सर्दियों में पेट्रोलियम जेली लगाने से भी हो सकते हैं कई नुकसान, जानें इनके बारे में

सर्दियों में इस्तेमाल करने वाली पेट्रोलियम जेली के कई फायदों के साथ ही कुछ नुकसान भी होते हैं। 

सम्‍पादकीय विभाग
Written by: सम्‍पादकीय विभागUpdated at: Dec 11, 2022 07:30 IST
सर्दियों में पेट्रोलियम जेली लगाने से भी हो सकते हैं कई नुकसान, जानें इनके बारे में

सर्दियां आती ही लोगों के घरों में पेट्रोलियम जेली दिखने लगते हैं। दरअसल पेट्रोलियम जेली अन्य क्रीम की अपेक्षा बेहद सस्ती और कारगर होती है। इसे त्वचा की रूखेपन को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसके साथ ही ये फटी एंडियों पर भी लगाई जाती है। कुछ लोग तो इसे फटे होठों पर लगाना पसंद करते हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि ये पेट्रोलियम जेली आपको फायदों के साथ ही कुछ नुकसान भी कर सकती है। चलिए आगे जानते हैं पेट्रोलियम जेली से होने वाले नुकसानों के बारे में।

फेफड़ों की समस्या को बढ़ा सकती है पेट्रोलियम जेली 

जानकारी के मुताबिक यदि इसके रसायनों को ज्यादा देर तक सूंघ लिया जाए तो ये फेफड़ों की समस्या का मुख्य कारण बन सकती हैं। इसे फेफड़ों की सूजन से जोड़कर देखा जाता है। 

petroleum jelly side effects in hindi

एलर्जी होने की समस्या 

यदि आपकी त्वचा अधिक संवेदनशील है तो इससे आपको त्वचा एलर्जी की समस्या हो सकती है। अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो पेट्रोलियम जेली को लगाने से पहले इसका पैच टेस्ट कर लें। पैच टेस्ट में आपको पेट्रोलियम जेली को त्वचा के किसी हिस्से पर लगाकर चेक करना होता है। यदि 30 से 40 मिनट तक कोई समस्या नहीं होती है तो इसके बाद ही पेट्रोलियम जेली का उपयोग करें।

इसे भी पढ़ें : चेहरे पर रोज क्या लगाना चाहिए? जानें 5 चीजें

इंफेक्शन का खतरा अधिक 

पेट्रोलियम जेली धूल के कणों को अपनी ओर तेजी से आकर्षित करता है। सर्दियों में पेट्रोलियम जेली को लगाने से पहले त्वचा को अच्छी तरह से साफ कर लें। साथ ही गंदगी वाली जगह पर जाने से बचें, क्योंकि इससे आपकी त्वचा पर इंफेक्शन का खतरा अधिक होता है। 

त्वचा के अवशोषण को खत्म करना

पेट्रोलियम जेली के नियमित उपयोग से त्वचा पर बुरा असर होता है। पेट्रोलियम जेली से त्वचा के पोषण अवशोषण की क्षमता प्रभावित होती है और वह धीरे-धीरे समाप्त होने लगती है। साथ ही ये कोलेजन के ब्रेकडाउन के लिए भी जिम्मेदार माना जाता है। 

बच्चों के लिए हानिकारक 

यदि आप अपने बच्चों को पेट्रोलियम जेली लगाते हैं तो इसे नियमित इस्तेमाल न करें। पेट्रोलियम जेली में पाये जाने वाला हाइड्रो कार्बन शरीर में फैट कोशिकाओं के रूप में जमा हो जाता है। इससे बच्चे की त्वचा पर कई तरह के दुष्प्रभाव देखे जा सकते हैं। साथ ही ये बच्चे कई बीमारियां इससे जुड़ी होती है। 

इसे भी पढ़ें : चेहरे पर कभी न लगाएं ये 7 चीजें, खराब हो सकती है स्किन

सर्दियों में इस्तेमाल होने वाली पेट्रोलियम जेली के नुकसान को जानने के बाद आप इसे सीमित मात्रा में ही उपयोग करें। साथ ही इसे अपने बच्चों की पहुंच से दूर रखें, यदि बच्चा इसका सेवन कर लेता है तो उससे भी कई तरह की समस्याएं हो सकती है। साथ ही आपको भी त्वचा पर सीधे किसी भी प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने से पहले एक बार विचार अवश्य करना चाहिए। 

Disclaimer