दिवाली पर जिमीकंद (सूरन) की सब्जी खाना माना जाता है शुभ, सेहत को भी मिलते हैं कई फायदे

दिवाली की रात जिमीकंद की सब्जी खाने से घर में सुख-समृद्धि आती है। जिमीकंद खाने से कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से बचा जा सकता है।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Oct 19, 2022 17:21 IST
दिवाली पर जिमीकंद (सूरन) की सब्जी खाना माना जाता है शुभ, सेहत को भी मिलते हैं कई फायदे

दिवाली पर घरों में तरह-तरह के पकवान बनाए जाते हैं। लेकिन, दिवाली की रात में जिमीकंद यानी सूरन की सब्जी बनाने की परंपरा कई जगहों पर है। आपने भी अपने बड़े-बुजुर्गों से सुना होगा कि दिवाली पर जिमीकंद की सब्जी जरूर खानी चाहिए। भले ही पूरे साल लोग इस सब्जी को ना खाते हों, लेकिन दिवाली की रात में जिमीकंद की सब्जी अधिकतर घरों में जरूर बनाई-खाई जाती है। खासतौर पर, यूपी के कई क्षेत्रों में दिवाली के दिन जिमीकंद बनाने की परंपरा सालों से चली आ रही है। दरअसल, ऐसी मान्यता है कि दिवाली की रात जिमीकंद की सब्जी खाने से घर में सुख-समृद्धि और धन-धान्य में बढ़ोत्तरी होती है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि दिवाली की रात को जिमीकंद खाने के धार्मिक महत्व के अलावा कुछ स्वास्थ्य लाभ ही हैं। जिमीकंद एक गुणकारी सब्जी है, जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। जिमीकंद, पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो सेहत को कई तरह से फायदे पहुंचाते हैं। जिमीकंद खाने से कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से बचा जा सकता है। आइए, जानते हैं जिमीकंद खाने के स्वास्थ्य लाभों के बारे में - 

जिमीकंद में मौजूद पोषक तत्व (Nutrients in Jimikand)

जिमीकंद में विटामिन बी6, विटामिन  सी,पोटैशियम, आयरन, फोलिक एसिड, फाइबर, कैल्शियम, प्रोटीन, कार्बोहायड्रेट और जिंक जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। ये सभी तत्व सेहत के फायदेमंद होते हैं और कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाव करने में मदद करते हैं। जिमीकंद में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जिससे इम्युनिटी मजबूत होती है। 

जिमीकंद के फायदे (Health Benefits of Jimikand)

इम्यूनिटी बढ़ाए (Boost Your Immunity)

जिमीकंद खाने से शरीर की इम्युनिटी मजबूत होती है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी पाया जाता है, जो इम्युनिटी बूस्ट करने में मददगार होता है। जिमीकंद खाने से संक्रमण और बीमारियों से बचाव करने में मदद मिलती है। 

खून की कमी दूर करे (Prevents Anaemia)

जिमीकंद खाने से खून की कमी की शिकायत को दूर करने में मदद मिलती है। दरअसल, जिमीकंद में भरपूर मात्रा में आयरन मौजूद होता है, जिससे शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ता है। जिन लोगों को एनीमिया की शिकायत होती है, उन्हें जिमीकंद का सेवन जरूर करना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें: हाथों की झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल करें किचन में मौजूद ये 3 चीजें

पेट के रोगों में फायदेमंद (Beneficial in Stomach Diseases)

अगर आप पाचन संबंधी समस्याओं से परेशान हैं तो जिमीकंद की सब्जी खाने से आपको फायदा होता। जिमीकंद में भरपूर मात्रा में फाइबर और पोटैशियम होता है, जो पेट की बीमारियों को दूर करने में मदद करता है। जिमीकंद की सब्जी खाने से पेट में गैस, कब्ज, अपच और एसिडिटी जैसी समस्याओं में फायदा हो सकता है। 

Jimikand-On-Diwali

कैंसर से करे बचाव (Prevent from Cancer)

जिमीकंद खाने से कैंसर जैसी बीमारी से बचाव करने में मदद मिलती है। इसमें  एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी और बीटा कैरोटीन जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। यह कैंसर पैदा करने वाले फ्री रैडिकल्स से लड़ने में मदद करता है। जिमीकंद के सेवन से कैंसर के रोकथाम में मदद मिल सकती है। 

इसे भी पढ़ें: नॉर्मल फेशियल के बजाय कराएं मेडी फेशियल मिलेंगे ज्यादा फायदे, जानें इसके बारे में

गठिया रोग में लाभकारी (Beneficial in Arthritis)

जिमीकंद खाने से गठिया रोग में भी लाभ मिलता है। इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो जोड़ों के दर्द और सूजन से राहत दिलाते हैं। जिन लोगों के जोड़ों में दर्द रहता है, उन्हें जिमीकंद की सब्जी खानी चाहिए। हालांकि, इसका सेवन डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही करें। 

दिवाली पर जिमीकंद की सब्जी खाना शुभ माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि इससे घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है। इसके अलावा, जिमीकंद में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो हमारी सेहत को फायदा पहुंचाते हैं। जिमीकंद की सब्जी खाने से कई स्वास्थ्य समस्याओं में लाभ होता है।

Disclaimer