की अति सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकती है। ऐसा ही कुछ मलाई के साथ भी है। क्योंकि मलाई के अंदर अधिक मात्रा में सैच्युरेटेड फैट मौजूद होता है ऐसे में इसका अधिक सेवन उच्च रक्तचाप के साथ-साथ मोटापे की समस्या आदि को भी बढ़ा सकता है। इसलिए इसे डाइट में जोड़ने से पहले सबसे पहले इसकी मात्रा का ज्ञान होना जरूरी है। जानते हैं इसके अन्य नुकसान-

1 - मलाई के अधिक सेवन से जी मिचलाना, उल्टी आने की समस्या पैदा हो जाती है।

2 - मलाई की सेवन से दस्त या बार बार मल आना शुरू हो सकता है।

3 - मलाई के सेवन करने से भूख में कमी आनी शुरू हो जाती है।

4 - मलाई के सेवन से कभी-कभी पेट में ऐठन की समस्या भी हो जाती है।

5 - पेट फूलने की समस्या मलाई के अधिक सेवन से हो सकती है।

6 - मलाई के सेवन से व्यक्ति को ज्यादा प्यास लगती है।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि मलाई हर किसी को सूट नहीं करती है। और ऐसा भी जरूरी नहीं है कि मलाई के सेवन से हर किसी को नुकसान होता है। जिस व्यक्ति को मलाई सूट करती है उसके लिए मिलाई किसी वरदान से कम नहीं है। ऐसे में मलाई को अपनी डाइट में जोड़ने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें। यदि किसी व्यक्ति को मलाई खाने के बाद किसी भी प्रकार की परेशानी आती है कि वे तुरंत मलाई का सेवन रोक दें। वहीं किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त व्यक्ति या कोई स्पेशल डाइट फॉलो करने वाले व्यक्ति मलाई को अपनी डाइट में शामिल करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें। खासकर गर्भवती महिलाएं और स्तनपान कराने वाली महिलाएं भी मलाई को अपनी डाइट में जोड़ने से पहले डॉक्टर से संपर्क जरूर करें।

ये लेख हमने न्यूट्रिशनिस्ट और वैलनेस एक्सपर्ट वरुण कत्याल (Nutritionist and Wellness Expert Varun Katyal) द्वारा दिए गए इनपुट्स पर बनाया गया है। 

Read More Articles on healthy diet in Hindi

Disclaimer