1 महीने तक शराब छोड़ने से लिवर फैट 20, ब्लड ग्लूकोज लेवल 16 फीसदी तक हो जाता है कम, जानें अन्य फायदे

एक शोध में सामने आया है कि 1 महीने तक शराब छोड़ने से लिवर फैट और ब्लड ग्लूकोज लेवल दोनों कम हो सकता है। जानें शराब छोड़ने के अन्य फायदे। 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Jan 03, 2020Updated at: Jan 03, 2020
1 महीने तक शराब छोड़ने से लिवर फैट 20, ब्लड ग्लूकोज लेवल 16 फीसदी तक हो जाता है कम, जानें अन्य फायदे

क्या आपको पता है कि कुछ वक्त तक शराब छोड़ने से आपके शरीर को कई फायदे मिलते हैं? इंग्लैंड के बर्मिंघम में स्थित क्वीन एलिजाबेथ हॉस्पिटल द्वारा किए गए एक अध्ययन के मुताबिक, कुछ वक्त तक के लिए शराब छोड़ने से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। इस अध्ययन को न्यू साइंटिस्ट मैग्जिन ने प्रकाशित किया है। शोधकर्ताओं ने 30 दिनों तक 14 लोगों पर अध्ययन किया। इन लोगों को एक महीने तक शराब नहीं दी गई और न ही इन्होंने शराब को हाथ लगाया। शोधकर्ताओं ने पाया कि ऐसा करने से उनका लिवर फैट 20 फीसदी तक कम हो गया और उनके ब्लड शुगर में करीब 16 फीसदी तक की गिरावट आई। ये शराब न पीने के तत्काल प्रभाव हैं। शोधकर्ताओं ने कुछ वक्त के लिए शराब छोड़ने के कई स्वास्थ्य लाभ के बारे में बताया है, जिसे आप इस लेख के जरिए जान सकते हैं।

wine

वजन घटाने में मददगार

जब आप शराब पीते हैं, तो आपका मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है। जिसके परिणामस्वरूप आपका वजन बढ़ना शुरू हो जाता है क्योंकि आपका शरीर कैलोरी को ऊर्जा में तेजी से नहीं तब्दील कर पाता है। इसके अलावा शराब में बहुत कैलोरी होती है, जो आपको शरीर पर चढ़ी अतिरिक्त चर्बी कम करने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ेंः महिलाएं इस 1 काम को छोड़कर सुधार सकती हैं अपना मानसिक स्वास्थ्य, करना है बेहद आसान

आपको नींद आएगी बेहतर

अगर आप कुछ दिनों तक शराब छोड़ते हैं तो आपको नींद अच्छी आएगी। सेंटर फॉर स्लीप रिसर्च के शोधकर्ताओं का कहना है कि शराब हमारी नींद के दो सबसे जरूरी हिस्सों को बाधित करती है, जिसमें से एक है स्लो वेव स्लीप और दूसरा है आरईएम स्लीप। स्लो वेव स्लीप वह हिस्सा है, जो हममें से ज्यादातर को शारीरिक रूप से रिफ्रेश करती है। जबकि आरईएम स्लीप वह हिस्सा है, जो चीजों को सीखने और याद रखने में मदद करता है

आपके संबंध होंगे बेहतर

शराब लिबिडो बढ़ा सकती है लेकिन ये हमारे प्रदर्शन पर प्रतिकूल प्रभाव डालती है। जब आप शराब पीते हैं तो ये हमारे केंद्रीय तंत्रिका तंत्र (central nervous system) को प्रभावित करती है और  तंत्रिका अंत (nerve endings) की संवेदनशीलता को कम करती है। ये हमारी यौन संतुष्टि को भी कम करती है। जब आप कुछ वक्त के लिए शराब छोड़ देंगे तो पाएंगे की आपके संबंध पहले से बेहतर हो गए हैं।

इसे भी पढ़ेंः शराब पीने की है आदत तो भूलकर भी न पीएं इन 5 मौकों पर शराब, होंगे ये नुकसान

सौंदर्य पर भी पड़ता है प्रभाव

शराब आपकी रक्त वाहिकाओं को चौड़ा कर देती है, जिसके कारण रक्त का बहाव बढ़ जाता है। ऐसा होने से आपके चेहरे पर लालपन और मुंहासे आ जाते हैं। अगर आप बहुत ज्यादा शराब पीते हैं तो आपका चेहका फूल जाता है। इसके अलावा शराब डिहाइड्रेशन का कारण बनती है और इसके कारण आपकी त्वचा रूखी हो जाती है। ये आपकी त्वचा के कोलेजन को भी ब्रेक करता है और कोशिकाओं के पुनर्निर्माण को भी धीमा करता है। ये आपकी त्वचा को बूढ़ा और डल बना देता है।

ब्रेस्ट कैंसर का जोखिम होता है कम

शराब ब्रेस्ट कैंसर के जोखिम को बढ़ा देती है। लेकिन अगर आप कुछ वक्त के लिए शराब छोड़ देंगे तो इसका जोखिम कम हो जाता है।

doctor

(Medically Reviewed: Dr Rajesh, Medical officer incharge, Community health centre, baldirai sultanpur, UP)

Read More Articles On Miscellaneous in Hindi

Disclaimer