चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल लगाने से दूर होती हैं ये 5 समस्याएं, जानें कैसे लगाएं

Multani Mitti Rose Water Benefits: चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल लगाने से त्वचा को कई फायदे मिलते हैं, जानें आप चेहरे पर कैसे लगा सकते हैं।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Dec 10, 2022 15:00 IST
चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल लगाने से दूर होती हैं ये 5 समस्याएं, जानें कैसे लगाएं

Multani Mitti Rose Water Benefits In Hindi: जब त्वचा की समस्याएं दूर करने की बात आती है, तो मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग सबसे आम घरेलू नुस्खे के रूप में किया जाता है। यह त्वचा को हेल्दी रखने का सबसे प्राचीन और बहुत प्रभावी तरीका है। क्लींजिंग व कूलिंग गुणों से भरपूर मुल्तानी मिट्टी त्वचा की गहराई से सफाई करने और ठंडक पहुंचाने में मदद करती है। लेकिन जब इसमें गुलाब जल मिलाकर प्रयोग किया जाता है, तो यह कॉम्बिनेशन त्वचा की कई समस्याओं को दूर करने के लिए एक रामबाण उपाय के रूप में काम करता है। क्योंकि मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जब दोनों ही कई औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं, इनमें एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटी बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं, साथ इनमें एंटीमाइक्रोबियल और एंटी-एक्ने प्रोपर्टीज भी होती हैं।

जब आप इस मिश्रण को चेहरे पर अप्लाई करते हैं, तो इससे त्वचा को अद्भुत फायदे मिलते हैं, साथ ही त्वचा में निखार आती है। लेकिन हम में से ज्यादातर मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल चेहरे पर लगाने का सही तरीका नहीं जानते हैं। लेकिन इस लेख में हम आपको इस कॉम्बिनेशन को चेहरे पर लगाने के फायदे, साथ मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल चेहरे पर कैसे लगाएं? इसके बारे  में विस्तार से बता रहे हैं।

Multani Mitti And Rose Water Benefits For Skin in hindi

त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल लगाने के फायदे- Multani Mitti And Rose Water Benefits For Skin in hindi

1. मुंहासे ठीक होते हैं

मुंहासे से छुटकारा दिलाने में यह कॉम्बिनेशन बहुत लाभकारी है, क्योंकि इसमें एंटीइन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। यह मुंहासों की सूजन से जल्द छुटकारा दिलाता है, धीरे-धीरे उन्हें साफ करने में मदद करता है।

2. टैनिंग और पिगमेंटेशन साफ होती है

मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल दोनों ही त्वचा का कालापन दूर करने में मदद करते हैं, यह सनबर्न के प्रभाव कम करने, त्वचा की जलन शांत करने और त्वचा को ठंडक पहुंचाने में मदद करता है। यह त्वचा की रंगत में भी सुधार करता है और त्वचा की रंगत को समान बनाने में मदद करता है।

इसे भी पढें: सौंफ का पानी पानी पीने से कई स्किन प्रोबलेम्स रहती हैं दूर, जानें पीने का सही तरका

3. त्वचा में कसाव लाता है

इस मिश्रण को चेहरे पर प्रयोग करने से त्वचा में कसाव आता है, जिससे यह त्वचा के रोमछिद्र, झुर्रियां, फाइन लाइन्स आदि को श्रिंक करने में मदद करता है। जिससे यह आपको लंबे समय तक जवां बनाए रखने में भी मदद कर सकता है।

4. त्वचा बनती है कोमल

मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल दोनों ही आपकी त्वचा को मॉइश्चराइज रखने में मदद करते हैं। यह त्वचा में नमी को लॉक करते हैं और मुलायम-कोमल त्वचा प्रदान करते हैं। यह ऑयली स्किन के कारण होने वाली समस्याएं दूर करने में भी प्रभावी है। साथ ही तेल के अतिरिक्त उत्पादन को भी कंट्रोल करते हैं। 

5. त्वचा में लाए निखार

यह आपकी त्वचा की मृत कोशिकाएं, दाग-धब्बे आदि साफ करने में मदद करता है। इससे त्वचा की गहराई से सफाई होती है। ग आपको एक साफ और दमकती त्वचा पाने में मदद करता है।

इसे भी पढें: चेहरे पर इस तरह लगाएं कच्चा दूध, दूर होगी पिगमेंटेशन और मिलेगी ग्लोइंग स्किन

चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल कैसे लगाएं- How To Use Multani Mitti And Rose Water On Face

त्वचा की समस्याएं दूर करने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल का फेस पैक (multani mitti rose water face pack benefits) बनाकर प्रयोग कर सकते हैं। इसे बनाना बहुत ही आसान है, इसके लिए आपको बस दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी का पाउडर लेना है, फिर उसमें बराबर मात्रा में गुलाब जल मिलाना है, इसे अच्छी तरह मिलाएं। फिर इमें 1-2 चम्मच नीबू का रस भी निचोड़ कर मिला लें, अच्छी तरह मिक्स करें। इस पेस्ट को सामान्य फेस पैक की तरह त्वचा पर प्रयोग करें। 15-20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर छोड़ दें, फिर सादे पानी से धो लें। सप्ताह में 2-3 बार इसका प्रयोग करें।

All Image Source: Freepik

Disclaimer