सर्दियों में इन 5 तरीकों से लगाएं बादाम का तेल, मिलेगी निखरी-बेदाग त्वचा

सर्दियों में बादाम के तेल का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन से जुड़ी कई समस्याएं दूर होंगी और चेहरा खूबसूरत नजर आएगा।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Dec 10, 2022 17:00 IST
सर्दियों में इन 5 तरीकों से लगाएं बादाम का तेल, मिलेगी निखरी-बेदाग त्वचा

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

सर्दियां आते ही कई तरह की स्किन संबंधी समस्याएं होने लगती हैं। सर्द हवा के कारण त्वचा की नमी खो जाती है, जिससे त्वचा रूखी हो जाती है। सर्दियों में ड्राई स्किन के अलावा भी कई अन्य त्वचा संबंधी समस्याऐं बढ़ जाती है। इस मौसम में स्किन डल और बेजान नजर आने लगती है। ऐसे में आप सर्दियों में होने वाली परेशानियों से बचने के लिए बादाम के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। बादाम का तेल स्किन और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है, जो स्किन को अंदर तक पोषण देता है। बादाम के तेल को चेहरे पर लगाने से कई लाभ मिलते हैं। कई लोग बादाम के तेल से चेहरे और शरीर की मालिश करते हैं। लेकिन, इसके अलावा भी आप बादाम के तेल का इस्तेमाल कई तरीकों से कर सकते हैं। अगर आप सोच रहे हैं कि बादाम के तेल को चेहरे पर कैसे लगाएं? ( (Badam ke Tel ko Chehre Per Kaise Lagaye) तो आज हम आपको सर्दियों में बादाम के तेल को चेहरे पर लगाने के अलग-अलग तरीके बताएंगे (How to apply almond oil on face in winter)

सर्दियों में बादाम का तेल चेहरे पर कैसे लगाएं - How To Apply Almond Oil On Face In Winters

मॉइस्चराइजर 

आप सर्दियों में बादाम के तेल का इस्तेमाल मॉइस्चराइजर के रूप में कर सकते हैं। बादाम के तेल में भरपूर मात्रा में विटामिन ई होता है, जो स्किन को नमी प्रदान करता है। अगर आपकी स्किन ड्राई है, तो आप बादाम के तेल को मॉइश्चराइजर के रूप में चेहरे पर लगा सकते हैं। इसके लिए आप चेहरा धोने के बाद दो-तीन  बूंदें बादाम के तेल की चेहरे पर लगा सकते हैं। आप चाहें तो मॉइस्चराइजर में बादाम के तेल की कुछ बूंदें मिक्स करके भी लगा सकते हैं। लेकिन चेहरे पर 2-3 बूंद से ज्यादा बादाम का तेल न लगाएं, इससे स्किन ऑयली नजर आ सकती है।  

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में चेहरे पर निखार के लिए लगाएं ये 3 होममेड फेस पैक

मसाज 

अधिकतर लोग सर्दियों में चेहरे की मसाज करने के लिए क्रीम का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, बाजार में मिलने वाली क्रीम के कारण चेहरे पर धूल चिपकने लगती है और चेहरा चिपचिपा नजर आने लगता है। ऐसे में, आप बादाम के तेल से चेहरे की मसाज कर सकते हैं। इसके लिए आप रात को सोने से पहले चेहरे को धो लें। इसके बाद, बादाम के तेल की दो-तीन बूंदें हाथ पर लेकर, हल्के हाथों से चेहरे की मालिश करें। इसे रातभर के लिए ऐसे ही लगा रहने दें। बादाम के तेल से चेहरे की मसाज करने से स्किन में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा और चेहरा निखरा हुआ नजर आएगा। 

Almond-Oil-For-Winters

फेस मास्क

आप बादाम के तेल का इस्तेमाल फेस मास्क के रूप में भी कर सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में बादाम के तेल की तीन-चाद बूंदे लें। इसमें एक चम्मच बेसन, एक चुटकी हल्दी और आधा छोटा चम्मच शहद डालें।  इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें। इससे आपकी स्किन को नमी मिलेगी और चेहरे के दाग-धब्बे भी दूर होंगे। 

बादाम का तेल के साथ नीम का तेल 

अगर सर्दियों में आपके चेहरे पर पिंपल्स की समस्या हो जाती है तो आप बादाम के तेल को नीम के तेल के साथ मिक्स करके चेहरे पर लगा सकते हैं। इसके लिए दो-तीन बूंदें बादाम के तेल की लें। इसमें दो-तीन बूंदें नीम के तेल की मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर लगाकर हल्की मसाज करें। करीब 30 मिनट बाद चेहरे को धो लें। नीम के तेल में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो चेहरे पर बैक्टीरिया को पनपने से रोकते हैं। इससे आपकी त्वचा का रूखापन दूर होगा और पिंपल्स की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा। 

मेकअप रिमूवर 

सर्दियों में दिनभर मेकअप लगाने से त्वचा ड्राई और डल नजर आने लगती है। ज्यादातर लोग मेकअप रिमूव करने के लिए बाजार में मिलने वाले मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, इसमें मौजूद केमिकल से आपकी त्वचा पर ड्राईनेस और लालिमा की समस्या बढ़ सकती है। आप चाहें तो बादाम के तेल का इस्तेमाल मेकअप रिमूवर के रूप में भी कर सकते हैं। मेकअप रिमूव करने के लिए आप बादाम के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। बादाम का तेल मेकअप रिमूव करने के साथ-साथ स्किन को मॉइस्चराइज भी करेगा। 

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में होंठों को बनाएं गुलाबी, अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

आप सर्दियों में बादाम के तेल का इस्तेमाल इन अलग-अलग तरीकों से चेहरे पर कर सकते हैं। बादाम के तेल का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन से जुड़ी कई समस्याएं दूर होंगी और चेहरा खूबसूरत और निखरा हुआ नजर आएगा।

Disclaimer